पेड़ों की कटाई करेगा शक्तिमान, नगर निगम ने नई मशीन मंगवाई।
पेड़ों की कटाई करेगा शक्तिमान

पेड़ों की कटाई करेगा शक्तिमान, नगर निगम ने नई मशीन मंगवाई।

पेड़ों की कटाई करेगा शक्तिमान, नगर निगम ने नई मशीन मंगवाई।

पंचकूला, 5 मार्च।

नगर निगम द्वारा पेड़ों की कटाई के लिए नई शक्तिमान मशीन मंगवाई गई है। बेहताशा चारों तरफ फैल रहे पेड़ों की कटाई के लिए अब मैन पावर की जरूरत नहीं पड़ेगी और न ही समय का इंतजार करना पड़ेगा। इस काम को जल्द करवाने के लिए पंचकूला नगर निगम द्वारा सेल्फ प्रोपेल्ड ट्रिमिंग मशीन मंगवा ली गई है। यह शक्तिमान 30 फुट ऊंचाई पर जाकर पेड़ों की ट्रीमिंग करेगा। जिससे समय की भी बचत होगी। एक मशीन नगर निगम के पास पहले भी थी, लेकिन वह पिछले काफी समय से खराब थी। उस मशीन को भी ठीक करवाने के निर्देश दिए गए हैं।
मंगलवार को पंचकूला के मेयर कुलभूषण गोयल ने इस मशीन का शुभारंभ किया। उनके साथ पार्षद जय कौशिक, सुनीत सिंगला, एसई विजय गोयल, बागवानी विभाग के एसडीओ केएस कटारिया भी मौजूद थे।
मेयर कुलभूषण गोयल ने बताया कि शक्तिमान एक मल्टीपर्पस हाइड्रोलिक प्लेटफॉर्म मशीन है जो कि 30 फुट की ऊंचाई पर जाकर पेड़ों की ट्रीमिंग करता है। इसके अलावा इसका प्रयोग ऊंचाई और लाइट्स को ठीक करने में भी किया जा सकेगा। निगम ने इसे तकरीबन 23 लाख रुपए में खरीदा है। इसका नाम सेल्फ प्रोपेल्ड ट्रीमिंग मशीन है। पहले ट्रिमिंग के लिए 7 से 8 कर्मचारियों की जरूरत पड़ती थी। अब एक या दो कर्मचारी ही काम कर सकेंगे, जिसमे समय भी कम लगेगा और काम भी जल्दी होगा। दिल्ली, गुजरात व चंडीगढ़ की तर्ज पर हरियाणा में पंचकूला में यह मशीन मंगवाई गई है ताकि समय रहते पेड़ों की कटाई कर शहर की सुंदरता को बरकरार रखा जा सके और चारों तरफ फैल रहे वृक्षों का खामियाजा आमजन को न भुगतना पड़े। मेयर कुलभूषण गोयल ने निर्देश दिए कि पेड़ों की कटाई के साथ उन्हें समय पर उठवाया जाए, ताकि पत्ते या टहनियां सड़क पर ना फैलें।