अब Mobile फ़ोन से बदल सकते है आधार कार्ड पर नाम, घर का पता और जन्‍म तारीख, जानें पूरा प्रोसेस 
aadhaar card correction

अब Mobile फ़ोन से बदल सकते है आधार कार्ड पर नाम, घर का पता और जन्‍म तारीख, जानें पूरा प्रोसेस 

अब Mobile फ़ोन से बदल सकते है आधार कार्ड पर नाम, घर का पता और जन्‍म तारीख, जानें पूरा प्रोसेस 

Aadhaar Card Online Process: आधार कार्ड में कई लोगो के कभी नाम, घर का पता, तो कभी फोटो सही नहीं लगी होती है। ऐसे में कई लोगो को दिक्कत होती है जब उन्हें अपने सरकारी कामो में आधार कार्ड की इन गलतियों को स्वीकारा नहीं जाता है। ऐसे में लोगो को आधार कार्ड के सुधार करवाने के लिए दफ्तरों में या आधार सेंटर (Aadhaar Centre) में लंबी लाइनों में इंतज़ार करना पड़ता है तब कही जाकर उनका नंबर आता है जिसमे उनका बहुत समय खराब जाता है। कई बार तो लोगो को अपने काम से छुट्टी लेकर जाना पड़ता है जिसका असर उनकी नौकरी पर भी पड़ता है लेकिन अब आधार में सुधार कराने के लिए आपको किसी सेंटर पर जाने की जरूरत नहीं होगी। यूआईडीएआई (UIDAI) की तरफ से बताया गया है कि आधार में कुछ डिटेल्‍स को आप अपने मोबाइल से ही सुधार कर सकेंगे। तो चलिए जानते है  आधार में कि कैसे मोबाइल फ़ोन से हम अपने आधार कार्ड में सुधार सकेंगे। 

आधार कार्ड अपडेट के लिए 50 रुपये का पेमेंट करना होगा
UIDAI
ने एक ट्वीट में  बताया है कि, 'आप आसानी से आधार कार्ड पर अपनी डिटेल (नाम, जन्मतिथि, लिंग, पता) को ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं और SMS में प्राप्त ओटीपी के द्वारा इसे प्रमाणित कर सकते हैं। इस ऑनलाइन सुधार कराने के लिए 50 रुपये का शुल्क देना होगा। जिसका पेमेंट आपको ऑनलाइन देना होगा। 

मोबाइल नंबर को लिंक वाले का होगा आधार अपडेट 
आधार कार्ड में की करेक्शन वही लोग कर पाएंगे, जिन्‍होंने पहले से अपना आधार कार्ड अपने मोबाइल नंबर से लिंककरवाया होगा, और जिन लोगो ने अपने आधार कार्ड को अपने मोबाइल से लिंक नहीं करा रखा उनके लिए ये प्रोसेस मुश्किल रहेगा। अगर वे लोग आधार में सुधार कराना चाहते हैं तो उन्‍हें पहले की तरह आधार सेंटर पर ही जाना होगा। उनके आधार में सुधार वहीं से होगा। हालांकि, एक बार आधार के साथ मोबाइल नंबर लिंक हो जाता है तो उसके बाद आप अगर आपको फिर से कुछ सुधार की जरूरत पड़ती है तो आप ऑनलाइन सुधार करा सकेंगे। 

तो इसलिए जरूरी है आधार अपडेट रखना 
अपने आधार कार्ड को अप-टू-डेट रखना बहुत ही जरूरी है, क्‍योंकि हर जगह आजकल आधार कार्ड की जरूरत होती है। अगर आपको KYC करानी हो, परीक्षा का आवेदन करना हो या किसी भी सरकारी काम के लिए आधार कार्ड की जानकारी एकदम सही होना जरूरी है। अगर ऐसा नहीं होता है तो लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है।