मोबाइल फोन हमारे पर निर्भर करता है कि इसका हम सदपयोग करे या दुरूपयोग

Punjab CM

मोबाइल फोन हमारे पर निर्भर करता है कि इसका हम सदपयोग करे या दुरूपयोग: मनीषीसंतमुनिश्रीविनयकुमारजीआलोक

मोबाइल फोन हमारे पर निर्भर करता है कि इसका हम सदपयोग करे या दुरूपयोग: मनीषीसंतमुनिश्रीविनयकुमारजीआलोक

मोबाइल फोन हमारे पर निर्भर करता है कि इसका हम सदपयोग करे या दुरूपयोग: मनीषीसंतमुनिश्रीविनयकुमारजीआलो

चंडीगढ, 13 सिंतबर: "वर्तमान युग में मोबाइल फोन हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया है। आज हर व्यक्ति के पास मोबाइल फोन है, चाहे गरीब हो या अमीर हो। आज स्मार्ट फोन का जमाना है। मोबाइल फोन आज के जीवन का अभिन्न अंग बन गया है। हमारे दिन की शुरुआत भी मोबाइल फोन से होती है और अंत भी। बड़े तो बड़े, बच्चों को भी इसकी लत लग गयी है। आजकल के अभिभावक भी अपनी परेशानी से बचने के लिए छोटे-छोटे बच्चों के हाथ में फोन पकड़ा देते है, वही बच्चों की आदत हो जाती है। जोकि बिलकुल ठीक नहीं है। ये शब्द मनीषीसंतमुनिश्रीविनयकुमारजीआलोक ने चंडीगढ के पूर्व गृहसचिव अनुराग अग्रवाल के आवास पर परिचर्चा करते हुए कहे।  
हमारी इस पहल का समाज और उच्च वर्ग पर महत्वपूर्ण असर हो रहा है क्योकि हर व्यक्ति जितना अधिक मोबाइल से प्रभावित है तो उतना ही अधिक दुखी है। सभी ने इस पहल की चर्चा की। समाज की बुराई के खिलाफ इस सप्ताह ही अणुव्रत भवन में मुनि श्री विनय कुमार ने एक अनूठी पहल की। मनीषीसंत ने 30 श्रद्धालुओं से कहा कि अभी आपको एक हफ्ते का वक्त दिया जा रहा है आप 2 से 3 घंटे ही मोबाइल इस्तेमाल करेंगे। उसके बाद अगले हफ्ते यह समय और चटाएंगे। धीरे-धीरे सिर्फ फोन सुनने तक सीमित रखने का संकल्प ले।  
इस दौरान परिचर्चा मे अग्रवाल के परिवारिक सदस्य, सैक्टर 12 के डा वालिया, डा. बंसल और भाई अशोक जैन इत्यादि उपस्थित थे। 
मनीषीसंत ने मोबाइल के फायदे बताते हुए कहा आज का मोबाइल बहुत हद तक इन्टरनेट का मोबाइल बन गया है आज के स्मार्टफोन का प्रयोग करके हम ऑनलाइन बैंकिंग यानी बैंक का काम पैसा भेजना और प्राप्त करना मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से प्राप्त होना प्रारंभ हो गया है इसके साथ रेलवे की टिकट बुकिंग होटल बुकिंग दवा, भोजन, फास्टफूड आदि सभी अपने मोबाइल द्वारा घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं. मोबाइल में इन्टरनेट की सस्ती दरों के कारण मनोरजन क्षेत्र में भी बदलाव आ गया है अब टीवी के बिना भी संगीत फिल्म गेम्स आदि को बिना शुल्क डाउनलोड किया जा सकता है यूट्यूब पर हम फिल्में विडियो जो कि विद्यार्थी वर्ग के लिए भी उपयोगी है बिना शुल्क के देख सकते हैं इसके साथ ही सोशल साईट फेसबुक और व्हाट्स एप्प आदि के आ जाने से हम अपने मित्रों और सगे सम्बन्धियों से जुड़ सकते हैं अब विडियो कालिंग की सुविधा भी आ गयी है, जिससे हम दूर बैठे स्वजनों को सामने बैठे देख सकते हैं। 

मनीषीसंत ने मोबाइल के दुरूपयोग बताते हुए कहा मोबाइल फोन में जहाँ इतनी सुविधा है वहीं इस सुविधाओं से कुछ हानियाँ भी होती हैं सबसे ज्यादा नुकशान विद्यार्थी वर्ग को होता है, जो अपना समय पढऩे के बजाय फोन कर गाना सुनने अश्लील फिल्में देखने, अनावश्यक बातें करने व्हाट्स एप्प और फेसबुक पर चैटिंग करने में अपना वक्त बिताते हैं इससे उनका पढ़ाई का स्तर गिर रहा है साथ ही स्मार्टफोन से निकलने वाली किरणों हमारी आँखो को क्षति पहुँचाती हैं मोबाइल बैंकिंग की सुविधा आ जाने से क्रेडिट कार्ड नंबर बैंक कार्ड डिटेल्स की चोरी से पैसा चोरी की घटनाएं आम हो गयी है. फोन में वायरस या स्पामिंग आदि भेज कर गोपनीय जानकारियाँ चोरी हो जाती हैं, जिससे अपराधिक प्रवृत्ति व्यक्ति आसानी से अपराधिक कार्यों को अंजाम दे पाते हैं आतंकवादी इसका प्रयोग करके गलत कार्यों के लिए करते हैं।


अनुराग अग्रवाल ने कहा मनीषीसंत लगातार समय समय पर हमे प्रेरित करते रहते है। मनीषीसंत इतनी बडी बीमारी पर सहज ही विजय प्राप्त कर लौटे है। उन्होने कहा मनीषीसंत की प्रेरणा से मैं और मेरा पूरा परिवार भी स्मार्ट फोन का जरूरत अनुसार ही इस्तेमाल करेगा यह मै और मेरा परिवार संकल्प लेता है।