Seven candidates filed nomination on the first day in Haryana
BREAKING
अग्निवीर योजना पर सरकार ले सकती है बड़ा फैसला; देश के युवा वर्ग में रोष देखते हुए तैयारी शुरू, तीनों सेनाओं से रिपोर्ट मांगी गई BJP पर RSS का बड़ा बयान; संघ के वरिष्ठ नेता इंद्रेश कुमार ने कहा- अहंकार किया तो भगवान राम ने नहीं दी शक्ति, 240 पर रोक दिया हिमाचल में भूकंप के झटके, कुल्लू रहा केंद्र; जानिए रिक्टर स्केल पर कितनी रही तीव्रता, भूकंप आने पर क्या करना चाहिए, क्यों आता है? विजिटिंग कार्ड को मिट्टी में बोने से उगेगा गेंदे के फूल का पौधा, IAS अफसर की इस अनोखी पहल की हो रही तारीफ सोनाक्षी सिन्हा ने पूनम ढिल्लों को भेजा वेडिंग इन्वाइट, एक्ट्रेस ने दी बधाई, जहीर इकबाल को दे डाली ये चेतावनी!

लोक सभा चुनाव  हरियाणा में नामांकन प्रक्रिया हुई शुरू: हरियाणा में पहले दिन सात प्रत्याशियों ने भरा पर्चा

Seven candidates filed nomination on the first day in Haryana

Seven candidates filed nomination on the first day in Haryana

Seven candidates filed nomination on the first day in Haryana- चंडीगढ़। हरियाणा में आगामी 25 मई को होने वाले मतदान के मद्देनजर प्रदेश में सोमवार को नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। पहले दिन प्रदेश के चार लोकसभा हलकों में सात उम्मीदवारों ने अपना नामांकन दाखिल किया। इनमें गुरुग्राम से भाजपा प्रत्याशी राव इंद्रजीत सिंह भी शामिल हैं। सबसे ज्यादा तीन नामांकन सोनीपत में दाखिल हुए, जबकि गुरुग्राम में 2 और भिवानी व सिरसा में एक-एक उम्मीदवार ने अपना पर्चा भरा। प्रदेश की 10 सीटों पर छठे चरण में 25 मई को मतदान होगा। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 6 मई निर्धारित की गई है। चुनाव आयोग के कार्यक्रम अनुसार सात मई को नामांकनों की छंटनी होगी, इसके बाद 9 मई तक नामांकन वापस लिया जा सकता है।

सोमवार को गुरुग्राम से सांसद राव इंद्रजीत ने मुख्यमंत्री नायब सैनी की मौजूदगी में नामांकन दाखिल किया। इसके साथ ही गुरुग्राम लोकसभा से एक निर्दलीय उम्मीदवार ने भी पर्चा भरा। वहीं सिरसा ने एक निर्दलीय प्रत्याशी ने ताल ठोकी। इसके साथ ही सोनीपत से राष्ट्रीय जातिगत आरक्षण विरोधी पार्टी, सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर ऑफ इंडिया (कम्युनिस्ट) और एक निर्दलीय प्रत्याशी ने नामांकन भरा। इसके साथ ही सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर ऑफ इंडिया (कम्युनिस्ट) के प्रत्याशी ने भिवानी-महेंद्रगढ़ से पर्चा भरा।

इस बीच हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने कहा कि  मतदान में नागरिकों की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए निर्वाचन आयोग अनूठी पहल शुरू की हुई है। इस बार एटीएम व लिफ्टों में विशेष स्टीकर लगाए गए है, ताकि अधिक से अधिक मतदाता मतदान करने के प्रति जागरूक हो। इसके अलावा, विद्यार्थियों को अपने अभिभावकों के साथ स्कूल के मतदान केंद्र में आकर सेल्फी लेने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है।

मतदाओं को किया जा रहा जागरूक

अनुराग अग्रवाल ने कहा कि इस बार मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं को जागरूक करने हेतु भारतीय डाक विभाग व इंडियन बैंक्स एसोसिएशन के साथ समझौता किया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में 62 बैंकों की लगभग 5600 से अधिक शाखाओं का बड़ा नेटवर्क है। हर वर्ष बैंक अपने खाताधारकों की केवाईसी करता है उसी तर्ज पर मतदाता भी अपने उम्मीदवार का स्वयं केवाईसी करें। इसके लिए आयोग ने नो योर केंडिडेट मोबाइल एंप तैयार किया है। बैंकों के सहयोग से एटीएम व शाखाओं में पोस्टर व स्टीकर इत्यादि के माध्यम से बैंकों में आने वाले नागरिकों को मतदान करने हेतु प्रेरित किया जा रहा है।