All India Painting Competition : रेलकर्मियों के बच्चों के लिए अखिल भारतीय चित्रकला एवं पेंटिंग प्रतियोगिता
All India Painting Competition

All India Painting Competition

रेलकर्मियों के बच्चों के लिए अखिल भारतीय चित्रकला एवं पेंटिंग प्रतियोगिता

All India Painting Competition : रेल-बिरादरी के बच्चों के बीच कलात्मक प्रतिभा को प्रोत्साहित करने के लिए, आरडब्ल्यूडब्ल्यूसीओ प्रतिवर्ष समूचे भारतीय रेलवे में काम करने वाले रेलकर्मियों के बच्चों के लिए अखिल भारतीय रेलवे चित्रकला एवं पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन करता है। बच्चों को निबंध प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाता है जहां वे विभिन्न विषयों पर अपने विचार व्यक्त करते हैं। ये प्रतियोगिताएं क्रमशः 11 और 18 सितंबर को पूरे भारतीय रेलवे में आयोजित की गईं, जिनमें रेलकर्मियों के हजारों बच्चों ने अति उत्साह के साथ भाग लिया।

दिल्ली क्षेत्र में मुख्य कार्यक्रम काॅन्फ्रेंस हॉल, रेल भवन में आयोजित किया गया था, जहां श्रीमती मीना त्रिपाठी, अध्यक्ष/आरडब्ल्यूडब्ल्यूसीओ ने व्यक्तिगत रूप से कार्यक्रमों का पर्यवेक्षण किया और बच्चों को स्मृति चिन्ह प्रदान किए।

रेलवे महिला कल्याण केंद्रीय संगठन समूचे भारतीय रेलवे में फैले महिला कल्याण संगठनों की श्रृंखला का शीर्ष निकाय है, जो विभिन्न आवश्यकता-आधारित सामाजिक/कल्याणकारी गतिविधियों के माध्यम से रेलकर्मियों और उनके परिवारों के हित के लिए कार्य में लगा हुआ है। संगठन ने 1962 में भारत-चीन युद्ध के बाद अपनी गतिविधियों की शुरुआत की, और यद्यपि संगठन की प्राथमिक चिंता रेलवे कर्मचारियों और उनके परिवारों का हित करना है, फिर भी यह समाज और राष्ट्र के आह्वान पर हमेशा उठ खड़ा हुआ है- चाहे वह पर्यावरण जागरूकता, परिवार कल्याण अभियान, सीमाओं पर अशांति अथवा प्राकृतिक आपदाओं से जुड़े विषय रहे हों। यह आज देश के अग्रणी स्वैच्छिक संगठनों में से एक है।

पूरी खबर पढ़ें : रेलकर्मियों के बच्चों के लिए अखिल भारतीय चित्रकला एवं पेंटिंग प्रतियोगिता