हरियाणा के चार जिलों गुरूग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत व झज्जर में फेस मास्क लगाना अनिवार्य’’ - स्वास्थ्य मंत्री
हरियाणा के चार जिलों गुरूग्राम

हरियाणा के चार जिलों गुरूग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत व झज्जर में फेस मास्क लगाना अनिवार्य’’ - स्वास्थ्य

हरियाणा के चार जिलों गुरूग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत व झज्जर में फेस मास्क लगाना अनिवार्य’’ - स्वास्थ्य मंत्री

‘‘जो मास्क नहीं लगाएगा उसको जुर्माना लगेगा

चण्डीगढ़, 18 अप्रैल- हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज कहा कि कोरोना के बढते मामलों को देखते हुए एनसीआर के चार जिलों गुरूग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत व झज्जर में फेस मास्क लगाना अनिवार्य कर कर दिया हैं और जो मास्क नहीं लगाएगा उसको जुर्माना लगेगा।  

विज आज यहां मीडिया कर्मियों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोरोना के 238 मामलों में से 198 मामले गुरूग्राम के हैं और लगभग 22 मामले फरीदाबाद के हैं बाकी हरियाणा में आधे से ज्यादा जिलों में कोरोना के शुन्य मामले हैं। वहां कोई कोरोना के मामले नहीं बढ रहे हैैं।
विज ने कहा कि उनके द्वारा गुरूग्राम में टीम को कोरोना के बढते मामलों के अध्ययन केे लिए टीम को भेजा गया था कि गुरूग्राम में मामले क्यों बढ रहे हैं और इस अध्ययन की रिपोर्ट आनी बाकी है। लेकिन फिलहाल एतिहात के तौर पर दिल्ली से सटे चार जिलों गुरूग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत व झज्जर में फेस मास्क लगाना अनिवार्य कर कर दिया है ।

उन्होंने बताया कि गुरूग्राम के किन-किन क्षेत्रों से कोरोना के मामले आ रहे हैं और किस-किस बस्ती से आ रहे हैं इसके लिए अलग अलग टीमों का गठन किया गया हैं। इसके अलावा, कोरोना के वेरियंट को जानने के लिए सैम्पल रोहतक भिजवाएं गए हैं । उन्होंने कहा कि ‘‘हम पूरी तरह से तैयार हैं हमारा स्टाफ तैयार हैं, हमारे उपकरण पूरे हैं, बेडस पूरे हैं, आक्सीजन पूरी हैं’, लेकिन  लोगों को स्वयं की इच्छा से अभी एतिहात बरतनी चाहिए, लोगों को खुद मास्क डालने चाहिए और हाथ सैनिटाइजर या साबुन से समय-समय पर धोते रहना चाहिए’’।

‘‘‘मैं खुद हर जिलें, हर एसपी से उनकी रोजना रिपोर्ट लेता हूं’’-विज

कानून व्यवस्था के संबंध में पूछे प्रश्न के उत्तर में उन्हांेने कि ‘‘विधायक कुलदीप बिश्नाई को दो करोड़ रूपए देने की धमकी दी गई थी, हमने सख्त कार्यवाही की और दो दिन में अपराधियों को पकड लिया और हमारा पुलिस प्रशासन सतर्क हैं’’। उन्होंने कहा कि ‘‘‘मैं खुद हर जिलें, हर एसपी से उनकी रोजना रिपोर्ट लेता हूं कितने केस उन्होंने पकडे और कितनी ड्रग्स पकडी, हथियार पकडें, जुआ खेलने वाले पकडे, हर एसपी की रोजाना रिपोर्ट आती हैं’’।

‘‘एफडीए पूरी तहर से सतर्क हैं’’-विज

इसी प्रकार, दवाईयों व खादय सामग्री में की जा उल्लंघनाओं के संबंध में पूछे गए प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि ‘‘‘एफडीए पूरी तहर से सतर्क हैं और पिछले एक महीने से कोई दिन खाली नहीं जा रहा है जिस दिन विभाग कार्यवाही नहीं कर रहा है’’।

‘‘चण्डीगढ का मुदा एसवाईएल के साथ जुडा हुआ है’’-विज

एसवाईएल पर कन्टैप्ट फाइल करने के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि ‘‘वो हमारा अधिकार हैं, हम कर सकते हैं वो हम करने जा रहे हैं बाकी पंजाब में नई-नई सरकार बनी हैं, बनते ही इन्होंने चण्डीगढ की मांग की हैं, इनको समझ होनी चाहिए कि चण्डीगढ का मुदा एसवाईएल के साथ जुडा हुआ है’’।

‘‘जहां-जहां पर ये फ्रीबिज बांटी जा रही है वो-वो प्रदेश व देश खोखले होते जा रहे हैं’’-विज

पंजाब में 300 यूनिट मुक्त बिजली के ऐलान के संबंध में पूछे गए प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि पंजाब का हाल वही होने वाला है, जो श्रीलंका का हो रहा है, जहां- जहां पर ये फ्रीबिज बांटी जा रही है वो-वो प्रदेश व देश खोखले होते जा रहे हैं वो अपने लोगों को रोटी भी नहीं खिला पा रहे हैं।