See when HCS's prelims exam will not have to be filled
See when HCS's prelims exam will not have to be filled

See when HCS's prelims exam will not have to be filled

एचसीएस की देखें प्रीलिम्रिरी परीक्षा कब, नहीं भरने पड़ेंगे फार्म

चंडीगढ़। हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन ने 12 सिंतबर 2021 को हुई एचसीएस (HCS) की एग्जीक्यूटिव बीआर व अन्य एलाइड सविर्सिज प्रीलिम्रिरी परीक्षा को रद्द कर दिया है। विभिन्न पदों के लिए यह परीक्षा अब इसी साल 10 जुलाई को होगी। कमीशन ने सोमवार को नोटिस जारी कर यह जानकारी दी है। परीक्षा में वहीं पात्र छात्र बैठ सकेंगे जो पहले परीक्षा दे चुके हैं।

साथ नए आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। यहां बता दें कि यह बीते कुछ समय के दौरान कड़ी में संभवत: छठी-सातवीं परीक्षा है। पहले भी बहुत सी परीक्षाएं होने के बाद पेपर लीक या अन्य प्रशासनिक कार्यों के चलते रद्द की गईं हैं। इन परीक्षाओं के रद्द होने के पीछे अनियमितताएं बताई जा रही हैं। हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन का एक उच्चाधिकारी रिश्वत के आरोप में पकड़ा गया था जिसके बाद सरकार को अंदेशा था कि कहीं इन  परीक्षाओ में धांधली न हुई हो, लिहाजा इसे रद्द करने का फैसला लिया गया।

हाल ही में बीते सालो में हुई कलर्क (clerk) की परीक्षा पर भी हाईकोर्ट की गाज गिर चुकी है। इस परीक्षा के बाद करीब 4800 पदों पर कलर्क तैनात भी कर दिए गए थे, लेकिन हाईकोर्ट ने भर्ती में अनियमितता व रिजल्ट सही तरीके से न बनाने के चलते दोबरा मैरिट बनाने को बोला गया था। अब यह रिजल्ट दोबारा जारी होगा।  यहां बता दें कि कलर्क भर्ती की परीक्षा की मैरिट बनाते हुए इसमें आरक्षण के मापदंडों का भी सरकार ने ख्याल नहीं रखा।

विभिन्न कैटागरी के अलावा दिव्यांग कैटागरी के आधार पर रिजल्ट तैयार नहीं हुआ। पटवारी व ग्राम सचिव की पदों पर भी हजारों दावेदारों ने आवेदन किया था लेकिन इन परीक्षओं को भी होने से पहले रद्द कर दिया गया। दावेदार इस परीक्षा के दोबारा होने की बाठ संजो रहे हैं।