Lobbying begins in Himachal

Punjab CM

Himachal Election: हिमाचल में लॉबिंग शुरू, देखें कौन बनेगा पहाड़ों का राजा

Lobbying begins in Himachal

Lobbying begins in Himachal

जयराम ठाकुर व सुक्खू एक ही जहाज में

Lobbying begins in Himachal- पहाड़ों का राजा कौन होगा (BJP-Congress) कांग्रेस व भाजपा में (Meetings) बैठकों का दौर शुरू हो चुका है। जहां (Parwanu) भाजपा ने परमाणु के एक निजी होटल में रविवार को (Meeting) समीक्षा बैठक की, वहीं कांग्रेस में (Vidhayak) विधायक दल के नेता बनने के लिए लाबिंग शुरू हो गई है।

हिमाचल में हाल ही में हुए (Himachal Vidhansabha) विधानसभा की 68 सीटों के लिए हुए (Election Result) चुनावों के परिणामों में किस पार्टी को बहुमत मिलेगा यह तो अभी भविष्य के गर्भ में है। लेकिन कांग्रेस के बहुमत में आते दिखते पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने विधायक दल का नेता बनने के लिए अपनी रणनीति शुरू कर दी है। 

बताया जाता है कि (68 Vidhansabha Seats) 68 विधानसभा सीटों पर हुए (Election)  चुनाव में विधायक दल के नेता बनने के लिए अपनी बैठकों में गणित का खेल शुरू कर दिया है कि उन्हें नेता बनाने में कौन-कौन या समर्थक उन्हें अपना समर्थन दे सकता है। ज्ञात रहे 8 दिसंबर को आने वाले परिणाम के बाद (BJP-Congress) भाजपा व कांग्रेस दोनों पार्टी अपने-अपने विधायक दल का नेता चुनेंगे। लेकिन जहां भाजपा अपने आपको पुन: बहुमत में आने का दावा कर रही है, वहीं कांग्रेस इस बार 68 सीटों में से से 40 से अधिक सीटें मानकर चुल रही है। 

इधर बताया जाता है कि आम सहमति नहीं बनती है तो बाद पार्टी मौजूदा (Pratibha Singh) सांसद प्रतिभा सिंह पर ही सहमति प्रकट कर सकती है।  मतदान के बाद कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष प्रतिभा सिंह और प्रदेश (chairman of the election campaign committee) चुनाव प्रचार कमेटी के अध्यक्ष सुखविंद्र सिंह सुक्खू दिल्ली रवाना हो गए हैं। ये दोनों अलग-अलग दिल्ली गए हैं।

(Congress Party) कांग्रेस पार्टी (Himachal Government) प्रदेश में सरकार बनाने को लेकर आश्वस्त है। पार्टी ने 5 दशक में पहली बार वीरभद्र सिंह के बगैर (Assembly Election) विधानसभा का आम चुनाव लड़ा है। ऐसे में यदि (Congress) कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिलता है और पार्टी सरकार बनाने की स्थिति में होती है तो प्रदेश का मुख्यमंत्री कौन होगा, यह (Party High command) पार्टी हाईकमान तय करेगा।

सूत्र बताते हैं कि दिल्ली में (Pratibha Singh) प्रतिभा सिंह की राष्ट्रीय नेताओं से मुलाकात के दौरान (Chief Minister) मुख्यमंत्री चेहरे को लेकर चर्चा हो सकती है। इससे पहले प्रदेश (Congress) कांग्रेस के बड़े दिग्गज नेता हॉली लॉज में हाजिरी लगा चुके हैं, क्योंकि हॉली-लॉज के आशीर्वाद के बगैर किसी का (Chief Minister) मुख्यमंत्री बनना मुश्किल है। पार्टी ने लगभग 45 टिकट हॉली-लॉज समर्थकों को दिए हैं। 18 के करीब टिकट सुक्खू समर्थकों को मिले हैं।

Lobbying begins in Himachal- संयोग : जयराम ठाकुर व सुक्खू एक साथ आए नजर..

ऐसा संयोग बिरला ही होता है और वो भी चुनाव के दौरान। जब (Polling) पोलिंग हो चुकी हो और सियासी दल रिजल्ट का इंतजार कर रहे हों। उस पर संयोग भी ऐसा कि एक मौजूदा मुख्यमंत्री और दूसरा (Oposition) विरोधी पार्टी की ओर से (CM Candidate) सीएम पद का दावेदार। ऐसा ही कुछ रविवार को हुआ जब (CM of Himachal) हिमाचल के मुख्यमंत्री और भाजपा के (CM Jairam Thakur) सीएम फेस जयराम ठाकुर और (Congress Senior Leader Sukhwinder sukhu) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुखविंद्र सिंह सुक्खू एक-दूसरे के साथ बैठे नजर आए। दरअसल जयराम ठाकुर परवाणू में हिमाचल बीजेपी की मीटिंग के बाद (Delhi Nagar Nigam) दिल्ली नगर निगम चुनाव में बीजेपी की ओर से रखे गए रोड शो में भाग लेने के लिए रवाना हुए  वह सडक़ मार्ग से (Chandigarh Airport) चंडीगढ़ एयरपोर्ट पहुंचे और वहां से नई दिल्ली की फ्लाइट ली। उसी फ्लाइट में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और विधानसभा चुनाव में खुद को मुख्यमंत्री पद का दावेदार बताते रहे सुखविंद्र सिंह सुक्खू भी नई दिल्ली जा रहे थे।

अगल-बगल मिली सीट : संयोग ऐसा हुआ कि फ्लाइट में (Chief Minister Jairam Thakur) मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और सुक्खू की सीट अगल-बगल में थी। जयराम ठाकुर की (CM Window) सीट विंडो साइड वाली थी। फ्लाइट में दोनों नेताओं की एक साथ बैठे फोटो तुरंत ही वायरल हो गई। उधर दूसरी तरफ दोनों नेता एक-दूसरे से बतियाते हुए दिल्ली गए।

यह भी पढ़ें: 


 

यह भी पढ़ें: