Raigad Fort Horrific Video- महाराष्ट्र में रायगढ़ किले से बेहद खौफनाक मंजर; सैलाब के बवंडर में फंस गई कई लोगों की जिंदगी
BREAKING
जोशी ने गांव बड़ी करौर में रेत माफिया के हमले में घायल लोगों का कुशल-क्षेम जाना एमटीवी स्प्लिट्सविला एक्स 5 - एक्सयूज़ मी प्लीज़ के प्रतियोगी लक्ष्य, उन्नति और दिग्विजय राठी चंडीगढ़ में अपने फैन्स से मिले!* चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा गांव रायपुर खुर्द में चलाई जा रही अवैध निर्माण पर कार्रवाई का स्थानीय लोगों द्वारा जबरदस्त विरोध केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद का यूपी में एक्सीडेंट; अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे पर निकले थे, तेज रफ्तार गाड़ी ने पीछे से मारी कार में टक्कर गुजरात के स्कूल में खौफनाक हादसा; क्लासरूम में लंच कर रहे थे बच्चे, अचानक गिर पड़ी दीवार, वीडियो में कैद पूरा मंजर देखिए

महाराष्ट्र में रायगढ़ किले से बेहद खौफनाक मंजर; VIDEO देखकर कांप उठेंगे, सैलाब के भयानक बवंडर में फंस गई कई लोगों की जिंदगी

Maharashtra Raigad Fort Horrific Video Heavy Rain Flood Update

Maharashtra Raigad Fort Horrific Video Heavy Rain Flood Update

Raigad Fort Horrific Video: महाराष्ट्र में मॉनसून की भारी बारिश से हालात खराब हो गए हैं। मायानगरी मुंबई समेत महाराष्ट्र के अन्य हिस्से मूसलाधार बारिश के चलते पूरी तरह से जलमग्न हैं। इसी बीच महाराष्ट्र के रायगढ़ से बेहद खौफनाक मंजर सामने आया है। रायगढ़ में बहुत भारी बारिश होने के कारण यहां छत्रपति शिवाजी महाराज के किले में पानी का सैलाब उमड़ पड़ा।

स्थिति ऐसी पैदा हो गई कि, सैलाब के भयानक बवंडर में कई लोगों की जिंदगी फंस गई। ये सभी लोग पर्यटक थे जो कि शिवाजी के रायगढ़ किले में घूमने के लिए आए हुए थे। लेकिन बारिश के चलते किले में आए सैलाब ने इनकी सांसें अटका दीं। पर्यटकों का कलेजा मुंह को आ गया।

एक तरफ जहां पर्यटकों को सैलाब अपनी ओट में लेकर बहा ले जाने के लिए आमादा था तो वहीं दूसरी तरफ सैलाब की तेज धार में लड़खड़ाते पर्यटक जैसे-तैसे खुद को बचाने में जुटे हुए थे। गनीमत यह रही कि सीढ़ियों पर लोहे की चेन लगी थी, जिसके सहारे उन्होंने खुद को संभाला और अपनी जान बचाई.

रायगढ़ किले से सामने आए वीडियो में क्या दिखता है?

शिवाजी महाराज के रायगढ़ किले से जो वीडियो सामने आया है। उसकी हल्की झलक देखकर ही एक बार के लिए सांसें थम सी जाती हैं। कलेजा कांप उठता हैं। वीडियो में आप देखेंगे पहाड़ों के बीच घिरे रायगढ़ किले में भारी बारिश के बीच तेज सैलाब ऊपर से नीचे की ओर आ रहा है। जिससे किले की सीढ़ियों पर मंजर खतरनाक हो गया है। सीढ़ियों पर मौजूद पर्यटक फंसे हुए हैं और एक-दूसरे का सहारा लेकर बचने के लिए इधर-उधर जाते हुए दिख रहे हैं।

रायगढ़ किले से खौफनाक वीडियो देखिए


किले को पर्यटकों के लिए किया गया बंद

फिलहाल भारी बारिश के कारण आज से रायगढ़ किला पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है। रायगढ़ किले की ओर जाने वाले चित्ता दरवाजा और नाने दरवाजा मार्ग को बैरिकेडिंग लगाकर बंद कर दिया गया है। पुलिस बल की नियुक्ति कर दी गई है। साथ ही जो पर्यटक इस वक्त रायगढ़ किले पर हैं, उन्हें किले से नीचे ले जाया जा रहा है।

1450 सीढ़ियां चढ़कर किले पर पहुंचते हैं लोग

बता दें कि मुंबई से दक्षिण में स्थित रायगढ़ में छत्रपति शिवाजी महाराज का किला समुद्र तल से 1350 मीटर ऊंचा है। किले के ऊपर तक पहुंचने के लिए 1450 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती है। शिवाजी महाराज से जुड़े होने के कारण इस ऐतिहासिक किले में पर्यटकों की संख्या खूब रहती हैं। हर साल लाखों की संख्या में यहां पर्यटक घूमने के लिए पहुंचते हैं. बताते हैं कि रायगढ़ के इस किले में ही छत्रपति शिवाजी का राज्यभिषेक हुआ था। इसके साथ ही 1680 ईस्वी में इसी किले में शिवाजी का निधन हुआ था।

महाराष्ट्र में भारी बारिश से जीवन अस्त-व्यस्त

महाराष्ट्र में मुंबई समेत सड़कों पर और खुले मैदानों में बारिश का पानी इस कदर भरा है कि, वाहन तक पानी के अंदर डूब गए हैं। कारें पानी में डूबी हुई नजर आ रहीं हैं। इसके साथ ही रेलवे लाइन का अलग बुरा हाल है। रेल पटरियां भी बारिश के पानी में डूब चुकी हैं। पटरियां दिख नहीं रहीं और ट्रेने रेंग-रेंगकर चल रहीं हैं। इसका एक वीडियो भी सामने आया है।

देखें


मुंबई बारिश पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा, "कल रात से मुंबई में 300 मिमी बारिश हुई, रेलवे के लगभग 200 पंप और बीएमसी के 400 से अधिक पंपों का इस्तेमाल पानी निकालने के लिए किया जा रहा हैं। सेंट्रल और हार्बर लाइनों पर ट्रेनें फिर से शुरू हो गई हैं। आपदा प्रबंधन अधिकारी, सेना, नौसेना और वायु सेना अलर्ट पर हैं।

मुंबई में हाई टाइड को लेकर अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के आज 8 जुलाई को अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत बारिश की चेतावनी जारी की है। इसके साथ ही मुंबई में भयंकर बारिश के बीच आज हाई टाइड को लेकर अलर्ट भी जारी किया गया है। समुद्र में तेज और ऊंची लहरें उठ सकती हैं।