सीबीएसई 10वीं और 12वीं के परिणामों से नाखुश छात्र इस तरह भर सकते है 'Revaluation'
CBSC revalutaion

सीबीएसई 10वीं और 12वीं के परिणामों से नाखुश छात्र इस तरह भर सकते है 'Revaluation'

सीबीएसई 10वीं और 12वीं के परिणामों से नाखुश छात्र इस तरह भर सकते है 'Revaluation'

बीते दिनों आये सीबीएसई के 10वीं और 12वीं के परिणामों से कई बच्चो ने बाज़ी मारी है वही दूसरी और कुछ छात्र इस परिणाम से नाखुश नज़र आये है। रिजल्ट 22 जुलाई 2022 को जारी कर दिया था। परिणामों को DigiLocker और cbseresults.nic.in की वेबसाइट पर देखा जा सकता है। टर्म 1 और टर्म 2 दोनो के परिणाम एक ही मार्कशीट में मिल जाएंगे। अब जिन छात्रो को रीवैल्यूऐशन भरना है उसके लिए की रीवैल्यूऐशन विंडो कल यानी 26 जुलाई 2022 को खुलेगी। जिसके बाद छात्र रीवैल्यूऐशन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

रीवैल्यूऐशन प्रक्रिया कुछ इस तरह है 
1.अंकों का वेरीफिकेशन होता है। 
2.अंसरशीट की फोटोकॉपी दिखाई जाती है।
3.अंसर का रीवैल्यूऐशन होता है। 

रीवैल्यूऐशन प्रक्रिया के लिए आवेदन कैसे करें 

1.अंकों के वेरीफिकेशन के लिए आवेदन करें इसके तहत,बोर्ड अंसरशीट की जांच करवाता है जिसमे ये देखा जाता है कि कोई प्रशन बिना चेक किये तो नहीम रह गया। किसी प्रशन के अंक जोड़ने तो नहीं रह गए आदी। इस प्रक्रिया के बाद बोर्ड छात्रों को सुचित करता है और अपनी अंसरशीट की फोटोकॉपी करने का अवसर देता है। वेरीफिकेशन रिजल्ट निकल जाने के बाद,छात्र यह तय कर सकते हैं कि वे रीवैल्यूऐशन के दूसरे स्टेप में जाना चाहते हैं या नहीं। छात्र केवल उसी विषय की अंसरशीट की फोटोपी के लिए के अनुरोध कर सकते हैं जिसके लिए आवेदन किया था। 

2. बोर्ड ऑनलाइन अंसरशीच की फोटोकॉपी जारी कर देगा। इसके बाद छात्र अपनी अंसरशीट देखने के बाद अपने सही उत्तर या जो भी सही करवाना हो उसके लिए छात्र बोर्ड से रीवैल्यूऐशन की मांग कर सकते हैं। याद रखें छात्रों को प्रश्नों के रीवैल्यूऐशन के लिए आवेदन करना होता है ना कि पूरे पेपर के लिए। केवल रीवैल्यूऐशन के लिए पूछे गए प्रश्नों का रीवैल्यूऐशन किया जाएगा। इसके लिए भुगतान भी करना पड़ता है। छात्रों और अभिभावकों को सलाह दी जाती है कि रीवैल्यूऐशन के लिए आवेदन करने से पहले मूल्यांकन मानदंडों को जान लें की कैसे अंक दिए जाते हैं,उसके बाद ही कोई कदम उठाएं।