Home » अर्थ प्रकाश विशेष » सर्दियों में शुरू हो रही Smog से कैसे करें खुद का बचाव, जानें

सर्दियों में शुरू हो रही Smog से कैसे करें खुद का बचाव, जानें

स्मॉग एक ऐसा बाहरी वायु प्रदूषण है जो गर्मी और ठंड दोनों ही मौसम में स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। स्मॉग स्थिर हवा की एक घनी परत है जो वायु प्रदूषण अधिक होने पर जमीनी स्तर के पास बनती है। यह हानिकारक पदार्थ तब बनता है जब सूर्य की रोशनी गैसों के साथ प्रतिक्रिया करती है यह घने ट्रैफिक वाले उद्योग में या उच्च उत्सर्जन वाले उद्योग वाले क्षेत्रों में आम है। । दिल, छाती, फेफड़ों के मरीजों के लिए स्मोग जानलेवा साबित हो सकता है स्मॉग के पहले स्वास्थ्य लक्षण गले, नाक, आंखों या फेफड़ों में जलन हो सकते हैं इसलिए आज हम आपको स्मोग से बचने के लिए कुछ सावधानी भरे उपाय बता रहे हैं पढ़ें

अपना ख्याल भी रखें

विशेषज्ञों के अनुसार, यदि आपके घर में कोई सदस्य सांस की बीमारी की समस्या से जूझ रहा है तो ऐसे में आप आवश्यक दवाओं, इनहेलर्स और नेबुलाइज़र के साथ एलर्जी किट को हमेशा तैयार रखें। स्मॉग से बचने के लिए खुद को सुरक्षित रखना बेहद आवश्यक है।

मास्क जरूर लगाएं

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि इन दिनों कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए मास्क पहनना अनिवार्य है। लेकिन अगर आप सही मास्क का चयन करते हैं तो इससे आप कोरोना के साथ−साथ स्मॉग से भी खुद को बचाव कर सकते हैं। बेहतर होगा कि आप एन95 या एन99 मास्क पहनें। इस तरह के मास्क की खासियत यह होती है कि यह करीबन 95 प्रतिशत पार्टिकल्स को फिल्टर करते हैं, जिससे आप एक स्वस्थ हवा में सांस ले पाते हैं।

घर के अंदर भी हवा को शुद्ध रखें 

स्मॉग होने पर उससे बचने के लिए सिर्फ घर से बाहर निकलते हुए ही खुद की सुरक्षा का ध्यान रखना पर्याप्त नहीं है। बल्कि यह जरूरी है कि आप घर के अंदर की एयर क्वालिटी पर भी उतना ही फोकस करें। इसके लिए आप घर पर एयर प्यूरिफायर का इस्तेमाल करें। इसके अलावा, घर की हवा को नेचुरली शुद्ध करने के लिए पौधे लगाएं। यह आपके घर ही एयर क्वालिटी को बेहतर बनाते हैं।

करें इनडोर वर्कआउट

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि अपनी फिटनेस का ध्यान रखने वाले लोग अक्सर मॉर्निगं वर्कआउट के लिए बहार का रूख करते हैं उन्हें स्मॉग से बचने के लिए आउटडोर वर्कआउट या फिर कार्डियो वर्कआउट से परहेज करना चाहिए । ऐसा करने से फेफड़ों की गहराई तक प्रदूषण जाएगा और जिससे आपको श्वसन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

Check Also

Former Union Minister Pawan Kumar Bansal becomes new treasurer of Congress

कांग्रेस ने पवन कुमार बंसल को सौंपी एक और नई जिम्मेदारी, अब कोषाध्यक्ष का भी संभालेंगे कार्यभार

चंडीगढ़: कांग्रेस के दिग्गज नेताओं में शुमार चंडीगढ़ के पूर्व सांसद व पूर्व रेल मंत्री …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel