Kejriwal 10 Guarantees- केजरीवाल ने देश के लिए 10 गारंटियां ऐलान कीं; मुफ्त शिक्षा-मुफ्त बिजली, अग्निवीर योजना खत्म
BREAKING
जोशी ने गांव बड़ी करौर में रेत माफिया के हमले में घायल लोगों का कुशल-क्षेम जाना एमटीवी स्प्लिट्सविला एक्स 5 - एक्सयूज़ मी प्लीज़ के प्रतियोगी लक्ष्य, उन्नति और दिग्विजय राठी चंडीगढ़ में अपने फैन्स से मिले!* चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा गांव रायपुर खुर्द में चलाई जा रही अवैध निर्माण पर कार्रवाई का स्थानीय लोगों द्वारा जबरदस्त विरोध केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद का यूपी में एक्सीडेंट; अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे पर निकले थे, तेज रफ्तार गाड़ी ने पीछे से मारी कार में टक्कर गुजरात के स्कूल में खौफनाक हादसा; क्लासरूम में लंच कर रहे थे बच्चे, अचानक गिर पड़ी दीवार, वीडियो में कैद पूरा मंजर देखिए

केजरीवाल ने देश के लिए 10 गारंटियां ऐलान कीं; मुफ्त शिक्षा-मुफ्त बिजली, अग्निवीर योजना खत्म, किसानों और व्यापारियों को ये गारंटी

Arvind Kejriwal Announced Kejriwal 10 Guarantees For The Country

Arvind Kejriwal Announced Kejriwal 10 Guarantees For The Country

Kejriwal 10 Guarantees: आम आदमी पार्टी सुप्रीमो और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने लोकसभा चुनाव-2024 के चलते देश के लिए 10 गारंटियां ऐलान कीं हैं। ये सभी 10 गारंटियां 'केजरीवाल की गारंटी' नाम से जनता के सामने लाई गईं हैं।

केजरीवाल ने कहा कि, मेरी गिरफ़्तारी के कारण गारंटियों के ऐलान में देरी हुई लेकिन अभी भी चुनाव के कई चरण बाकी हैं। केजरीवाल ने बताया कि, मैंने अभी इंडिया गठबंधन के अपने दूसरे साथियों के साथ इन गारंटियों पर चर्चा नहीं की है लेकिन मुझे नहीं लगता है कि इंडिया गठबंधन में किसी को भी मेरी इन गारंटियों से एतराज होगा।

केजरीवाल ने आगे कहा कि, जब ये 'केजरीवाल की गारंटी' हैं तो इनकी ज़िम्मेदारी मैं खुद लेता हूं कि मैं केंद्र में इंडिया गठबंधन की सरकार बनने के बाद अपने सभी साथियों से इन गारंटियों को पूरा कराऊँगा। क्योंकि ये 10 गारंटियां नये भारत का विजन हैं। ये सभी काम देश को मज़बूत करने वाले काम हैं और इन्हें अगले 5 साल में युद्ध स्तर पर पूरा किया जायेगा।

केजरीवाल की देश के लिए 10 गारंटियां क्या?

केजरीवाल ने कहा कि, 10 गारंटी में से पहली गारंटी ये है कि हम देश में 24 घंटे बिजली का इंतजाम करेंगे। देश में 3 लाख मेगावाट बिजली पैदा करने की क्षमता है और गर्मी के दिनों में देश की पीक डिमांड 2 लाख मेगावाट की होती है। इसलिए हमारा देश मांग से अधिक बिजली का उत्पादन कर सकता है। लेकिन फिर भी देश में पावर कट लग रहे हैं। हमने पंजाब और दिल्ली में 24 घंटे बिजली दी है और अब हम पूरे देश को भी 24 घंटे बिजली देने की गारंटी दे रहे हैं। केजरीवाल ने कहा कि हम पंजाब और दिल्ली की तरह देश में सभी गरीबों को 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली देंगे। इसमें 1.25 लाख करोड़ रुपए खर्च होंगे।

