Walnuts Benefits: झुर्रियों से लेकर दाग-धब्बे तक दूर करता है अखरोट, Skin care Routine में ऐसे करें शामिल
Walnuts Benefits: झुर्रियों से लेकर दाग-धब्बे तक दूर करता है अखरोट

Walnuts Benefits: झुर्रियों से लेकर दाग-धब्बे तक दूर करता है अखरोट, Skin care Routine में ऐसे करें श

Walnuts Benefits: झुर्रियों से लेकर दाग-धब्बे तक दूर करता है अखरोट, Skin care Routine में ऐसे करें शामिल

नई दिल्ली। Walnuts Benefits: हेल्थ एक्सपर्ट्स सभी को डाइट में ड्राई फ्रूट्स शामिल करने की सलाह देते हैं। ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए कितने फायदेमंद होते हैं, यह तो आप जानते ही होंगे। खासतौर पर बादाम और अखरोट सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं। विशेषतौर पर अखरोट न सिर्फ सेहत बल्कि त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। अगर आपने गौर किया हो तो कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में भी अखरोट को बतौर सामग्री शामिल किया जाता है।

Walnuts Benefits: क्यों त्वचा के लिए फायदेमंद होता है अखरोट?

अखरोट में विटामिन-ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं, जो मिलकर त्वचा को कोमल बनाने का काम करते हैं। साथ ही चेहरे की रंगत को भी सुधारने का काम करते हैं। इसके अलावा अखरोट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स को ख़त्म कर एजिंग की प्रक्रिया को धीमा करने का काम करते हैं।

सिर्फ इतना ही यही नहीं, अखरोट में मौजूद विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स और फैटी एसिड्स भी त्वचा को हेल्दी बनाते हैं। वहीं, अखरोट में एंटी फंगल गुण भी होते हैं।

Walnuts Benefits:  त्वचा के लिए अखरोट के फायदे

1. जवां स्किन के लिए

अखरोट में मौजूद मिनरल्स वक्त से पहले झुर्रियों को रोकते हैं। साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स से त्वचा की फाइन लाइन्स कम होती हैं। इस तरह अखरोट चेहरे को जवां बनाने में मदद करता है।

2. कोमल त्वचा

अखरोट स्किन को कोमल बनाने के लिए भी जाना जाता है। इसमें मौजूद विटामिन-ई त्वचा को मुलायम बनाने के साथ पोषण भी देता है। अखरोट के तेल में मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स और फैटी एसिड स्किन के टेक्सचर में सुधार करते हैं।

3. डार्क स्पॉट्स और डार्क सर्कल्स

अखरोट में एलेजिक एसिड होता है, जिसे स्किन व्हाइटनिंग एजेंट माना जाता है। एक्ने की वजह से अक्सर चेहरे पर दाग-धब्बों हो जाते हैं, जिससे छुटकारा पाने में अखरोट आपकी मदद कर सकता है। साथ ही इससे आंखों के नीचे काले घेरों को दूर करने में भी मदद मिलती है।

4. स्वस्थ त्वचा के लिए

त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए भी अखरोट का सेवन ज़रूरी है। एक रिसर्च में पाया गया कि अखरोट में अमीनो एसिड होते हैं, जो त्वचा में भी प्राकृतिक रूप से मौजूद होते हैं। इसलिए अखरोट खाने से स्किन हेल्दी और खिली-खिली दिखती है।

Walnuts Benefits: अखरोट का उपयोग कैसे करें

- अखरोट का सीधे सेवन कर सकते हैं।

- आप अखरोट का पाउडर फेस पैक में मिलाकर लगा सकती हैं।

- अखरोट को दरदरा पीस लें और फिर इसे स्किन स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें।

- इसके अलावा अखरोट के पाउडर को दूध में मिलाकर भी पिया जा सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।