गोरखपुर की पटाखा फैक्ट्री में तेज धमाके के साथ लगी आग, एक गंभीर तौर से जख्मी
BREAKING
जोशी ने गांव बड़ी करौर में रेत माफिया के हमले में घायल लोगों का कुशल-क्षेम जाना एमटीवी स्प्लिट्सविला एक्स 5 - एक्सयूज़ मी प्लीज़ के प्रतियोगी लक्ष्य, उन्नति और दिग्विजय राठी चंडीगढ़ में अपने फैन्स से मिले!* चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा गांव रायपुर खुर्द में चलाई जा रही अवैध निर्माण पर कार्रवाई का स्थानीय लोगों द्वारा जबरदस्त विरोध केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद का यूपी में एक्सीडेंट; अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे पर निकले थे, तेज रफ्तार गाड़ी ने पीछे से मारी कार में टक्कर गुजरात के स्कूल में खौफनाक हादसा; क्लासरूम में लंच कर रहे थे बच्चे, अचानक गिर पड़ी दीवार, वीडियो में कैद पूरा मंजर देखिए

गोरखपुर की पटाखा फैक्ट्री में तेज धमाके के साथ लगी आग, एक गंभीर तौर से जख्मी

Explosion in Gorakhpur's Firecracker Factory

Explosion in Gorakhpur's Firecracker Factory

गोरखपुर। Explosion in Gorakhpur's Firecracker Factory: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के पिपराइच क्षेत्र अंतर्गत जंगल धूसड़ के हसनगंज में स्थित पटाखा फैक्ट्री में सोमवार की सुबह 9 बजे अचानक विस्फोट हो गया। विस्फोट के दौरान मेराज खान (35) घायल हो गए। सूचना पर पहुंची पुलिस ने लोगों की सहायता से घायल को मेडिकल कॉलेज में भर्ती करा दिया है। मौके पर फायर ब्रिगेड की तीन गाड़ियों की सहायता से डेढ़ घंटे बाद (9 बजे से 10.30 तक) आग पर काबू पाया जा सका है।

स्थानीय कुछ लोगों के मुताबिक बुड़उ चाचा नाम से पटाखा फैक्ट्री का संचालन मेराज खान करते हैं । प्रतिदिन की भांति वे आज भी सुबह यहां पहुंचे थे। कारीगर पटाखा बनाने के लिए अभी सामग्री बाहर बरामदे में इकठ्ठा कर ही रहे थे कि गोदाम में पहले से रखे पटाखा में विस्फोट होने लगा।

विस्फोटक से उड़ गई छत

विस्फोट इतना जोरदार था कि कैटरेन की छत उड़ गई और दिवार ढह गई। इस संबंध में घायल फैक्ट्री मालिक मेराज खान ने बताया कि वे 10 मीटर की दूरी पर एक सज्जन से कुछ बात कर रहे थे। इतने में अचानक गोदाम में विस्फोट होने लगा। कारण जानने के लिए वे जैसे ही आगे बढ़े तो दिवार की ईंट उनके पैर पर ही गिर गई और वे घायल हो गए।

इस संबंध में ग्राम प्रधान जंगल धूसड़ राजेन्द्र निषाद ने बताया कि लगभग 20 वर्ष पूर्व से पटाखा फैक्ट्री संचालित है तब आबादी नही था अब आस-पास आबादी बसती जा रही है। सुरक्षा की दृष्टिकोण से अब यहां से पटाखा फैक्ट्री हटनी चाहिए। इस संबंध में पिपराइच थाने के इंस्पेक्टर अमित शर्मा ने बताया कि लाइसेंसधारी पटाखा फैक्ट्री में अत्यधिक गर्मी के कारण अचानक विस्फोट होने लगा। वास्तविक स्थिति का पता लगाने के लिए अभी जांच जारी है । घायल पिपराइच के हसनगंज का निवासी है जिसको उपचार हेतु भर्ती कराया गया है।