दूसरी गारंटी का जिक्र करते हुए केजरीवाल ने कहा कि, किसी देश की तरक्की तभी होती है जब वहां की शिक्षा बेहतरीन हो। अव्वल दर्जे की हो। अगर शिक्षा की क्वालटी खराब हुई तो फिर वो देश पीछे रह जाएगा। केजरीवाल ने कहा कि, आज हमारे सरकारी स्कूलों की हालत अच्छी नहीं है। बुरा हाल हो रखा है। केजरीवाल ने बताया कि, 10 लाख सरकारी स्कूलों में लगभग 18 करोड़ बच्चे पढ़ते हैं, जिनका कोई भविष्य नहीं है। हमने दिल्ली और पंजाब में सरकारी स्कूलों को शानदार बनाया है।

इसलिए हमारी दूसरी गारंटी यह है कि हम देश के सभी सरकारी स्कूलों को बेहतरीन बनाएँगे और सभी बच्चों के लिए अच्छी और उत्कृष्ट निःशुल्क शिक्षा की व्यवस्था करेंगे। सरकारी स्कूल निजी स्कूलों से बेहतर शिक्षा देंगे। इस काम को करने में 5 लाख करोड़ रुपये लगेंगे। 2.50 लाख करोड़ केंद्र सरकार देगी और 2.50 लाख करोड़ राज्य सरकार। पांच साल में हर साल 50 हजार करोड़ रुपये का खर्चा आयेगा। जो ज्यादा कुछ नहीं है।

तीसरी गारंटी का जिक्र करते हुए केजरीवाल ने कहा कि, जब देश में स्वस्थ जनता होगी तो देश और आगे बढ़ेगा। लेकिन आज हमारे देश में सरकारी अस्पतालों की हालत अच्छी नहीं है। वहीं प्राइवेट अस्पताल लूट मचाए हुए हैं। इसलिए हमारी तीसरी गारंटी बेहतर स्वास्थ्य सेवा है। हम सभी के लिए अच्छे इलाज की व्यवस्था करेंगे। देश के हर ज़िले में World Class Multi-Speciality Hospitals और हर गांव, हर मोहल्ले में मोहल्ला क्लीनिक खोले जाएंगे और सभी को मुफ्त इलाज दिया जाएगा। इस काम को करने में भी 5 लाख करोड़ रुपये लगेंगे। 2.50 लाख करोड़ केंद्र सरकार देगी और 2.50 लाख करोड़ राज्य सरकार देगी। पांच साल में हर साल 50 हजार करोड़ रुपये का खर्चा आयेगा।

वहीं केजरीवाल ने कहा, हमारी चौथी गारंटी है 'राष्ट्र सर्वोपरि'। चीन ने हमारी जमीन पर कब्जा कर लिया है लेकिन हमारी केंद्र सरकार इससे इनकार कर रही है। मगर पूरी दुनिया यह जान रही है। केजरीवाल ने कहा कि हमारी सेना में बहुत ताकत है। चीन द्वारा क़ब्ज़ा की गई भारत की ज़मीन छुड़वाने के लिए सेना को पूरी स्वतंत्रता दी जाये। केजरीवाल ने कहा कि, देश की जितनी भी जमीन पर चीन ने कब्जा कर लिया है उसे मुक्त कराया जाएगा। इसके लिए जहां एक तरफ कूटनीतिक स्तर पर प्रयास किए जाएंगे तो वहीं सेना को इस संबंध में जो भी कदम उठाना हो उसे उठाने की पूरी आजादी दी जाएगी।

अरविंद केजरीवाल ने कहा, हमारी पाँचवीं गारंटी है अग्निवीर योजना को खत्म करना। क्योंकि अग्निवीर योजना से सेना में शामिल होने वाले युवाओं को 4 साल बाद निकाल दिया जा रहा है। इससे युवाओं का भविष्य तो खराब हो ही रहा है साथ ही सेना भी कमजोर हो रही है। इसलिए हमारी पाँचवीं गारंटी में अग्निवीर योजना वापस ले ली जाएगी और अब तक अग्निवीर योजना से जो भी युवा सेना में शामिल हुए हैं उन्हें पक्का कर दिया जाएगा।

