Fairs are the heritage of our rich culture: Dr. Shandil
BREAKING
Haryana: आसमानी बिजली गिरने से बाबैन के गांव खिड़की वीरान में खेत में सरसों काट रहे मां सरोज बाला व बेटे रमन सैनी की मौके पर हुई मौत BJP के लोकसभा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी; PM मोदी यहां से लड़ेंगे चुनाव? जानिए कहां से कौन उम्मीदवार खड़ा BJP के एक और सांसद ने सक्रिय राजनीति से संन्यास लिया; जेपी नड्डा को लिखा पत्र, इससे पहले गौतम गंभीर ऐसा ही कर चुके भारत में स्पेन की महिला का गैंगरेप; झारखंड में घूमने आई थी, रात में दरिंदों ने मारपीट कर जिस्म नोचा, अस्पताल में इलाज चल रहा युवराज सिंह ने कहा- मैं गुरदासपुर से चुनाव नहीं लड़ रहा; BJP के टिकट पर लड़ने की चर्चा थी, सनी देओल को साइड कर रही पार्टी

Himachal : मेले हमारी समृद्ध संस्कृति की धरोहर : डॉ. शांडिल

Dhaniram-Shandil

Fairs are the heritage of our rich culture

Fairs are the heritage of our rich culture : सोलन। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा श्रम एवं रोजग़ार मंत्री कर्नल डॉ. धनीराम शांडिल ने कहा कि प्रदेश के विभिन्न स्थान पर आयोजित किए जाने वाले मेलों और उत्सवों को आर्थिक दृष्टि से व्यापक स्तर पर मनाया जाना आवश्यक है। डॉ. शांडिल गत सायं सोलन जि़ला के विकास खण्ड कण्डाघाट के जदारी के दो दिसवीय बिजेश्वर देव (बागुडी) मेले के समापन समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।

डॉ. शांडिल ने कहा कि मेले हमारी समृद्ध संस्कृति की धरोहर है। उन्होंने कहा कि मेलो में युवाओं को रोजग़ार के अवसर प्राप्त होते है जिससे न केवल व्यापार में बढ़ौतरी होती है बल्कि आर्थिकी में भी इजाफा होता है। उन्होंने कहा कि तकनीक के आधुनिक युग में मेले हमे हमारी सांस्कृति धरोहर से जोड़े रखने में आवश्यक भूमिका निभाते है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि विभिन्न मेलों और त्यौहारों में स्थानीय हस्तशिल्प और हथ-करघा निर्मित वस्तुओं के क्रय-विक्रय को बढ़ाया जाना आवश्यक है। इससे हस्तशिल्प को बढ़ावा मिलेगा और युवाओं को रोजग़ार के बेहतर अवसर प्राप्त होंगे।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व में बेहतरीन कार्य कर रही है। रोजग़ार सृजन के साथ-साथ सामाजिक सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है। उन्होंने कहा कि सुखाश्रय योजना जहां बेसहारा बच्चें के लिए आशा की किरण बनेंगी वहीं 680 करोड़ रुपए की स्टार्ट अप योजना शिक्षित बेरोजग़ार युवाओं को स्वरोजग़ार के बेहतर अवसर प्रदान करेगी। श्रम एवं रोजग़ार मंत्री ने कहा कि कृषि क्षेत्र में रोजग़ार की अपार सम्भानाएं है। उन्होंने कहा कि युवाओं को कृषि क्षेत्र में आधुनिक तकनीक के साथ उपज और आर्थिक को मज़बूत करना चाहिए।

डॉ. शांडिल ने इससे पूर्व विकास खण्ड कण्डाघाट के जदारी में 20 लाख रुपए से निर्मित के.वी.के फार्म के फील्ड स्टोर तथा प्रजनन प्रयोगशाला तथा ध्यारी गांव से के.वी.के फार्म तक लगभग 03 लाख रुपए से निर्मित सम्पर्क मार्ग का लोकार्पण किया। उन्होंने गांव घयाड़ी में पेयजल टैंक मुरम्मत के लिए 02 लाख रुपए देने की घोषणा की। महिला मण्डल जधारी के भवन के मुरम्मत के लिए 02 लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने अपनी ऐच्छिक निधि से मेला समिति को 11 हजार रुपए देने की घोषणा भी की।

इस अवसर पर सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के सांस्कृतिक दल ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत कर लोगों को सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। प्रदेश कांग्रेस समिति के महासचिव रमेश ठाकुर, खण्ड कांग्रेस समिति सोलन के अध्यक्ष संजीव ठाकुर, खण्ड कांग्रेस के महासचिव मनीष शर्मा, ग्राम पंचायत सिरीनगर की प्रधान राजविंदर कौर, उप प्रधान परदुमन ठाकुर, मेला समिति के प्रधान राजेन्द्र ठाकुर, सचिव रमेश ठाकुर, जि़ला परिषद सदस्य लीला देवी, विजय अग्रवाल, कर्नल संजय शांडिल, कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन अभिकरण के अध्यक्ष सुरेन्द्र ठाकुर डॉ. यशवंत सिंह परमार बागवानी एवं वानिकी विश्वविद्यालय नौणी के उप कुलपति प्रो. राजेश्वर सिंह चंदेल, अन्य गणमान्य व्यक्ति तथा ग्रामीण इस अवसर पर उपस्थित थे।

 

ये भी पढ़ें....

Himachal : कार्यकर्ता एक जुट होकर पार्टी हित में करे कार्य: अमित नंदा

 

ये भी पढ़ें....

हिमाचली हथकरघा उत्पादों के व्यापार में ब्रिटेन से सहयोग पर चर्चा, उद्योग मंत्री से ब्रिटिश उप-उच्चायुक्त ने की भेंट