EVMs allotted to assembly constituencies in the presence of political parties
BREAKING
जोशी ने गांव बड़ी करौर में रेत माफिया के हमले में घायल लोगों का कुशल-क्षेम जाना एमटीवी स्प्लिट्सविला एक्स 5 - एक्सयूज़ मी प्लीज़ के प्रतियोगी लक्ष्य, उन्नति और दिग्विजय राठी चंडीगढ़ में अपने फैन्स से मिले!* चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा गांव रायपुर खुर्द में चलाई जा रही अवैध निर्माण पर कार्रवाई का स्थानीय लोगों द्वारा जबरदस्त विरोध केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद का यूपी में एक्सीडेंट; अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे पर निकले थे, तेज रफ्तार गाड़ी ने पीछे से मारी कार में टक्कर गुजरात के स्कूल में खौफनाक हादसा; क्लासरूम में लंच कर रहे थे बच्चे, अचानक गिर पड़ी दीवार, वीडियो में कैद पूरा मंजर देखिए

लोकसभा चुनाव: राजनीतिक दलों की मौजूदगी में ईवीएम विधानसभा क्षेत्रों में आंबटित

EVMs allotted to assembly constituencies in the presence of political parties

EVMs allotted to assembly constituencies in the presence of political parties

EVMs allotted to assembly constituencies in the presence of political parties- पंचकूला (आदित्य शर्मा)। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जिला निर्वाचन अधिकारी व विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों  की उपस्थिति में गुरुवार को ईवीएम का पहला रेंडमाईजेशन हुआ। 

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी यश गर्ग ने ईवीएम को विधानसभा क्षेत्र में आवंटित किया। अतिरिक्त उपायुक्त सचिन गुप्ता, एआरओ गौरव चौहान, नगराधीश मन्नत राणा, डीआईओ सतपाल शर्मा, एमसीएमसी कमेटी के सदस्य सुभाष शर्मा, राजनीतिक पाटिर्यों - बीजेपी, सीपीआईएम, इंडियन नेशनल लोकदल, आम आदमी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, जननायक जनता पार्टी, कांग्रेस के प्रतिनिधि मौजूद थे।

जिला के दो विधानसभा क्षेत्र 1 कालका और 2 पंचकूला, अंबाला लोक सभा क्षेत्र में शामिल हैं। श्री गर्ग ने कहा की लोक सभा आम चुनाव -2024 को पारदर्शी और शांतिपूर्ण तरीके से संपन करवाने के लिए संबंधित अधिकारियों को उचित दिशा-निर्देश दिए गए हैं। इसके उपरांत जिला निर्वाचन अधिकारी ने नवीन लघु सचिवालय स्थित ईवीएम-वीवीपैट वेयरहाउस का दौरा किया। श्री गर्ग ने विभिन्न राजनीतिक दलों की उपस्थिति में वेयरहाउस को खोला और  ईवीएम मशीनों को कालका व पंचकूला विधानसभा क्षेत्रों के संबंधित एआरओ को जल्द से जल्द भिजवाने के निर्देश दिए। 

यहां बनाए दो स्ट्रॉन्ग रूम

पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में 253 वीवीपैट, 233 बैल्ट यूनिट और 233 कंट्रोल यूनिट व कालका विधानसभा क्षेत्र में 268 वीवीपैट, 247 बैल्ट यूनिट और 247 कंट्रोल यूनिट चुनाव में वोट डलवाने के लिए भिजवाई जाएंगी। एआरओ पंचकूला द्वारा पंचकूला विधानसभा क्षेत्र की मशीनों को सैक्टर -1 स्थित राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के स्ट्रांग रूम में और कालका के एआरओ  द्वारा कालका विधानसभा क्षेत्र की मशीनों को राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय सैक्टर -14 में स्थापित स्ट्रांग रूम में रखवाया जाएगा।

कालका-पंचकूला में कितने मतदाता

जिले के विधानसभा क्षेत्र में इस बार कालका से कुल 198439 से अधिक और पंचकूला में 230916 मतदाता वोट डालेंगे। कालका में इस बार करीब 103907 पुरुष और करीब 94514 और 18 ट्रांसजेंडर मतदान करेंगे। वहीं पंचकूला में करीब 121794 पुरुष और 109114 महिलाओं से अधिक मतदाताओं के अलावा 8 ट्रांस जेंडर मतदान करेंगे। 

मीडिया मॉनिटरिंग एंड कंट्रोल रूम

इस अवसर पर श्री गर्ग ने मीडिया मानिटरिंग एवं मीडिया कंट्रोल रूम का निरिक्षण कर वहां चल रही गतिविधियों का जायजा लिया। उन्होंने कहा की लोकसभा चुनाव देश का सबसे बड़ा चुनाव है। उन्होने जिले के सभी मतदाताओं से चुनाव में बढ़चढ़कर कर अपने मत का प्रयोग करने की अपील की।