ओला का रास्‍ता साफ! सेबी ने दी IPO लाने की मंजूरी, जल्‍द बाजार में कदम रखेगी कंपनी, निवेशकों के लिए क्‍या खास?
BREAKING
जोशी ने गांव बड़ी करौर में रेत माफिया के हमले में घायल लोगों का कुशल-क्षेम जाना एमटीवी स्प्लिट्सविला एक्स 5 - एक्सयूज़ मी प्लीज़ के प्रतियोगी लक्ष्य, उन्नति और दिग्विजय राठी चंडीगढ़ में अपने फैन्स से मिले!* चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा गांव रायपुर खुर्द में चलाई जा रही अवैध निर्माण पर कार्रवाई का स्थानीय लोगों द्वारा जबरदस्त विरोध केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद का यूपी में एक्सीडेंट; अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे पर निकले थे, तेज रफ्तार गाड़ी ने पीछे से मारी कार में टक्कर गुजरात के स्कूल में खौफनाक हादसा; क्लासरूम में लंच कर रहे थे बच्चे, अचानक गिर पड़ी दीवार, वीडियो में कैद पूरा मंजर देखिए

ओला का रास्‍ता साफ! सेबी ने दी IPO लाने की मंजूरी, जल्‍द बाजार में कदम रखेगी कंपनी, निवेशकों के लिए क्‍या खास?

Ola Electric IPO

Ola Electric IPO

Ola Electric IPO: इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी ओला इलेक्ट्रिक के आईपीओ की राहें और साफ हो गई हैं. अब बाजार नियामक सेबी ने ओला इलेक्ट्रिक के 7,250 करोड़ रुपये के प्रस्तावित आईपीओ को अपनी ओर से मंजूरी प्रदान कर दी है. कंपनी ने इसकी जानकारी दी है.

ये है ओला इलेक्ट्रिक की योजना

ओला इलेक्ट्रिक ने प्रस्तावित आईपीओ के लिए पिछले साल दिसंबर महीने में ड्राफ्ट यानी डीआरएचपी सेबी के पास फाइल किया था. ड्राफ्ट में कंपनी ने बताया था कि उसकी योजना आईपीओ लाकर बाजार से 7,250 करोड़ रुपये तक जुटाने की है. ओला इलेक्ट्रिक ने बताया था कि उसके प्रस्तावित आईपीओ में फ्रेश इश्यू और ऑफर फोर सेल दोनों शामिल हो सकते हैं.

5,500 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर

ओला इलेक्ट्रिक आईपीओ के ड्राफ्ट के अनुसार, उसकी योजना 5,500 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर इश्यू करने की है. उसके अलावा आईपीओ में कंपनी के मौजूदा निवेशक ऑफर फोर सेल के जरिए 1,750 करोड़ रुपये के शेयर बेच सकते हैं. इस तरह आईपीओ का टोटल साइज बढ़कर 7,250 करोड़ रुपये हो सकता है.

यहां होगा फंड का इस्तेमाल

ऑफर फोर सेल में ओला इलेक्ट्रिक के फाउंडर भाविश अग्रवाल 47.3 मिलियन शेयर बेच सकते हैं. उनके अलावा कंपनी के शुरुआती निवेशकों में शामिल अल्फा वेव, अल्पाइन, डीआईजी इन्वेस्टमेंट, मैट्रिक्स व अन्य ऑफर फोर सेल के जरिए अपने हिस्से से 47.89 मिलियन शेयरों की बिक्री कर सकते हैं. कंपनी आईपीओ सु जुटाई जाने वाली रकम में से 1,226 करोड़ रुपये का इस्तेमाल कैपेक्स पर, 800 करोड़ रुपये का इस्तेमाल कर्ज चुकाने में, आरएंडडी पर 1,600 करोड़ रुपये और इनऑर्गेनिक ग्रोथ पर 350 करोड़ रुपये खर्च करने वाली है.

इसी साल आने वाला है आईपीओ

मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, सेबी की ओर से ओला इलेक्ट्रिक को आईपीओ के लिए 10 जून को मंजूरी प्रदान की गई. उससे पहले ऐसी खबरें आई थीं कि इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनी इसी साल अपना आईपीओ लॉन्च करने वाली है. उसके लिए कंपनी ने कोटक महिंद्रा कैपिटल और गोल्डमैन सैश के साथ मिलकर काम शुरू कर चुकी है.