अपनी Fitness को सर्दियों में यूं रखे बरकरार फिर नहीं होंगे बीमार 

Punjab CM

अपनी Fitness को सर्दियों में यूं रखे बरकरार फिर नहीं होंगे बीमार 

Maintain your fitness in winter then you will not get sick.

Maintain your fitness in winter then you will not get sick.

Winter Health Tips: इन सर्दियों में सभी को अपनी Fitness का ज्यादा ख्याल रखते है और रोज़ाना एक्सरसाइज करते है क्योंकि सुखी ठण्ड में अक्सर लोग बीमार हो जाते है। अगर हम खुद को Fit नहीं रखेंगे तो हमारी थोड़ी सी लापरवाही बीमारियों को न्योता दे सकती है। ठंड के मौसम में इम्यूनिटी सिस्टम भी सामान्य के मुकाबले कमजोर हो जाता है जिसकी वजह से एकदम सीजनल फ्लू लोगों को अपनी चपेट में ले लेता है। तो आइए जानते हैं सर्दी के मौसम में आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और ताकि रह सके हर दिन फिट। 

रोज़ाना करें Exercise 
सर्दियों में शरीर को फिट रखने के लिए रोज Exercise करना चाहिए। उम्र के हिसाब से आप अलग-अलग एक्सरसाइज कर सकते हैं और इसे शरीर के सभी हिस्सों में ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से होता है और शरीर में गर्माहट बनी रहती है। 

लक्ष्य निर्धारित करना जरूरी 
आप अपनी एक्सरसाइज को लेकर असमंजस में है तो आप इसके लिए पर्सनल ट्रेनर, एक्साइज साइकोलॉजिस्ट या किसी अन्य स्वास्थ्य विशेषज्ञ की सलाह ले सकते हैं। अपनी Healthy Life के लिए व्यक्ति को हर दिन के लिए एक लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए और फिर उस पर काम करना चाहिए।  

वार्मअप और स्ट्रेचिंग है जरूरी
सर्दियों में बॉडी को फिट और गर्म रखने के लिए हमें Warm-up और स्ट्रेचिंग करनी चाहिए। इससे शरीर तो गर्म रहता ही है साथ ही अन्य कसरत करने में आसानी हो जाती है। स्ट्रैचिंग करने के लिए आप हाथ-पांव को मूव करे, गर्दन के मूवमेंट और कंधों को गोल-गोल घुमाएं। ठंड के मौसम में अपने आप को फिट रखने के लिए आप घर पर ही हल्का वार्मअप और स्ट्रैचिंग कर सकते हैं। 

अपनी Diet का रखे ख्याल 
सर्दियों में हमें अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। विशेषकर ठंडी तासीर वाली चीजों से दूरी बनानी चाहिए और गर्म चीजों का सेवन करना चाहिए।  जैसे कि अंडे, दूद, मछली, ड्राई फ्रूट्स जैसे चीजों का सेवन करना जरूरी है।