Demand Central Probe : शिरोमणी अकाली दल द्वारा पंजाब में अवैध खनन की केंद्रीय जांच की मांग
Demand Central Probe

शिरोमणी अकाली दल द्वारा पंजाब में अवैध खनन की केंद्रीय जांच की मांग

शिरोमणी अकाली दल द्वारा पंजाब में अवैध खनन की केंद्रीय जांच की मांग

कहा कि आप पार्टी की सरकार उच्च न्यायालय को यह आश्वासन देने में विफल रही कि उसने राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाले नदियों के तल पर अवैध खनन रोक दिया, इससे साबित होता है कि यह खनन माफिया के सामने असहाय हैः डॉ. दलजीत सिंह चीमा

Demand Central Probe : चंडीगढ़/29अगस्त  शिरोमणी अकाली दल ने पंजाब के अवैध खनन  की केंद्र सरकार से जांच की मांग की है, जिससे  पर्यावरण  को गंभीर नुकसान  पहुंचाने के अलावा राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ साथ राज्य के बुनियादी ढ़ांचे को भी खतरा पैदा हो गया हैै।

शिरोमणी अकाली दल के वरिष्ठ नेता डॉ. दलजीत सिंह चीमा ने पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय को यह आश्वासन देने में आप पार्टी की सरकार की विफलता पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि अब यह स्पष्ट हो गया है सरकार खनन माफिया के सामने असहाय है। उन्होने कहा कि केवल एक केंद्रीय जांच ही इस माफिया को बेनकाब कर सकती है और सरकार को अंतरराष्ट्रीय सीमा के साथ साथ राज्य में कई अन्य जगहों पर अवैध खनन को रोकने के लिए मजबूर कर सकती है।

डॉ. चीमा ने कहा कि उच्च न्यायालय ने अवैध खनन को लेकर आप पार्टी के दुष्प्रचार को भी बेनकाब किया है। उन्होने कहा कि ‘‘सरकार ने यह आभास देने के लिए करोड़ों रूपये खर्च किए हैं कि उसने अवैध खनन को समाप्त कर दिया है और रेत की कीमतों में कमी कर दी है। हालांकि अदालत में खुलासे से साबित होता है कि ये सभी तर्क झूठे हैं और सरकार ने इस मुददे पर पंजाबियों को मुर्ख बनाया है। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान को राज्य के लोगों को स्पष्टीकरण देना चाहिए’’।

मुख्यमंत्री से अपने झूठे प्रचारों से बाहर निकलकर अवैध खनन से निपटने में गंभीरता दिखाने के लिए कहते हुए डॉ. चीमा ने कहा, ‘‘सीमा सुरक्षा बल ( बीएसएफ) द्वारा सौंपी गई रिपोर्ट में राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए गंभीर अर्थ हैं । यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि आप पार्टी की सरकार ने अवैध खनन करने वालों को पाकिस्तान में बहने वाली रावी नदी को बहुत ज्यादा खोदने की अनुमति दी है, जो घुसपैठियों और आतंकवादियों के लिए आने की जगह बन गई है’’।

डॉ. चीमा ने कहा कि अवैध खनन पठानकोट में चक्की नदी में गहरी दरारें आने के साथ राज्य के बुनियादी ढ़ांचे को भी तबाह कर रहा है जिसके कारण इसके उपर बने ऐतिहासिक रेलवे पुल को खतरे में डाल दिया है। उन्होने कहा कि इसी तरह गढ़शंकर में एक पुल इसके खंभों के आसपास अवैध खनन के कारण खतरे में पड़ गया है।

अकाली नेता ने कहा कि आप पार्टी की सरकार द्वारा खनन माफिया के हाथों झूकने के कारण आम आदमी प्रभावित हो रहा है। उन्होने कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार आने के बाद रेत के दाम दोगुने से भी ज्यादा हो गए हैं। उन्होने कहा कि इससे राज्य में निर्माण कार्य लगभग ठप्प हो गया है।