हरियाणा में आज जारी होगी गैस्ट टीचरों की तबादला सूची
हरियाणा में आज जारी होगी गैस्ट टीचरों की तबादला सूची

हरियाणा में आज जारी होगी गैस्ट टीचरों की तबादला सूची

हरियाणा में आज जारी होगी गैस्ट टीचरों की तबादला सूची

शनिवार रात 12 बजे तक भरे मनपसंद स्टेशन

चंडीगढ़। हरियाणा शिक्षा विभाग रविवार को गेस्ट टीचरों की पहली तबादला सूची जारी कर सकता है। गैस्ट टीचरों के लिए खोली गई ट्रांसफर ड्राइव के तहत अध्यापकों को शनिवार रात 12 बजे तक मनपसंद के स्कूलों के विकल्प भरने का मौका दिया गया है। दूसरी तरफ गेस्ट टीचरों का कहना है कि विभाग द्वारा महज एक ही दिन का समय मनपसंद के स्कूलों के विकल्प भरने के लिए दिया गया है। 
शिक्षा विभाग द्वारा पीजीटी, टीजीटी और सीएंडवी के पदों पर कार्यरत गेस्ट के लिए ऑनलाइन ट्रांसफर ड्राइव पोर्टल खोला गया है। इस ड्राइव में जेबीटी के पदों पर तैनात गेस्ट को शामिल नहीं किया गया है। यहां बताना जरूरी है कि प्रदेश में पीजीटी, टीजीटी और सीएंडवी के पदों पर करीब 9000 गेस्ट कार्यरत हैं। 
इनमें से 8000 गेस्ट वह हैं,जिनके स्थान पर हाल ही में नियमित अध्यापकों के संपन्न हुई ट्रांसफर ड्राइव के दौरान कोई नियमित शिक्षक नहीं पहुंचा है। ऐसे में अगर यह गेस्ट विकल्प के साथ ड्राइव में भाग नहीं लेते और विकल्प में स्किप की तरफ जाते हैं तो इन 8000 गेस्ट को सीधे तौर पर राहत मिल सकती है और वह अपने स्कूल में तैनात रह सकते हैं। 
इस ड्राइव के दौरान करीब 1000 गेस्ट अध्यापकों को अनिवार्य रूप से भाग लेना होगा। मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग को दो दिन में ट्रांसफर प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश जारी किए हैं। ऐसे में शनिवार को छुट्टी के बावजूद शिक्षा निदेशालय में कर्मचारी व अधिकारी मौजूद रहे और प्रदेश भर से गैस्ट टीचरों की मदद करते रहे। 
विभाग ने ट्रांसफर ड्राइव से संबंधित शेड्यूल जारी करके सभी गेस्ट को ट्रांसफर ड्राइव में अनिवार्य रूप से भाग लेने का पत्र जारी किया था। मगर मामला उठने के बाद विभाग ने अपना निर्णय बदलते हुए गेस्ट को मनपसंद के स्कूलों के विकल्प भरने का मौका देे दिया था। विभाग द्वारा जारी शेड्यूल के मुताबिक गेस्ट इस विकल्प के साथ नौ सितंबर तक अपना आवेदन करना था।