इनहांसमेंट की पहली सेटलमेंट स्कीम से चूके लोगों को मिलेगी राहत
इनहांसमेंट की पहली सेटलमेंट स्कीम से चूके लोगों को मिलेगी राहत

इनहांसमेंट की पहली सेटलमेंट स्कीम से चूके लोगों को मिलेगी राहत

इनहांसमेंट की पहली सेटलमेंट स्कीम से चूके लोगों को मिलेगी राहत

58 सेक्टरों के 6 हजार प्लाट धारकों को मिलेगा मौका
लांच होने वाली नई सेटलमेंट स्कीम में भी बकाया का हो सकेगा भुगतान

चंडीगढ़, 25 अप्रैल। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) प्रदेश के उन सभी प्लाट धारकों को बड़ी राहत देगा, जेा 2021 की सेटलमेंट स्कीम में इनहांसमेंट की बकाया राशि का भुगतान नहीं कर सके थे। इन प्लाटधारकों को लांच होने वाली 'लास्ट एंड फाइनल सेटलमेंट स्कीम' में शामिल कर इनहांसमेंट की बकाया राशि भुगतान का एक और अवसर दिया जाएगा।
एचएसवीपी के इस निर्णय से 58 सेक्टरों के ऐसे लगभग 6 हजार प्लाटधारकों को राहत मिलेगी। ये वे प्लाटधारक हैं जो 3 मार्च, 2021 से पहली जुलाई, 2021 तक चली सेटलमेंट स्कीम में किसी कारणवश इनहांसमेंट राशि जमा नहीं करवा पाए थे। बकाया राशि का भुगतान नहीं होने से इन सभी प्लाटधारकों के पिछले लगभग एक वर्ष से सेल-परचेज से लेकर गृह-निर्माण संबंधित कार्य रुके हुए थे। बढ़ते ब्याज के कारण इनहांसमेंट की मूल देय राशि इतनी अधिक हो चुकी है कि कई लोगों को प्लाट सरेंडर करने तक की नौबत आ चुकी है।
ऑल सेक्टर रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन प्रदेशाध्यक्ष कुलदीप वत्स ने बताया कि हजारों परिवारों की परेशानियों को देखते हुए इस पूरे मामले को मुख्यमंत्री के संज्ञान में लाया गया। इसके बाद एचएसवीपी द्वारा वर्ष 2021 की सेटलमेंट स्कीम के शेष बचे इन सभी प्लाटधारकों को इनहांसमेंट की बकाया राशि अदायगी का एक अवसर ओर देने का निर्णय लिया। प्रदेश के 17 सेक्टरों के लिए जल्द लांच होने वाली सेटलमेंट स्कीम के साथ इन 58 सेक्टरों के शेष बचे प्लाटधारकों को भी राशि भुगतान का अवसर दिया जाएगा।
वत्स ने कहा कि एचएसवीपी द्वारा वर्ष 2021 में जो सेटलमेंट स्कीम लांच की थी। इसमें राशि हैड चेंज के कारण हजारों प्लाटधारकों के खातों में गलत राशि अपडेट हुई थी। इस वजह से बड़ी संख्या में प्लाटधारक बकाया राशि का भुगतान नहीं कर सके। एसोसिएशन के विरोध के बाद एचएसवीपी द्वारा केवल एक हजार रुपये तक की एक्सेस अंमाऊट के राशि हैड चेंज के मामलों को ठीक कर दिया गया लेकिन शेष किसी मामले का समाधान नहीं हुआ।