Pregnancy & Bitter Gourd: प्रेग्नेंसी में करेला खाने से होते हैं ये 6 बड़े फायदे
Pregnancy & Bitter Gourd

Pregnancy & Bitter Gourd: प्रेग्नेंसी में करेला खाने से होते हैं ये 6 बड़े फायदे

Pregnancy & Bitter Gourd: प्रेग्नेंसी में करेला खाने से होते हैं ये 6 बड़े फायदे

नई दिल्ली। Pregnancy & Bitter Gourd: प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवति महिलाओं को काफी भूख लगती है, और वे इस वजह से जंक का सेवन ज्यादा ही कर लेती हैं। जो हाई कैलोरी होने की वजह से लंबे समय में नुकसान करता है। इसलिए इस दौरान सलाह दी जाती है कि हेल्दी खाने पर ही फोकस रखें ताकि आगे चलकर इसके नुकसान न झेलने पड़ें। इन्हीं हेल्दी फूड्स में से एक है करेला, जो मां बनने वाली महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है।

यह मौसमी सब्ज़ी पोषक तत्वों से भरी होती है, जो गर्भवति महिलाओं में मेटाबॉलिज़्म को बूस्ट करती है। तो आइए जानें करेले के ऐसे फायदे जिनके बारे में आप शायद ही जानते हों।

फाइबर से भरपूर

करेला फाइबर से भरपूर होता है, जो हाई कैलोरी जंक फूड की चाहत को कम करने का काम करता है।

पाचन तंत्र के विकारों के जोखिम को कम करता है

क्योंकि करेला फाइबर से भरा होता है, इसलिए इसके सेवन से गर्भवती महिलाओं में कब्ज़ और बवासीर का जोखिम कम हो जाता है।

एंटी-डायबीटिक होता है

करेला चारैनटिन और पॉलीपेप्टाइड-पी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो गर्भावस्था के दौरान गर्भकालीन मधुमेह से लड़ने में मदद करते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरा

करेले में विटामिन-सी होता है, जो नुकसान करने वाले बैक्टीरिया से लड़ता है और इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने का काम करता है।

मल त्याग को नियंत्रित करता है

शोध के अनुसार, करेला पेरिस्टलसिस को बढ़ावा देने में मदद करता है, जो बाद में गर्भवती महिलाओं के मल त्याग और पाचन तंत्र को नियंत्रित करने में मददगार साबित होता है।

फोलेट की अच्छी मात्रा

एक खनिज के रूप में फोलेट गर्भवती महिलाओं के लिए आवश्यक है, क्योंकि यह नवजात शिशु में न्यूरल ट्यूब दोष को रोकता है। अध्ययनों के अनुसार, करेले में गर्भवती महिलाओं में फोलेट की दैनिक आवश्यकता का एक-चौथाई हिस्सा होता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।