Increase people-to-people contact through cultural programs of India and Korea

Punjab CM

Punjab Raj Bhavan: भारत व कोरिया सांस्कृतिक कार्यक्रमों के जरिये लोगों का संपर्क बढ़ायें :पुरोहित

RajPal

Increase people-to-people contact through cultural programs of India and Korea

पंजाब के राज्यपाल और यूटी के प्रशासक से मिले कोरिया के राजदूत

अर्थ प्रकाश/ साजन शर्मा

चंडीगढ। Punjab Raj Bhavan: चंडीगढ़ की पहली यात्रा पर भारत में कोरिया गणराज्य के राजदूत चांग जे-बोक (Ambassador Chang Jae-bok) ने पंजाब राजभवन में राज्यपाल और यूटी के प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित से शिष्टाचार मुलाकात की।

प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करते हुए श्री पुरोहित (Mr. Purohit) ने दोनों देशों के बीच मजबूत संबंधों की आवश्यकता की वकालत की। उन्होंने एक दूसरे के सांस्कृतिक (cultural) कार्यक्रमों के माध्यम से दोनों देशों के लोगों के बीच संपर्क बढ़ाने का सुझाव दिया और उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र (एनजेडसीसी) के अध्यक्ष के रूप में भारत (India) के पांच उत्तरी राज्यों से सांस्कृतिक मंडलों की सुविधा का आश्वासन दिया।

विंडों सिस्टम से दल को अवगत कराया (Informed the team about the window system)
राज्यपाल (Governor) ने व्यापार करने में आसानी और पंजाब (Punjab) में निवेश के लिए सिंगल विंडों सिस्टम (system) से दल को अवगत कराया और सुझाव दिया कि कोरियाई (korean) विनिर्माण उद्योग को राज्य में अपनी इकाइयां स्थापित करने के लिए एक बहुत ही उपयुक्त वातावरण मिलेगा।

उन्होंने पंजाब और चंडीगढ़ (Chandigarh) में व्यापारिक संबंध बनाकर और संयुक्त उद्यम स्थापित करके मेक इन इंडिया पहल का प्रमुख भागीदार बनने के लिए उन्हें आमंत्रित किया। दक्षिण कोरिया के राजदूत (Ambassador of Korea) चांग जे-बोक ने सांस्कृतिक और शैक्षिक आदान-प्रदान कार्यक्रमों को बढ़ावा देने में प्रमुख रुचि की कल्पना की। उन्होंने कोरिया में पढ़ रहे विभिन्न भारतीय छात्रों (indian students) को दी जा रही अध्ययन छात्रवृत्ति का भी संदर्भ दिया।

पर्यटक के अवसर का विकास करना मकसद (To develop tourist opportunities)
उन्होंने बताया कि कोरियाई दूतावास चंडीगढ़ में कोरिया ऑन द मूव की मेजबानी कर रहा है। यह एक ऐसा कार्यक्रम है जो दूतावास द्वारा दक्षिण कोरिया और भारतीय (Indian) राज्यों के बीच समझ बढ़ाने और राज्य में कोरियाई निवेश और व्यापार (Business) को बढ़ावा देने और संस्कृति के आदान-प्रदान को बढ़ाने सहित विभिन्न क्षेत्रों में पारस्परिक रूप से लाभान्वित करने के उद्देश्य से आयोजित किया जाता है।

पर्यटक (Tourist) के अवसर का विकास करना भी इसका मकसद है। कोरिया ऑन द मूव (korea on the move) के हिस्से के रूप में अधिक आर्थिक सहयोग की तलाश में, दूतावास ने एलांते मॉल में सीआईआई के साथ कोरिया-चंडीगढ़ आर्थिक सहयोग फोरम और चंडीगढ़ (Chandigarh) में कोरिया मेले की मेजबानी करने की योजना बनाई है। उन्होंने कहा कि कोरियाई पॉप गाने, नाटक और फिल्में भारतीय दर्शकों के साथ लोकप्रिय हो रहे हैं जो एक दूसरे के मनोरंजन उद्योग में अत्यधिक रुचि का संकेत देते हैं।

कोरियाई राजदूत (korean ambasador) के साथ उनकी पत्नी और यांग क्वांग (सेओक, काउंसलर, आर्थिक और वाणिज्यिक), किम क्वांग वू  (प्रथम सचिव, राजनीतिक) और योंग गिकिम (द्वितीय सचिव, आर्थिक, दूतावास) साथ थे। इस अवसर पर राज्यपाल की प्रधान सचिव श्रीमती राखी गुप्ता भंडारी भी उपस्थित थी।

 

यह पढ़ें: