Buttermilk Hair Benefits: बालों को धोने के लिए करें छाछ का इस्‍तेमाल, Hair Fall भी होता है कंट्रोल
Buttermilk Hair Benefits: बालों को धोने के लिए करें छाछ का इस्‍तेमाल

Buttermilk Hair Benefits: बालों को धोने के लिए करें छाछ का इस्‍तेमाल, Hair Fall भी होता है कंट्रोल

Buttermilk Hair Benefits: बालों को धोने के लिए करें छाछ का इस्‍तेमाल, Hair Fall भी होता है कंट्रोल

नई दिल्ली। Buttermilk Hair Benefits:  काले, लंबे और घने बालों की चाहत किस महिला को नहीं होती लेकिन ऐसे बालों के लिए प्रॉपर केयर की जरूरत होती है। मानसून में जब बाल बेइंतहा टूटते हैं तो उन्हें रोकने के लिए कभी शैंपू बदलने का ख्याल आता है तो कभी केमिकल ट्रीटमेंट लेने का, लेकिन अगर आप वाकई अपने बालों की खूबसूरती और उनेक वॉल्यूम को बरकरार रखना चाहती हैं तो घरेलू उपायों पर फोकस करें। जिसमें से एक है छाछ।

छाछ कैसे है बालों के लिए फायदेमंद?

छाछ बालों को पोषण देता है। इसके इस्तेमाल से बाल ज्यादा घने और चमकदार नजर आते हैं। तो आइए जानते हैं बालों में किस तरह से करें छाछ का इस्तेमाल।

Buttermilk Hair Benefits:  हेल्दी बालों के लिए नींबू के साथ करें छाछ का इस्तेमाल

छाछ में मौजूद लैक्टिक एसिड और विटामिन ए बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। तो वहीं नींबू में भी विटामिन सी की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है। तो बालों को अंदर से नौरिश करने के लिए इन दोनों का इस्तेमाल करें। एक कटोरी में छाछ और नींबू का रस मिलाएं और इससे स्कैल्प की मालिश करें। 20 मिनट बाद माइल्ड शैंपू से बाल धो लें।

बाल धोने के लिए छाछ का इस्तेमाल

बालों में लगाने के अलावा आप हेयर वॉश के लिए छाछ का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक कटोरी में छाछ लें। कॉटन की मदद से इसे बालों की जड़ों में लगाएं। 30-45 मिनट बाद हेयर वॉश कर लें। हफ्ते में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

Buttermilk Hair Benefits:  हेयर मास्क में छाछ का इस्तेमाल

छाछ को हेल्दी बनाए रखने के लिए हेयर मास्क की तरह भी छाछ का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक कटोरी छाछ लें। इसमें 3 चम्मच ऑलिव ऑयल और एक अंडा मिलाकर अच्छी तरह सारी चीज़ों को मिला लें। इसके बाद इसमें एक केला भी मिक्स करें। अब इसे बालों में लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें। हफ्ते में एक दिन इस हेयर मास्क का इस्तेमाल काफी होगा बालों की क्वॉलिटी सुधारने में।