केजरीवाल ने कहा कि हमारी छठी गारंटी किसानों के लिए है। किसानों को उनका हक मिलना चाहिए। उन्हें कोई भिखारी नहीं समझा जाना चाहिए। किसान अपनी फसलों के दाम मांगते हैं, लेकिन उन्हें दाम नहीं दिए जाते। इसलिए केंद्र में इंडिया गठबंधन की सरकार आने पर स्वामीनाथन रिपोर्ट के आधार पर किसानों को उनकी फसल का MSP के आधार पर पूरा दाम दिलाया जाएगा।

केजरीवाल ने कहा कि, हमारी 7वीं गारंटी है कि दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिया जाएगा जो कई दशकों से दिल्ली के लोगों का हक है। वहीं हमारी 8वीं गारंटी है बेरोजगारी दूर करने की। बेरोजगारों के लिए रोजगार के अवसर लाये जाएँगे और एक साल में हम 2 करोड़ रोजगार निकालेंगे। इसके अलावा हमारी 9वीं गारंटी है भ्रष्टाचार ख़त्म करना। भाजपा की वॉशिंग मशीन इस देश में भ्रष्टाचार का सबसे बड़ा कारण है।

केजरीवाल ने कहा कि हमारी 10वीं और आखिरी गारंटी व्यापारियों के लिए है। केजरीवाल ने कहा कि, देश में इस समय व्यापारी खुश नहीं हैं, वो परेशान हैं। केजरीवाल का कहना है कि, व्यापारियों की सरलता के लिए GST को PMLA से बाहर किया जाएगा, GST का सरलीकरण किया जाएगा। साथ ही व्यापारियों के लिए आसान प्रशासनिक व्यवस्था की जाएगी। ताकि व्यापारियों को अपने सरकारी कामों के लिए दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

मोदी की गारंटी vs केजरीवाल की गारंटी

केजरीवाल का कहना है कि, अब जनता तय करे कि उसे केजरीवाल की गारंटी पर विश्वास करना है या मोदी की गारंटी पर विश्वास करना है। केजरीवाल ने कहा कि, मोदी की गारंटी थी कि 15 लाख रुपए हर एक के खाते में जमा कराएंगे। नहीं कराये। मोदी ने गारंटी दी थी कि, हर साल 2 करोड़ रोज़गार देंगे। लेकिन रोजगार नहीं दे पाये। इसके अलावा मोदी ने यह भी गारंटी दी थी कि स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करके उसके हिसाब से किसानों को फसलों के दाम दिए जाएँगे। लेकिन पीएम बनने के बाद यह गारंटी खारिज कर दी। वहीं मोदी ने एक और गारंटी दी थी कि, किसानों की आय दोगुनी कर देंगे लेकिन उन्होंने वो भी नहीं की।

केजरीवाल ने कहा कि मोदी की एक गारंटी थी 2022 तक देश के हर घर में 24 घंटे बिजली दी जाएगी लेकिन हाल ये है कि देश के कोने-कोने तो छोड़िए, कई शहरों में बिजली के लाले पड़े हुए हैं। बिजली नहीं आ रही है, लंबे-लंबे पावर कट लग रहे हैं। मोदी ने गारंटी दी थी कि 2022 में देश में साबरमती और मुंबई के बीच बुलेट ट्रेन चालू की जाएगी लेकिन बुलेट ट्रेन का कहीं नामोनिशान नहीं है। केजरीवाल ने कहा कि, मोदी की आजतक एक भी गारंटी पूरी नहीं हुई है। लेकिन वहीं मैंने दिल्ली और पंजाब के चुनावों में फ़्री बिजली-पानी और अच्छे स्कूल और अस्पताल की गारंटी दी थी, जो मैंने पूरी की।