See The Tips How To Clean Your Sticky Lunch Box
BREAKING
चंडीगढ़ में फर्जी जॉब देकर महिला से 21 हजार ठगे; पुलिस ने गिरोह के 4 लोग पकड़े, लोगों को ऑनलाइन फंसाकर फेक प्लेसमेंट ऑफर करते पंजाब में 200 रुपए के लिए युवक का मर्डर...VIDEO; वो कहता रहा, मैंने नहीं लिए, फिर भी चाकू मार उतार दिया मौत के घाट BJP छोड़कर कांग्रेस जॉइन करेंगे कुलदीप बिश्नोई? लोकसभा चुनाव के बीच खुद जारी किया यह बयान, हरियाणा में हिसार से टिकट नहीं मिला हरियाणा में कांग्रेस के लोकसभा उम्मीदवारों की लिस्ट वायरल; 9 सीटों पर इन नेताओं के नाम, फर्जी बताई जा रही, यहां देख लें बीवी के सामने शादीशुदा महिला से रेप; आपत्तिजनक तस्वीरें लेकर धर्म बदलने को मजबूर किया, हैरान कर रही हैवानियत की यह पूरी घटना

क्या आपके लंच बॉक्स के भी गंदे-चिपचिपे पीले दाग नहीं जाते जल्दी ? तो अपनाएं ये तरीके, सफाई आएगी जल्दी 

See The Tips How To Clean Your Sticky Lunch Box

See The Tips How To Clean Your Sticky Lunch Box

How To Clean Your Sticky Lunch Box: 'प्लास्टिक हमारे लिए बिलकुल भी सही नहीं है' ये बहुत बार अपने सुना है पढ़ा भी होगा, लेकिन इसके बावजूद भी हम प्लास्टिक का इस्तेमाल कर रहे है बल्कि इसका इस्तेमाल मना करने पर भी किया जा रहा है। दुकानदारों से लेकर बड़े व्यापारी भी इसके इस्तेमाल करने से नहीं चूकते है। जी हां, सरकार के द्वारा "Say No Plastic" स्लोगन के अनुसार कुछ लोग तो इसका बहुत ज्यादा पालन करते है लेकिन आज भी कुछ लोग अनजान है। प्लास्टिक आज भी बोतल पैकिंग व लंच बॉक्स आदि में इस्तेमाल किया जाता है। 

रोज़ाना हम जो लंच बॉक्स लेकर जाते है अगर उसी को इस्तेमाल करना ही है तो जरूरी भी है की उसकी सफाई कैसे की जाए क्योंकि लंच बॉक्स रोज-रोज दाल, सब्जी और पराठे रखने से उनमें तेल और मसाले जम जाते हैं। जिससे प्लास्टिक के लंच बॉक्स पीले हो जाते हैं। इन दागों को और चिपचिपाहट को दूर करने के लिए कई तरिके है जो हम आज आपको बताएंगे। जिससे आपके लंच बॉक्स में जमी गंदगी साफ हो जाएगी। इन तरीकों के इस्तेमाल से आपके लंच बॉक्स के लीड और गैसकेट में जमी गंदगी, काई और मैल भी साफ हो जाएगी।

how to wash lunch box

लंच बॉक्स साफ करने के लिए सामग्री
1.लंच बॉक्स को साफ करने से पहले एक बर्तन में पानी गर्म करें और उसमें 2 चम्मच कास्टिक सोडा और डिटर्जेंट मिलाएं।
2.अब इस मिक्स में लंच बॉक्स, लीड और गैसकेट को डालकर आधा घंटे के लिए छोड़ दें।
3.तब तक एक बाउल में  2-4 चम्मच बेकिंग सोडा, 3 चम्मच लिक्विड डिश वॉश, 3 चम्मच सिरका या नींबू का रसडालकर मिक्स करें और पेस्ट बना लें।
4.आधा घंटे बाद सभी लंच बॉक्स, गैसकेट और लीड को निकाल लें और स्क्रबर की मदद से सभी में बनाए हुए पेस्ट को लगाएं।
5.अब इसे 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें, फिर टूथब्रश और स्क्रबर से रगड़कर साफ करना शुरू करें।
6.अच्छे से रगड़ने से सभी गंदगी साफ हो जाएगी। अब इसे साफ पानी से धो लें और लंच बॉक्स को धूप में सूखा लें।
7.बेकिंग सोडा और सिरका से आपके लंच बॉक्स में जमी सारी गंदगी साफ हो जाएगी और सिरका से Germs भी साफ हो जाएंगे।

6 Lunch Box Care Tips To Extend Your Container Life — LunchBox.Sale

लंच बॉक्स की सफाई करते वक्त क्या न करें
1.लंच बॉक्स की जब सफाई कर रहे हो तब ग्लव्स पहन लें क्योंकि कास्टिक सोडा बहुत हार्ड सोडा है, जिसके डायरेक्ट इस्तेमाल से आपके हाथों को नुकसान पहुंच सकता है।
2.किसी भी हार्ड या तार वाले स्क्रबर से लंच बॉक्स की सफाई न करें नहीं तो स्क्रैच पड़ सकते हैं।