अगर आप Instagram App इस्तेमाल करते है तो जानिए उससे जुड़े कुछ जरूरी ट्रिक्स
Instagram hacks and tricks

Instagram hacks and tricks

अगर आप Instagram App इस्तेमाल करते है तो जानिए उससे जुड़े कुछ जरूरी ट्रिक्स

Social Media Apps: जब से दुनिया में Internet आया है तब से लोगो के लिए कई चीजों का Solution निकालना आसान हो गया है। इंटरनेट की शुरुआत से कुछ Social Media प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करना शुरू हो गया और इतना प्रचलित हो गया है। इससे हम दुनियाभर में लोगों से कनेक्टेड रहने लग गए है। यूं तो आप अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है पर आज-कल Instagram का भूत सब पर सवार है। इंस्टाग्राम एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, जो पिछले कुछ समय में काफी पॉपुलर हुआ है। इंस्टाग्राम पर फोटोज, वीडियोज से लेकर स्टोरी पोस्ट करना लोग बेहद पसंद करते हैं। लेकिन यह देखने में आता है कि लोग इंस्टाग्राम को केवल लिमिटेड तरीके से ही यूज करते हैं। जबकि इसमें ऐसे कई फीचर्स हैं, जो आपके इंस्टाग्राम के एक्सपीरियंस को बेहतर बना सकते हैं। तो चलिए जानते है इंस्टाग्राम से जुड़े कुछ ऐसे ही टिप्स और ट्रिक्स जो यकीनन आपको भी बेहद पसंद आएंगे।

स्टोरी में वीडियो और इमेज कैसे जोड़ें?
क्या आप जानती हैं कि आप अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी में वीडियोज और इमेज को आसानी से कम्बाइन कर सकती हैं। सबसे पहले, अपनी गैलरी से वीडियो चुनने के लिए ऊपर की ओर स्वाइप करें या एक नया रिकॉर्ड करें। अब स्टिकर मेनू ओपन करें। फोटो स्टिकर को चुनें। उस इमेज को चुनें जिसे आप अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी में इस्तेमाल करना चाहते हैं। अब सलेक्टेड इमेज आपके वीडियो के टॉप पर होगी। आप इसे अपनी पसंद के अनुसार रि-साइज या मूव भी कर सकती हैं।

इंस्टाग्राम पर स्क्रीन टाइम इस तरह करें सेट
इंस्टाग्राम का स्क्रीन टाइम सीमित करने का हैक आपके बेहद काम आएगा। अपनी प्रोफाइल पर जाएं और हैमबर्गर आइकन पर टैप करें। अब एक्टिविटी ऑप्शन पर टैप करें। इसकेे बाद सेट डेली रिमाइंडर ऑप्शन पर क्लिक करें।अब आप जितना समय Instagram पर बिताना चाहते हैं, उसे सेट करें। इसके बाद सेट रिमाइंडर पर क्लिक करें।

कैसे रिमूव करे Search History  
अक्सर लोग यह नहीं चाहते हैं कि उनकी ऑनलाइन एक्टिविटीज के बारे में अन्य लोग जाने। ऐसे में वह सर्च हिस्ट्री को क्लीयर कर देते हैं। ऐसे में आप इंस्टाग्राम से सर्च हिस्ट्री क्लीयर करने के लिए इस तरीके को अपना सकती हैं।  इसके लिए आपको अपने प्रोफाइल पर जाना होगा। ऊपरी दाएं कोने में दिया गया हैमबर्गर मेनू खोलें। सेटिंग्स पर क्लिक करें। सिक्योरिटी ऑप्शन पर टैप करें। बटन पर नीचे स्क्रॉल करें और क्लीयर सर्च हिस्ट्री पर टैप करें।

बिना देखे इंस्टाग्राम मैसेज पढ़ें
इंस्टाग्राम में आप दूसरों से मैसेज भेजने के साथ दूसरों के मैसेज पढ़ सकते हैं। इसमें WhatsApp की तरह ही, आप भेजे गए संदेश को देख सकते हैं और सूचनाएं देख सकते हैं। लेकिन अगर आप इंस्टाग्राम मैसेज को Seen दिखे बिना देखना चाहते हैं तो ऐसे में आप इस ट्रिक को अपनाएं। आप इंस्टाग्राम ऐप के डायरेक्ट मैसेज चेक करें। स्मार्टफोन का कंट्रोल पैनल खोलें और मोबाइल डेटा और वाईफाई दोनों को डिसेबल कर दें। अब इंस्टाग्राम डायरेक्ट मैसेज पर वापस लौटें और मैसेज देखें। दूसरा व्यक्ति Seen रिपोर्ट नहीं देख पाएगा क्योंकि आपका इंटरनेट कनेक्शन ऑफ़लाइन है। अब इंस्टाग्राम ऐप को अनइंस्टॉल करें और ऐप को फिर से इंस्टॉल करें।