लखनऊ के स्मृति अपार्टमेंट की सातवीं मंजिल पर फ्लैट में लगी आग

Lucknow Fire

Lucknow Fire

लखनऊ : Lucknow Fire: कुर्सी रोड पर स्थित स्‍मृत‍ि अपार्टमेंट में चौथे तल पर स्थित फ्लैट नंबर 707 में शुक्रवार दोपहर आग लग गई। देखते-देखते आग ने विकराल रूप धारण(monstrous appearance) कर लिया। जिससे फ्लैट के ऊपर और आस पास रह रहे लोगों को धुएं के कारण सांस लेने में दिक्कत(breathing problem) शुरू हो गई। लोग भागकर नीचे खुले में आ गए। दमकल कर्मियों(fire fighters) ने तीन गाड़ियों की मदद से करीब घंटे भर की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। आग से कोई हताहत नहीं हुआ। फ्लैट में रखी गृहस्थी जलकर राख हो गई।

इंस्पेक्टर गुडंबा नितीश कुमार श्रीवास्व ने बताया कि फ्लैट में नीरजा शर्मा रहती हैं। वह दो दिन पहले ही यहां डी ब्लाक में सातवें तल पर शिफ्ट हुई थीं और इवेंट कंपनी में काम करती हैं। वह कुछ काम से शहर के बाहर थीं फ्लैट में ताला बंद था। शुक्रवार दोपहर एकाएक फ्लैट से धुआं और आग की लपटें निकलती देख आस पड़ोस के लोगों ने शोर मचाना शुरू कर दिया। लोगों ने पहले पानी फेंककर आग पर काबू पाने का प्रयास किया।

आग बेकाबू होते देख दमकल को सूचना दी। गृहस्थी जलने से धुएं का गुबार निकलने लगा। पड़ोस और ऊपर के फ्लैटों में रहने वाले लोग धुएं से हलकान हो गए। लोगों को सांस लेने में दिक्कते होने लगी। सुरक्षा के दृष्टिगत लोग आनन फानन नीचे कैंपस में खुले स्थान पर आ गए। इंदिरानगर, बीकेटी और चौक से दमकल कर्मी पहुंचे। दमकल कर्मियों ने दरवाजा और खिड़की तोड़ी।

इसके बाद करीब घंटे भर की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। इंस्पेक्टर ने बताया कि आग से कोई हताहत नहीं हुआ है। समय रहते आग पर काबू पा लिया गया था। प्राथमिक जांच में पता चला है कि आग शार्ट सर्किट होने से लगी थी। अपार्टमेंट में रहने वाले लोगों ने बताया कि यहां अग्नि सुरक्षा की दृष्टि से व्यवस्थाएं नहीं हैं। मूलभूत सुविधाएं भी नहीं हैं। न ही पानी की सही व्यवस्था है। इस संबंध में कई बार लविप्रा वीसी से भी शिकायत की गई पर कोई सुनवाई नहीं हुई।

यह पढ़ें:

कानपुर की सबसे बड़ी होजरी मार्केट में छह घंटे से जारी है आग का तांडव, एक हजार से ज्‍यादा दुकानें चपेट में; करोड़ों का नुकसान

यूपी निकाय चुनाव के लिए नोटिफिकेशन जारी, जानें- कौन सी सीट किसके लिए आरक्षित

यूपी का नया डीजीपी कौन होगा? इन IPS अधिकारियों के नाम की चर्चा तेज