Haryana Police is continuously moving towards women's safety, women's safety system has become more strong
BREAKING
Haryana: आसमानी बिजली गिरने से बाबैन के गांव खिड़की वीरान में खेत में सरसों काट रहे मां सरोज बाला व बेटे रमन सैनी की मौके पर हुई मौत BJP के लोकसभा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी; PM मोदी यहां से लड़ेंगे चुनाव? जानिए कहां से कौन उम्मीदवार खड़ा BJP के एक और सांसद ने सक्रिय राजनीति से संन्यास लिया; जेपी नड्डा को लिखा पत्र, इससे पहले गौतम गंभीर ऐसा ही कर चुके भारत में स्पेन की महिला का गैंगरेप; झारखंड में घूमने आई थी, रात में दरिंदों ने मारपीट कर जिस्म नोचा, अस्पताल में इलाज चल रहा युवराज सिंह ने कहा- मैं गुरदासपुर से चुनाव नहीं लड़ रहा; BJP के टिकट पर लड़ने की चर्चा थी, सनी देओल को साइड कर रही पार्टी

Haryana: महिला सुरक्षा की ओर निरंतर अग्रसर हरियाणा पुलिस, महिला सुरक्षा तंत्र हुआ और अधिक सुदृढ़, 239 महिला हैल्प डेस्क, 33 महिला थाने, 81 महिला पीसीआर तथा स्कूटी राइडर्स, 24 कंपनियां तथा 46 पैट्रोलिंग व्हीकल 24 घंटे महिलाओं की सुरक्षा में तैनात

Shatroo-jeet-Kapoor

Haryana Police is continuously moving towards women's safety, women's safety system has become more

Haryana Police is continuously moving towards women's safety, women's safety system has become more strong : चंडीगढ़। हरियाणा पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने कहा कि महिलाओं के प्रति समाज को और अधिक समावेशी और निष्पक्ष बनाने के उद्देश्य से हरियाणा महिला पुलिसकर्मियों की टीम द्वारा जिलों के विद्यालयों, महाविद्यालयों तथा अन्य संस्थानों में लिंग संवेदीकरण को लेकर अलग-2 सत्र लगाते हुए उन्हें जागरूक किया जाएगा। इसके लिए प्रत्येक जिला में महिला पुलिसकर्मियों की प्रशिक्षित तथा अनुभवी टीम की फील्ड में ड्यूटी लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि समाज में महिलाओं व पुरूषो में एक दूसरे के प्रति आदर व सम्मान की भावना को बल देने के लिए हरियाणा पुलिस द्वारा लिंग संवेदीकरण कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार की गई है। इस दौरान प्रदेश के प्रत्येक जिले में अनुभवी प्रशिक्षित महिला पुलिसकर्मी विद्यालयो, महाविद्यालयों तथा अन्य संस्थानों में जाकर लैंगिक संवेदनशीलता से संबंधित नीतियों और प्रक्रियाओं सहित गुड टच तथा बैड टच के बारे में जानकारी देंगी ताकि वे लिंग आधारित मुद्दो के बारे मे जागरूक हो और सभी को सुरक्षित व समावेशी वातारण मिले।

इसके साथ ही टीम संस्थानों में महिलाओं से संपर्क में रहेंगी ताकि महिलाएं बेझिझक अपनी समस्याओं को उनके साथ सांझा कर सकें। इस पहल के माध्यम से महिलाओं को एक प्लैटफार्म देने का प्रयास किया जा रहा है ताकि उनमें सुरक्षा को लेकर विश्वास की भावना बढ़े। इस दौरान विद्यालयो तथा महाविद्यालयों के बाहर छेड़छाड़ करने वाले शरारती तत्वों पर भी पुलिस की कड़ी नजर रहेगी।

डीआईजी महिला सुरक्षा नाजनीन भसीन ने बताया कि महिलाओं के विरूद्ध अपराध को रोकने के लिए पूरे प्रदेश में 25 कंपनियों की तैनाती की गई है और सार्वजनिक स्थानों, पब्लिक ट्रांसपोर्ट तथा छेड़छाड़ वाले हॉटस्पॉट क्षेत्रों में नियमित तौर पर आप्रेशन दुर्गा चलाया जा रहा है। इसके अलावा, प्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 46 पैट्रोलिंग वाहन अलग से लगाए गए हैं। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि प्रदेश में 33 महिला पुलिस थाने स्थापित किए गए हैं। इन महिला थानों पर पीडि़त महिलाओं के कानूनी मार्गदर्शन के लिए हरियाणा विधिक सेवाएं प्राधिकरण द्वारा नि:शुल्क कानूनी सहायता उपलब्ध करवाई जाती है। प्रत्येक महिला थाने पर परामर्श केन्द्र भी तैयार किए गए है जहां महिलाएं निसंकोच अपनी बात रखते हुए मार्गदर्शन ले सकती हैं।

इसके साथ ही, दुर्गा शक्ति एप के माध्यम से भी महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित की जा रही है। महिला सुरक्षा संबंधी प्रयासों को आगे बढ़ाते हुए प्रदेश भर में 81 महिला पीसीआर तथा स्कूटी राइर्डस भी लगाए गए हैं। इतना ही नही, दूर दराज के क्षेत्रों में रहने वाली महिलाओं की सुविधा के लिए उनके नजदीकी क्षेत्रों में 239 महिला हैल्प डेस्क स्थापित किए गए है ताकि जरूरत पडऩे पर महिलाओं को अपने घरों से दूर ना जाना पड़े और उन्हें अपने घर के नजदीक की कानूनी सहायता उपलब्ध करवाई जा सके।

हरियाणा-112 पर ‘सेफ जर्नी’ को लेकर भी महिलाओं का बढ़ा रूझान

गौरतलब है कि महिला सुरक्षा को लेकर हरियाणा-112 द्वारा ‘सेफ जर्नी’ कांसेप्ट की भी पहल शुरू की गई है।  रात के समय या दिन में सफर करने वाली महिलाएं इस हेल्पलाइन नंबर पर खुद को रजिस्टर करते हुए पुलिसकर्मियो के संपर्क में रहती है। सफर के दौरान भी पुलिसकर्मियों द्वारा फ़ोन करते हुए उन्हें ट्रैक किया जाता है और सुनिश्चित किया जाता है कि महिला सफर के दौरान सुरक्षित महसूस करे।

 

ये भी पढ़ें ....

Haryana : भारत ने योग के रूप में संपूर्ण मानवता को दिया अमूल्य उपहार: देवेंद्र सिंह बबली

 

ये भी पढ़ें ....

विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने की पंचकूला नगर निगम के विकास कार्यों की समीक्षा