अल्जाइमर से बचाते हैं ये फूड्स, अल्जाइमर के मरीज रोजाना करें सेवन

Punjab CM
Punjab CM

अल्जाइमर से बचाते हैं ये फूड्स, अल्जाइमर के मरीज रोजाना करें सेवन

Alzheimers Disease Prevention

Alzheimers Disease Prevention

Alzheimers Disease: अल्जाइमर एक ऐसी समस्या है जिसमें मस्तिष्क की कोशिकाएं मरने लगती हैं. इन कोशिकाओं को न्यूरॉन्स (Neurons) भी कहा जाता है. इससे व्यक्ति की याददाश्त कमजोर (Memory loss) होने लगती है. व्यक्ति की पकड़ अपनी भाषा पर भी कम होने लगती है. वह उतनी दक्षता और फ्लूएंसी के साथ बात नहीं कर पाता है, जितना कि अपनी यंग ऐज में कर पाता था. यह स्थिति न्यूरॉन्स की कमी के चलते मस्तिष्क के सही प्रकार से काम ना करने के कारण होती है. लेकिन आप अपनी यंग ऐज से ही कुछ ऐसे फूड्स का सेवन शुरू कर दें, जो मस्तिष्क की कोशिकाओं को लंबे समय तक हेल्दी रखने का काम करते हैं (Food for brain health) तो बुढ़ापे में खराब मानसिक सेहत (Mental health) से बचने के लिए आप यहां बताए गए फूड्स का सेवन करें...

क्या बुढ़ापे में भी कंट्रोल हो सकता है अल्जाइमर?

अगर आप बड़ी उम्र में हैं और अब आपको इस रोग के बारे में पता चल रहा है कि इससे कैसे बचा जा सकता है. तो आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि क्या आप इस उम्र में भी प्रयास करके अल्जाइमर की समस्या से बच सकते हैं? तो उत्तर है हां. आप इस समस्या को अपनी डायट, लाइफस्टाइल और एक्सर्साइज के साथ ही कुछ दवाओं के माध्यम से नियंत्रित कर सकते हैं.

अल्जाइमर से बचने के लिए क्या खाएं?

अल्जाइमर रोग से बचने के लिए जिन फूड्स को खाना चाहिए उन्हीं फूड्स का सेवन उस व्यक्ति को भी कराना चाहिए, जिसे यह रोग हो चुका है. यानी अल्जाइमर रोग से बचाव और रोग के इलाज के दौरान एक ही तरह की चीजों का सेवन करना होता है.

  • अखरोट
  • अनार
  • ब्लूबेरीज
  • कीवी
  • हल्दी
  • फिश
  • डार्क चॉकलेट

कैसे काम करते हैं ये फूड्स?

यहां बताए गए फूड्स की अपनी खूबियां हैं. ये सभी एक-दूसरे से अलग हैं और जिन गुणों से भरपूर हैं, वे अल्जाइमर रोग की रोकथाम में बहुत प्रभावी तरीके से काम करते हैं. जैसे...

हल्दी: इसमें पाया जाने वाला करक्यूमिन मेमोरी पॉवर को बूस्ट करता है. यह शरीर में ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस और सूजन की समस्या को कम करता है. आप दूध के साथ हल्दी का सेवन करें.
मछली का सेवन: फिश यानी मछली का सेवन करने से ब्रेन हेल्थ काफी अच्छी रहती है. फैटी फिश का सेवन करने से डिमेंशिया और अल्जाइमर जैसे रोगों से बचाव होता है.
अखरोट के लाभ: इसे खाने से ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन-ई के साथ ही फ्लैवेनॉइड्स की प्राप्ति होती है. यह मेलाटोनिन का भी शानदार सोर्स है. हर दिन 4 अखरोठ खाकर आप अपने ब्रेन को लंबे समय तक हेल्दी रख सकते हैं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

यह पढ़ें:

यह पढ़ें: