अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर हरियाणा में 750 जगह होंगे कार्यक्रम
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर हरियाणा में 750 जगह होंगे कार्यक्रम

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर हरियाणा में 750 जगह होंगे कार्यक्रम

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर हरियाणा में 750 जगह होंगे कार्यक्रम

ब्रह्मसरोवर और राखीगढ़ी के कार्यक्रम से जुड़ेंगे प्रधानमंत्री
सभी जिला, उपमंडल के अलावा ब्लाक स्तर पर भी मनेगा योग दिवस

चंडीगढ़, 18 जून। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 21 जून को हरियाणा में 750 स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जिसकी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। देशभर में चुने गए 75 ऐतिहासिक व धार्मिक स्थलों में से दो हरियाणा के हैं। जहां होने वाले कार्यक्रमों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जुड़ेंगे।
हरियाणा में कुरुक्षेत्र के ब्रह्मसरोवर और हिसार के राखीगढ़ी में योग दिवस कार्यक्रम कुछ अलग होगा। दोनों ही जगहों पर पीएम नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये जुड़ेंगे और युवाओं को संदेश देंगे। पीएम मोदी सुबह 6 बजकर 40 मिनट से 7 बजे तक सीधे कनेक्ट होंगे। इस दौरान वह कुछ लोगों से सीधा संवाद भी कर सकते हैं।
हरियाणा योग आयोग के चेयरमैन डॉ़ जयदीप आर्य के अनुसार प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम भिवानी में होगा, जहां सीएम मनोहर लाल खट्टर मुख्यातिथि होंगे। सीएम भिवानी से ही सुबह 6 बजकर 20 मिनट से 6 बजकर 40 मिनट तक सीधे पूरे प्रदेश के साथ कनेक्ट होंगे।
आर्य के अनुसार योग दिवस पर सुबह छह से 7 बजकर 45 मिनट तक प्रदेशभर में करीब 750 जगह योग के कार्यक्रम होंगे। इनमें विभिन्न सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक एवं योग संस्थाएं योग की बारीकियों से आमजन को अवगत कराएंगी। योग दिवस की तैयारियों को लेकर योग आयोग सभी जिलों के डीसी-एसपी से संपर्क बनाए हुए है। योगासन खेल के खिलाड़ी अपनी प्रस्तुति भी इस दौरान देंगे।
उन्होंने कहा कि सभी जिलों में योग शिक्षकों को भी सम्मानित भी किया जाएगा। योग के क्षेत्र में अच्छा काम करने वाली संस्थाओं को भी इस मौके पर सम्मानित किया जाएगा। इस अवसर पर वेलनेस सेंटर का उदघाटन बड़े स्तर पर होगा। राज्य स्तरीय योग दिवस कार्यक्रम में कम से कम दस हजार योग साधक एक साथ योग करेंगे।