Server of Passport Office: पासपोर्ट ऑफिस के सर्विस सेंटरों का कई घंटे ठप रहा सर्वर

Punjab CM

Server of Passport Office: पासपोर्ट ऑफिस के सर्विस सेंटरों का कई घंटे ठप रहा सर्वर

Server of Passport Office

Server of Passport Office

इंडस्ट्रियल एरिया के चंडीगढ़ पासपोर्ट सर्विस सेंटर में सैकड़ों लोगों ने किया हंगामा
दूरदराज से पहुंचे आवेदकों का काम अब शनिवार को होगा

चंडीगढ़, 22 नवंबर (साजन शर्मा): Server of Passport Office: देशभर में मंगलवार को एकाएक पासपोर्ट के सैकड़ों सर्विस सेंटरों का सर्वर ठप(service center server down) होने से लाखों की संख्या में काम कराने पहुंचे लोगों को भारी परेशानी(heavy trouble) का सामना करना पड़ा। मिली जानकारी के मुताबिक चंडीगढ़ पासपोर्ट कार्यालय(Chandigarh Passport Office) के इंडस्ट्रियल एरिया स्थित सर्विस सेंटर में सुबह 8 बजे से 9.15 बजे तक तो इन सर्विस सेंटरों में पासपोर्ट को बनाने का काम सामान्य गति से चल रहा था लेकिन 9.15 बजे के बाद एकाएक सर्वर डाउन होने की वजह से काम बंद हो गया। चंडीगढ़ पासपोर्ट कार्यालय के सर्विस सेंटर के अधिकारियों ने पहले तो अपने सर्वर को चैक किया लेकिन उन्हें पता चला कि पूरे इंडिया में ही 96 सर्विस सेंटरों का सर्वर बंद होने से सभी सेवाएं ठप्प हो गई हैं।

दूर दराज एरिया से आए सैकड़ों लोग बेहाल

चंडीगढ़ के पासपोर्ट सर्विस सेंटर (औद्योगिक क्षेत्र फेज 2) में पंजाब, हरियाणा व दूर दराज एरिया से आए सैकड़ों लोग बेहाल हो गए। सुबह से अपनी बारी का इंतजार कर रहे सैकड़ों लोग जब अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे तो उन्हें दो घंटे के लंबे इंतजार के बाद अंदर नहीं जाने दिया गया। इस पर लोगों का गुस्सा फूट गया और उन्होंने रोष स्वरुप नारेबारी शुरू कर दी और सडक़ के बीच धरना दे दिया। जानकारी के मुताबिक चंडीगढ़ के पासपोर्ट सर्विस सेंटर में मंगलवार को 1600-1700 लोगों को टाइम दिया गया था और इसमें से आधे तो सुबह सेंटर के बाहर अपने परिवार के साथ बारी का इंतजार कर रहे थे। जब सेंटर के अधिकारियों ने कहा कि आल इंडिया स्तर पर पासपोर्ट सर्विस का सर्वर डाउन हो गया जिसके कारण सेवाएं बंद हो गई हैं लेकिन सर्वर अब दोबारा कब शुरू होता है के बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं है। उन्होंने कहा कि अगले दिशा निर्देश मिलने पर उन्हें मोबाइल या ईमेल पर अगली डेट दे दी जाएगी। इस पर भी कोई युवा एवं परिवार के साथ आए लोग वहां से टस से मस न हिले। वहीं सर्विस सेंटर के मैनेजर ने कहा कि जो लोग आज अपने पासपोर्ट संबंधित काम को पूरा नहीं कर पाए हैं उन्हें सरकार के निर्देश पर शीघ्र की मैसेज भेजकर बुलाया जाएगा।

हरियाणा से आए युवा नारेबाजी करते हुए

लोगों को बार बार समझाया गया लेकिन पंजाब व हरियाणा से आए युवा नारेबाजी करते हुए सर्विस सेंटर के अधिकारियों से उन्हें दो दिन की डेट देने को कहते रहे लेकिन अधिकारी भी अपनी विवशता जाहिर करते रहे। इस दौरान सर्विस सेंटर पर पंजाब के सीमांत एरिया से आए लोगों ने बात करने पर कहा कि उन्हें पहले ही तीन माह बाद  आज का समय मिला था और  आज भी काम नहीं होने का मतलब तीन माह और इंतजार करना होगा। ऐसे में कुछ परिवार ऐसे थे जिन्हें आज पासपोर्ट बनाने की सख्त जरूरत थी क्योंकि दिसंबर माह में उनकी कनाड़ा में पढ़ाई के लिए जाना तय था। रोष प्रदर्शन के बीच रीजनल पासपोर्ट कार्यालय सैक्टर 34 के रीजनल पासपोर्ट अधिकारी एस. कविराज ने बात करने पर बताया कि यह समस्या पूरे देश में सर्वर डाउन होने के कारण पैदा हुई है। उन्होंने बताया कि चंडीगढ़ रीजन के अधीन आते चंडीगढ़ पासपोर्ट सर्विस सेंटर, अंबाला व लुधियाना में जिन लोगों की मंगलवार को सेंटरों में अपाइंटमेंट थी सर्वर डाउन होने के कारण काम नहीं हुआ है। इन सभी की अपाइंटमेंट अब शनिवार को कार्यालय खोलने पर पूरी की जाएगी ताकि किसी भी जरूरतमंद का काम न रुके। रीजनल पासपोर्ट अधिकारी के आश्वासन के बाद लोगों ने राहत की सांस ली और शनिवार को फिर आने के लिए अपने घरों को लौटे। इस दौरान चंडीगढ़ पुलिस ने कड़े सुरक्षा प्रबंध किये थे और लोगों को समझा रहे थे कि सर्वर डाउन होने से ऐसा हुआ है हंगामा करने से समाधान नहीं होगा।

यह पढ़ें:

यह पढ़ें: