हरियाणा में अब तक दस लाख युवाओं ने कराया सीईटी के लिए पंजीकरण
हरियाणा में अब तक दस लाख युवाओं ने कराया सीईटी के लिए पंजीकरण

हरियाणा में अब तक दस लाख युवाओं ने कराया सीईटी के लिए पंजीकरण

हरियाणा में अब तक दस लाख युवाओं ने कराया सीईटी के लिए पंजीकरण

आठ जुलाई तक होगा पंजीकरण, 13 जुलाई तक होगी फीस कंफर्मेशन
एचएसएससी से होगी ग्रुप सी के 26 हजार पदों पर भर्ती

चंडीगढ़, 18 जून। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा 100 से ज्यादा विभागों, बोर्डों, निगमों और विश्विद्यालयों में ग्रुप सी के 26 हजार पद भरने के लिए आयोजित की जा रही परीक्षा में अब तक दस लाख युवा अपना पंजीकरण करवा चुका है। 
आयोग द्वार कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट का शैडयूल जारी कर दिया गया है। अभ्यर्थी 8 जुलाई तक परीक्षा के लिए पंजीकरण करा सकते हैं और 13 जुलाई तक फीस कन्फर्मेशन हो सकेगी। जिन्होंने पहले ही निर्धारित पोर्टल पर आवेदन कर दिया है और भुगतान कर दिया है, वह सीईटी में उपस्थित होने के लिए पात्र होंगे। वे अभ्यर्थी अगर आवेदन में बदलाव या अडपेट करना चाहते हैं तो वे ऐसा करने में सक्षम होंगे।
हरियाणा सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि सभी आवेदक 8 जुलाई, 2022 तक  द्धह्लह्लश्चह्य://शठ्ठद्गह्लद्बद्वद्गह्म्द्गद्दठ्ठ.द्धड्डह्म्4ड्डठ्ठड्ड.द्दश1.द्बठ्ठ  पर पंजीकरण कराएंगे, जिसमें आवेदक की पहचान से संबंधित सभी विवरण प्रदान किए जाएंगे और आरक्षण, शैक्षिक दावा सहित योग्यता,अनुभव और सामाजिक-आर्थिक मानदंड वेटेज आदि किसी भी दावे से संबंधित सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड किए जाएंगे। 
प्रवक्ता ने बताया कि ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र जो हरियाणा सरकार द्वारा निर्धारित शर्तों के अनुसार है और हरियाणा सरकार में नौकरियों के लिए लागू कट-ऑफ तिथि को या उससे पहले जारी किया गया है, पर ही विचार किया जाएगा। हरियाणा के ईएसएम उम्मीदवारों के परिवार के सदस्य के पास ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि पर वैध पात्रता प्रमाण पत्र होना चाहिए, जिसे आवेदन जमा करने के समय अपलोड किया जाना है और यदि हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा बुलाया जाता है तो संबंधित जिला सैनिक बोर्ड से वैध पात्रता प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। 
दिव्यांग ईएसएम विकलांगता प्रमाण पत्र अपलोड और प्रस्तुत करेगा। शहीद के परिवार के सदस्य को प्रासंगिक प्रमाण पत्र / युद्ध हताहत प्रमाण पत्र अपलोड और प्रस्तुत करना होगा जो शहीद की स्थिति को साबित करता है। प्रवक्ता ने बताया कि केवल ऑरिजनल दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड किए जा सकता है, किसी तरह की फोटो कॉपी मान्य नहीं होगी।
अब तक 10 लाख से अधिक अभ्यर्थी सीईटी के लिए पंजीकरण करा चुके हैं। इस परीक्षा को अगस्त माह में करवाए जाने की योजना है। आयोग ने सीईटी का पाठयक्रम भीा जारी कर दिया है। संयुक्त पात्रता परीक्षा में सामान्य ज्ञान, रीजनिंग, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड और हिंदी-अंग्रेजी से संबंधित सवालों के साथ-साथ हरियाणा से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे।