Best Diet For Man : पुरषो को अपनी डाइट में ये 5 पोषक तत्व शामिल जरूर करने चाहिए फिर कभी नहीं होगी कोई बीमारी, जानिए इनके फायदे
Best Diet For Man

5 best diet for men for there good health

पुरषो को अपनी डाइट में ये 5 पोषक तत्व शामिल जरूर करने चाहिए फिर कभी नहीं होगी कोई बीमारी, जानिए इनके फायदे

Best Diet For Man : Lifestyle: लड़को अपनी फिटनेस से बहुत प्यार होता है तभी वे खुद को और आकर्षित दिखाने के लिए GYM जाते है व्याम करते है और खुद को तंदरुस्त रखते है लेकिन बात सिर्फ व्याम की नहीं है की जो पुरषो को फिटनेस देती है। उन्हें खुद को और फिट रखने के लिए अच्छी डाइट भी लेनी जरूरी होती है।स्वस्थ आहार वह है जो आपके शरीर को सेहतमंद रखता है जिसमें तमाम माइक्रोन्यूट्रिएंट्स, विटामिन, मिनरल्स, फाइबर और जल शामिल हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे पोषक तत्वों के नाम और उनके फायदे बता रहे हैं जो अक्सर पुरुषों के आहार से गायब रहते हैं। 

विटामिन डी


विटामिन D एक ऐसा पोषक तत्व है जो धमनियों में सूजन को कम करता है। और हमारी हड्डियों को भी मजबूत करता है। यह सिर्फ पुरुषों के लिए ही नहीं बल्कि सभी लोगों के लिए जरूरी है। विटामिन डी को प्राकृतिक रूप से प्राप्त करने के लिए हमें सुबह की सूर्य की किरण की जरूरत होती हैऔर इसके आलावा खाने में कुछ पदार्थ है जो विटामिन डी के समृद्ध स्रोत है जैसे सालमन मछली, मांस, अंडे, मशरूम और डेयरी उत्पाद आदि  भी लेने चाहिए। 

मैग्नीशियम


मैग्नीशियम एक ऐसा खनिज पदार्थ है जो हमारे शरीर में 300 से अधिक प्रक्रिया में शामिल होता है। मैग्नीशियम की कमी हृदय रोग के खतरे को बढ़ा सकते हैं। इसकी कमी को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में नेवी बीन्स और अन्य खाद पदार्थों को शामिल कर सकते हैं।

पोटेशियम


पोटेशियम एक आवश्यक खनिज है जो कोशिकाओं को ऊर्जा के लिए ग्लूकोस का उपयोग करने में मदद करता है। पोटेशियम हमारे खून में सोडियम को कम करने का काम करता है। मगर बहुत से पुरुष पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम का सेवन नहीं करते हैं। ऐसे में पुरुषों को पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम को अपनी डाइट में शामिल करना बहुत जरूरी है। एवोकाडो आलू और केले पोटेशियम के समृद्ध स्रोत हैं।

विटामिन B12


पुरुषों के लिए विटामिन B12 बहुत ही महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। विटामिन B12 की कमी से व्यक्ति को न्यूरोलॉजिकल समस्या हो सकती है। विटामिन B12 के अच्छे स्रोतों में मांस, चिकन, अंडा, मछली, पनीर, दही और दूध आदि है। अगर आप के शरीर में विटामिन B12 की कमी है तो आप अपने चिकित्सक की सलाह ले सकते हैं।

आयोडीन


आयोडीन की जरूरत सिर्फ महिलाओं को ही नहीं होती है बल्कि पुरुषों के लिए भी बहुत जरूरी पोषक तत्व है। आयोडीन थायराइड ग्रंथियों को T3 और T4 का उत्पादन करने के लिए जरूरी होता है। शरीर में आयोडीन की कमी से वजन का बढ़ना और आपको हर समय थका हुआ महसूस करा सकता है। अंडे, दूध और दही आयोडीन के अच्छे स्रोत हैं।