Amul Milk Price- चुनाव खत्म होते ही लोगों को महंगाई का झटका; देशभर में महंगा हुआ Amul दूध, इतने रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी
BREAKING
जोशी ने गांव बड़ी करौर में रेत माफिया के हमले में घायल लोगों का कुशल-क्षेम जाना एमटीवी स्प्लिट्सविला एक्स 5 - एक्सयूज़ मी प्लीज़ के प्रतियोगी लक्ष्य, उन्नति और दिग्विजय राठी चंडीगढ़ में अपने फैन्स से मिले!* चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा गांव रायपुर खुर्द में चलाई जा रही अवैध निर्माण पर कार्रवाई का स्थानीय लोगों द्वारा जबरदस्त विरोध केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद का यूपी में एक्सीडेंट; अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे पर निकले थे, तेज रफ्तार गाड़ी ने पीछे से मारी कार में टक्कर गुजरात के स्कूल में खौफनाक हादसा; क्लासरूम में लंच कर रहे थे बच्चे, अचानक गिर पड़ी दीवार, वीडियो में कैद पूरा मंजर देखिए

चुनाव खत्म होते ही लोगों को महंगाई का झटका; देशभर में महंगा हुआ Amul दूध, इतने रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी, हाईवे पर टोल टैक्स बढ़ा

Amul Milk Price Hike After End Lok Sabha Election 2024 News Update

Amul Milk Price Hike After End Lok Sabha Election 2024

Amul Milk Price Hike: लोकसभा चुनाव खत्म होते ही और 4 जून को रिजल्ट से पहले लोगों को महंगाई का बड़ा झटका लगा है। देशभर में Amul दूध महंगा हो गया है। गुजरात मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF) ने अमूल दूध की कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है।

दूध की बढ़ी हुई कीमत 3 जून सोमवार से लागू होगी। अमूल दूध के अमूल गोल्ड, अमूल ताजा और अमूल शक्ति जैसे अन्य वेरिएंट (प्रकार) पर बढ़ी हुई कीमत लागू होगी। इसलिए अगर आप अमूल दूध पीने के शौकीन हैं तो आप इसके लिए अब महंगी कीमत चुकाने के लिए तैयार हो जाइए। आज से अमूल दूध पीना महंगा पड़ेगा।

अमूल दूध की नई कीमत की लिस्ट

अमूल गोल्ड दूध का एक लीटर का पैकेट अब 66 की जगह 68 रुपए का मिलेगा। जबकि अमूल गोल्ड 500 एमएल अब 33 रुपये से 34 रुपये हो गया है। जबकि अमूल टी स्पेशल दूध की प्रति लीटर कीमत 62 रुपये से बढ़कर 64 रुपये हो गई है। वहीं अमूल शक्ति दूध की कीमत 60 रुपये से बढ़कर 62 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

वहीं अमूल काऊ मिल्क का एक लीटर का पैकेट अब 56 रुपए की बजाय 57 रुपए का मिलेगा। जबकि अमूल काऊ मिल्क 500 एमएल अब 28 रुपये की बजाय 29 रुपये में मिलेगा। इसी प्रकार अमूल ताजा दूध का एक लीटर का पैकेट अब 54 रुपए की बजाय 56 रुपए का मिलेगा। जबकि अमूल ताजा दूध का 500 एमएल का पैकेट अब 27 रुपये से 28 रुपये हो गया है।

इसी प्रकार अमूल स्लिम या ट्रिम दूध का एक लीटर का पैकेट अब 48 रुपए की बजाय 49 रुपए का मिलेगा। जबकि अमूल स्लिम या ट्रिम दूध 500 एमएल अब 24 रुपये से 25 रुपये हो गया है। इसके अलावा अमूल बफैलो दूध का एक लीटर का पैकेट अब 73 रुपए का मिलेगा। जबकि अमूल बफैलो दूध 500 एमएल अब 35 रुपये से 37 रुपये हो गया है।

अमूल ने कहा, बढ़ी हुई कीमत में सिर्फ 3-4% की बढ़ोतरी है, जो फूड इन्फ्लेशन से भी काफी कम है। फरवरी 2023 से कीमत नहीं बढ़ी थी। इसलिए बढ़ोतरी जरूरी थी। अमूल का दावा है कि दूध के उत्पादन और ऑपरेशन कोस्ट में बढ़ोतरी होने की वजह से कीमत बढ़ाई गई है। पिछले साल अमूल के दूध संघों ने किसानों के दामों में औसतन औसतन 6-8% बढ़ोतरी की थी। अमूल की पॉलिसी के अनुसार, ग्राहकों के दिए 1 रू में से 80 पैसे दूध उत्पादन कर्ता को जाते हैं।

आम आदमी को बड़ा झटका, बजट बिगड़ा

बहराल दूध की बढ़ती कीमत से आम आदमी का बजट गड़बड़ा गया है। लोग अब महंगाई की एक और मार झेलेंगे। खासकर गरीबों पर इसका ज्यादा असर पड़ेगा। अमूल की ओर से इस बढ़ाई गई कीमत का असर सीधा आम आदमी की जेब पर देखने को मिलेगा।

दूसरी कंपनियां भी बढ़ाएंगी कीमत

भारत में दूध के व्यवसाय की सबसे बड़ी कंपनी अमूल है। बांकी सभी कंपनियां अमूल का ही अनुसरण करती हैं। अब जब बाजार में अमूल ने दूध की कीमत बढ़ा दी तो माना जा रहा है कि मदर डेयरी और वेरका जैसी अन्य कंपनियां भी शीघ्र ही ऐसा करेंगी।

हाईवे पर टोल टैक्स बढ़ा

चुनाव के बाद दूध की कीमत बढ्ने के साथ-साथ हाईवे पर टोल टैक्स भी बढ़ा है। NHAI ने 5% टोल टैक्स बढ़ाया है। पहले NHAI ने 1 अप्रैल से टैक्स बढ़ाने का फैसला किया था लेकिन बाद में यह फैसला रोक दिया गया। अब चुनाव खत्म होने के बाद NHAI ने 5% टोल टैक्स बढ़ाने का फैसला 3 जून से लागू कर दिया।

Amul Milk Price Hike

 

दूध की कीमत बढ़ी तो कांग्रेस ने किया ट्वीट

Amul Milk Price Hike After End Lok Sabha Election 2024