Honey Garlic Benefits For Health
BREAKING
चंडीगढ़ लोकसभा के लिए मनीष तिवारी के टिकट की घोषणा के बाद चंडीगढ़ युवा कांग्रेस से इन पद धारकों के इस्तीफे के बारे में कुछ अटकलें उत्तराखंड के पूर्व डीजीपी अशोक अग्रवाल की बेटी कुहू गर्ग को यू पी एस सी परीक्षा में मिली 176वी रैंक छत्तीसगढ़ में 18 नक्सलियों का एनकाउंटर; सुरक्षाकर्मियों ने जंगल में मार गिराया, भारी मात्रा में हथियार बरामद, 3 जवान भी घायल हिसार से रणजीत सिंह के सामने होंगी जजपा की नैना चौटाला, जजपा ने हरियाणा की पांच लोकसभा सीटों पर उतारे प्रत्याशी चंडीगढ़ में मर्डर कर यूपी में बाबा बना शख्स; 35 साल तलाशती रही पुलिस, खुद का भी भेष बदला, अब अपनाई ये ट्रिक तो आ गया जाल में

Honey Garlic Benefits: वजन कंट्रोल करने से लेकर इम्युनिटी स्ट्रांग बनाता है शहद और लहसुन, देखें खाली पेट खाने से और क्या फायदे होंगे ? 

Honey Garlic Benefits For Health

Honey Garlic Benefits For Health

Honey Garlic Health Benefits: लोगों के जीवन में खाने-पीने की आदतों ने उनके सेहत को बिगाड़ कर रख दिया है। छोटी-छोटी उम्र में ही लोगों को कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है और इसलिए उन्हें डॉक्टरों से कई तरह की दवाइयां भी खानी पड़ती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि शहद और लहसुन को सुबह खाली पेट खाने से कई बीमारियों से निजात पा सकते हैं। दरअसल ये दोनों ही चीजें पोषक तत्वों का खजाना मानी जाती हैं और घरों में बहुत आसानी से मिल भी जाती हैं। हालांकि ज्यादातर लोग शहद और लहसुन का अलग-अलग तरह से सेवन करते भी हैं। आपको बतादें कि शहद और लहसुन में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को बूस्ट कर स्टॉन्ग बनाते हैं। आइए जानते हैं खाली पेट शहद और लहसुन खाने के कई और भी फायदे। 

वजन कंट्रोल करें 
लाइफस्टाइल ठीक न होने से सबसे ज्यादा लोग मोटापे की जद आ रहे हैं। बढ़ते वजन से यदि आप भी परेशान हैं तो खाली पेट शहद और लहसुन का सेवन कर सकते हैं। ऐसा करने से वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे मोटापा आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। 

Honey In Jar And Bunch Of Dry Lavender Stock Photo - Download Image Now -  Honey, Honeycomb - Animal Creation, Jar - iStock

हार्ट के लिए लाभकारी 
शहद और लहसुन दोनों ही पोषक तत्वों के अच्छे स्रोत माने जाते हैं। यदि इन दोनों चीजों का सुबह खाली पेट सेवन किया जाए तो ह्रदय के लिए काफी लाभकारी हो सकते हैं। लहसुन और शहद दोनों ही हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। यदि किसी को दिल से जुड़ी दिक्कतें हैं तो इसका सेवन जरूर करना चाहिए। 

How to Make Fermented Garlic Honey - Alphafoodie

स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी 
लहसुन और शहद दोनों ही सेहत के बेहद ही फायदेमंद हैं। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण फंगल इन्फेक्शन सहित कई बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। सुबह खाली पेट इन दोनों चीजों को खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है।यदि आप इन दोनों चीजों का सेवन करते हैं तो कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं। 

Honey Fermented Garlic — judilicious and nutritious

सर्दी और जुकाम से राहत 
यदि आपको सर्दी-जुकाम जैसी कोई दिक्कत आती है तो लहसुन और शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है। क्योंकि लहसुन और शहद दोनों की तासीर गर्म होती है। ऐसे में यदि आप इन दोनों चीजों का सेवन करते हैं तो सर्दी-जुकाम से राहत मिलेगी। 

Fermented Garlic Honey

गले में खरास से छुटकारा 
लहसुन और शहद की तासीर गर्म होने से यह न केवल सर्दी-जुकाम के लिए लाभकारी होते हैं, बल्कि गले की खरास से भी छुटकारा दिलाते हैं। इन दोनों में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण गले की खरास को खत्म करने के साथ ही गले की सूजन को भी कम करते हैं।