Now a completely new way for cyber criminals to cheat people
BREAKING
Haryana: आसमानी बिजली गिरने से बाबैन के गांव खिड़की वीरान में खेत में सरसों काट रहे मां सरोज बाला व बेटे रमन सैनी की मौके पर हुई मौत BJP के लोकसभा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी; PM मोदी यहां से लड़ेंगे चुनाव? जानिए कहां से कौन उम्मीदवार खड़ा BJP के एक और सांसद ने सक्रिय राजनीति से संन्यास लिया; जेपी नड्डा को लिखा पत्र, इससे पहले गौतम गंभीर ऐसा ही कर चुके भारत में स्पेन की महिला का गैंगरेप; झारखंड में घूमने आई थी, रात में दरिंदों ने मारपीट कर जिस्म नोचा, अस्पताल में इलाज चल रहा युवराज सिंह ने कहा- मैं गुरदासपुर से चुनाव नहीं लड़ रहा; BJP के टिकट पर लड़ने की चर्चा थी, सनी देओल को साइड कर रही पार्टी

साइबर अपराधियों का लोगों को ठगने का अब बिल्कुल नया तरीका: ट्रैफिक चालान के नाम पर ठगने का प्रयास

Now a completely new way for cyber criminals to cheat people

Now a completely new way for cyber criminals to cheat people

Now a completely new way for cyber criminals to cheat people- चंडीगढ़ (साजन शर्मा)। साइबर अपराधियों ने अब लोगों को ठगने के नए-नए तरीके इस्तेमाल करने शुरू कर दिये हैं। चंडीगढ़ पुलिस के नाम से चालान का फेक मैसेज भेजकर लोगों से ठगी की जाने लगी है। ठगों ने एक व्यक्ति को पुलिस के नाम से उसकी गाड़ी के चालान का मैसेज भेजा है। नीचे एक वाहन परिवहन नाम की ऐप डाली गई है जिसे इंस्टॉल करने के लिए कहा गया है। इंस्टॉल करने के बाद चालान की सारी डिटेल और फोटो एविडेंस की बात भी कही गई है। मैसेज में कहा गया है कि यह चंडीगढ़ पुलिस की तरफ से मैसेज भेजा गया है।

जिस व्यक्ति के पास यह मैसेज आया वह इसको लेकर चौकन्ना निकला। व्यक्ति ने सोशल मीडिया पर पुलिस के पास यह मैसेज भेजकर स्थिति स्पष्ट करने को कहा कि यह बताया जाए कि मैसेज पुलिस की तरफ से भेजा गया है या नहीं। जिस ऐप को इंस्टॉल करने की बात की जा रही है वह सेफ है या नहीं। चंडीगढ़ पुलिस की तरफ से पीडि़त को जवाब दिया गया कि मैसेज फेक है और इस ऐप को इंस्टॉल न करें।

बीते दिनों चंडीगढ़ में एक व्यक्ति की नौकरी लगवाने के नाम पर ठगी हुई थी। उससे अलग-अलग कारण बताकर कई बार पैसे ले लिए गए थे। बाद में आरोपियों ने पीडि़त का फोन उठाना बंद कर दिया था। पुलिस ने उन दोनों अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया। अन्य तरह से साइबर ठगी के चंडीगढ़ में पहले भी कई मामले सामने आ चुके हैं। इसमें आरोपी कस्टमर अधिकारी बनकर या पार्ट टाइम जॉब का झांसा देकर लोगों के साथ ठगी करते हैं।

साइबर क्षेत्र में निपुण लोगों की होगी भर्ती

साइबर क्राइम पर लगाम लगाने के लिए चंडीगढ़ पुलिस साइबर क्षेत्र में निपुण युवाओं को पुलिस में भर्ती करने की तैयारी कर रही है। पहले दौर में 150 युवाओं की भर्ती की जाएगी। इसका प्रस्ताव केंद्रीय गृह मंत्रालय को भेजा जा चुका है। वहां से मंजूरी मिलते ही भर्ती की जाएगी। जिस प्रकार साइबर ठग अलग-अलग तरह के तरीके अपनाकर लोगों को ठग रहे हैं उससे निपटने के लिये साइबर विशेषज्ञों की जरूरत पुलिस को रहेगी।