11,308 animals died due to lumpy Virus

लंपी वायरस से हिमाचल मे हुई 11,308 पशुओं की मौत: ऊन खरीद प्रक्रिया पर अस्थायी रूप से रोक !

More than 11,308 animals died due to lumpy Virus

11,308 animals died due to lumpy Virus in Himachal Pradesh

Lumpy Virus:हिमाचल प्रदेश में लंपी वायरस से 1,40,358 मामले रिपोर्ट हुए हैं। इनमें से 11,308 पशुओं को इस बीमारी से जान गंवानी पड़ी है। साथ ही में 1,28,913 पशु ठीक भी हुए हैं। इसके अलावा 137 पशु भी इससे ग्रसित हैं। हिमाचल प्रदेश के ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, पशुपालन एवं मत्स्य पालन मंत्री वीरेन्द्र कंवर को ये जानकारी कृषि मंत्री चंद्र कुमार ने विधानसभा में लिखित जवाब में दी है।

लंपी वायरस से हिमाचल में 9 जिले मुक्त हो गए हैं, लेकिन सिर्फ 3 जिलों शिमला, मंडी व कुल्लू में इस रोग का अभी भी प्रकोप हैं। विधायक लोकेंद्र कुमार के सवाल के जवाब से राजस्व मंत्री ने बताया कि हिमाचल प्रदेश डॉक्यूमेंट राइटर की परीक्षा के आयोजन के लिए जिलों से सूचना एकत्रित की जा रही है। सभी औपचारिकता पूरी होने के बाद जल्द ही डॉक्यूमेंट राइटर की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

ऊन खरीद प्रक्रिया पर अस्थायी रूप से रोक ​​​​​​

विधायक मनेंद्र राजन के सवाल के जवाब में कृषि मंत्री ने बताया की पिछले साल हिमाचल प्रदेश वूल फेडरेशन ने 1,67,43,676 रुपए की 2693 क्विंटल भेड़ की ऊन खरीदी है, लेकिन खुले बाज़ार में उचित दरे प्राप्ति न होने हो सकी है और इस समय अधिक ऊन भंडारण की कोई व्यवस्था नहीं है। ऐसे में फ़िलहाल भेड़ की ऊन खरीद प्रक्रिया को अस्थायी रूप में रोका गया हैं।

यह भी पढ़े:

https://www.arthparkash.com/shaktipeeth-of-himachal-will-be-developed-on-the-lines-of-mata-vaishno-devi-temple

https://www.arthparkash.com/hp-high-court-made-important-decision

https://www.arthparkash.com/jso-recruitment-2023-started-in-himachal