एथलीटों को सुखना लेक पर मिलेगा सिंथेटिक ट्रैक

Punjab CM

एथलीटों को सुखना लेक पर मिलेगा सिंथेटिक ट्रैक

Synthetic Track at Sukhna Lake

Synthetic Track at Sukhna Lake

चंडीगढ़, 29 अक्तूबर (साजन शर्मा): चंडीगढ़ की सुखना लेक पर एथलीटों को जल्द ही सिंथेटिक ट्रैक मिलने जा रहा है। ट्राइसिटी के एथलीटों की मांग को प्रशासन ने मान लिया है प्रशासन यहां ट्रैक पर दौडऩे और जॉगिंग के लिए एक अच्छी सतह प्रदान करेगा ताकि एथलीटों की जरूरतें पूरी हो सकें।

यह पढ़ें: दिल्ली यूटी गेस्ट हाउस में सात साल से जमा एक अधिकारी

प्रशासक के सलाहकार धर्मपाल ने शनिवार को सुखना झील पर सिंथेटिक ट्रैक के भूमि पूजन समारोह में इंजीनियरिंग सचिव डॉ. विजय एन जाडे, मुख्य अभियंता सीबी ओझा, मुख्य वास्तुकार कपिल सेतिया की उपस्थिति में भाग लिया। इस मौके पर ट्राइसिटी के एथलीट भी मौजूद रहे।

यह पढ़ें: कोर्ट ने मॉस्क न पहनने पर किया 200 रुपये जुर्माना

सुखना झील पर निकलने वाला सिंडर ट्रैक जो 4 बाई 9 चौड़ाई वाला और 1800 मीटर लंबा है धूल और अपर्याप्त सोखने की क्षमता के कारण उपयोगकर्ताओं के लिए असुविधाजनक है। यह रनिंग ट्रैक के रूप में उपयोग करने के लिए भी उपयुक्त नहीं है। ट्रैक की सतह को संरक्षित करने के लिए सावधानीपूर्वक रखरखाव की आवश्यकता होती है। मौजूदा सिंडर ट्रैक के स्थान पर 6 फीट चौड़ा सिंथेटिक ट्रैक बनाने का निर्णय लिया गया है जो दौडऩे और जॉगिंग के लिए अच्छी सतह प्रदान करेगा। यह अलग-अलग मौसम में भी अच्छा ट्रेक्शन प्रदान करेगा जो कि सिंडर ट्रैक के मामले में संभव नहीं है जो मौसम के अनुसार बदलता है। यह वैदर (मौसम) प्रूफ सिंथेटिक ट्रैक उपयोगकर्ताओं को बदलते मौसम के बावजूद लंबे समय तक इसका उपयोग करने की अनुमति देता है। सिंथेटिक ट्रैक में प्रयुक्त सामग्री भी टिकाऊ, मौसम प्रतिरोध, पर्यावरण के अनुकूल है और इसके कम रखरखाव की आवश्यकता होती है।