एलिमिनेटर में हारकर बाहर हुई लखनऊ, आरसीबी ने 14 रन से हराया
एलिमिनेटर में हारकर बाहर हुई लखनऊ

एलिमिनेटर में हारकर बाहर हुई लखनऊ, आरसीबी ने 14 रन से हराया

एलिमिनेटर में हारकर बाहर हुई लखनऊ, आरसीबी ने 14 रन से हराया

नई दिल्ली: आईपीएल(IPL) के मौजूदा सीजन में शानदार प्रदर्शन करने वाली नई टीम लखनऊ सुपर जायंट्स का अभियान प्लेऑफ में खत्म हो गया। एलिमिनेटर मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने लखनऊ को 14 रन से हरा दिया। बड़े टारगेट का पीछा करने उतरी लखनऊ का पहला विकेट जल्दी गिरा जब केएल राहुल(Rahul) (79 रन, 58 गेंद, 3 फोर, 5 सिक्स) के ओपनिंग पार्टनर क्विंटन डीकॉक (6 रन) को सिराज ने पहले ओवर में चलता कर दिया।

नंबर तीन पर उतरे मनन वोहरा (19 रन, 11 गेंद) ने कुछ जोरदार शॉट खेले लेकिन वह भी ज्यादा देर नहीं टिक सके। इसके बाद राहुल को दीपक हूडा (45 रन, 26 गेंद, 1 फोर, 4 सिक्स) का साथ मिला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 61 गेंदों पर 96 रन की तेज-तर्रार पार्टनरशिप कर टीम को होड़ में बनाए रखा। हालांकि, दोनों के आउट होने के बाद अन्य किसी बैटर ने ज्यादा कुछ नहीं किया और इस तरह से लखनऊ की टीम टारगेट से दूर रह गई

रजत-डीके की तूफानी साझेदारी: बड़ा मैच था और उम्मीद थी कि बिग मैच प्लेयर कैप्टन फाफ डुप्लेसिस, पूर्व कैप्टन विराट कोहली, मिस्टर मैक्सिमम ग्लेन मैक्सवेल के बल्लों से रनों की बारिश देखने को मिलेगी। लेकिन, खराब मौसम से प्रभावित होने की वजह से देर से शुरू हुए इस एलिमिनेटर मैच में चमके रजट पाटिदार। उन्होंने इस सीजन में 'मिस्टर फिनिशर' के तौर पर अपनी पहचान बनाने वाले अनुभवी डीके यानी दिनेश कार्तिक (37* रन, 23 बॉल, 5 फोर, 1 सिक्स) के साथ पांचवें विकेट के लिए केवल 41 बॉल पर 92 रन की पार्टनरशिप करके रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को चार विकेट पर 207 रन के विशाल स्कोर तक पहुंचा दिया। रजत और डीके के कहर का असर यह रहा कि आखिरी के पांच ओवर्स में बैंगलोर ने लखनऊ के बोलर्स की खूब धुनाई करते हुए 84 रन ठोक दिए। रजत ने अपना शतक सिक्स लगाकर केवल 49 गेंदों में पूरा किया।

छठे ओवर में मिली पावर: लखनऊ के बोलर्स ने पहले चार ओवर्स काफी टाइट रखे। बैंगलोर के बैटर्स को हाथ खोलने का मौका शायद ही दिया। चौथे ओवर के बाद खाते में एक विकेट पर 24 रन थे। पांचवां ओवर अवेश खान लेकर आए जो कि उनका पहला भी था। इस ओवर की दूसरी और तीसरी गेंद को चौके के लिए बाउंड्री से बाहर भेजकर रजत ने अपने हाथ खोले। पावरप्ले के छठे और आखिरी ओवर में गेंद लेफ्ट आर्म स्पिनर क्रुणाल पंड्या के हाथ में थी। क्रुणाल ने अपने पहले ओवर में केवल 4 रन दिए थे। उनके दूसरे ओवर की पहली गेंद पर विराट ने सिंगल लेकर रजत को स्ट्राइक दी। यहां से मध्यप्रदेश के इस बैटर ने गियर बदलते हुए क्रुणाल की चार लगातार गेंदों पर तीन फोर और एक सिक्स जड़ दिया। इस ओवर से 20 रन आए और सिर्फ एक ओवर में बैंगलोर की टीम का रन रेट 6.40 से 8.66 हो गया।

विराट का फीका खेल: कैप्टन फाफ डुप्लेसिस गोल्डन डक के शिकार हुए जब उन्हें मोहसिन खान ने स्विंग होती एक खूबसूरत गेंद पर विकेट के पीछे कैच करवा दिया। इसके बाद विराट कोहली (25 रन, 24 गेंद) पर दारोमदार था। दुष्मंथा चमीरा के स्पेल की पहली गेंद को मिड-ऑन की दिशा में खेलकर चौका लगाने के अलावा विराट की पारी में कुछ भी खास नहीं रहा। मोहसिन के दूसरे ओवर में वह कैच होते-होते बचे। इसके बाद उनके शॉट्स में कभी कॉन्फिडेंस नहीं दिखा। आखिरकार उन्हें अवेश खान ने फंसा लिया जब उनकी एक शॉर्ट गेंद पर वह अपरकट करने गए और थर्डमैन पर मोहसिन ने उनका कैच लपक लिया।

बिश्नोई का बिगाड़ा विश्लेषण: स्लॉग ओवर्स में पहला लेकर आए रवि बिश्नोई जिन्होंने अपने पिछले तीन ओवर्स में केवल 18 रन देकर एक विकेट लिया था। इस ओवर में कार्तिक ने पहली गेंद को कवर की तरफ खेलकर सिंगल लिया। स्ट्राइक पर आए रजत ने बिश्नोई की पांच लगातार गेंदों पर 6,4,6,4,6 ठोक दिए। कुल 27 रन आए इस ओ‌वर से और एक ओवर पहले बेहद अच्छा दिख रहा बिश्नोई का बोलिंग विश्लेषण बेहद खराब हो गया।

चालीस मिनट की देरी: खराब मौसम के चलते Ṁयह मैच चालीस मिनट की देरी से शुरू हुआ। गरज के साथ बारिश की संभावना देखते हुए पूरा मैदान कवर से ढका हुआ था। देर से हुए टॉस के पहले बताया गया कि मैच के ओवर्स में कोई कमी नहीं की गई है। कोलकाता के ईडन गार्डंस में लखनऊ सुपर जायंट्स का टॉस जीतकर पहले बोलिंग का फैसला लिया। लखनऊ ने प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव करते हुए कृणाल पंड्या और दुष्मंथा चमीरा को शामिल किया। कृष्णप्पा गौतम और जेसन होल्डर को बाहर किया गया। उधर, बैंगलोर की टीम ने एक बदलाव करते हुए सिद्धार्थ कौल की जगह मोहम्मद सिराज को मौका दिया। मैच स्टार्ट के करने के लिए भारतीय महिला टीम की पेस बोलर झूलन गोस्वामी ने ईडन पर परंपरागत बेल बजाई।