एयर इंडिया में शराब परोसने की नीति में संशोधन, पेशाब कांड विवाद के बाद उठाया कदम

Air India urine scandal

Air India urine scandal

Air India Modifies Alcohol Service Policy: विमान में यात्रियों के अभद्र व्यवहार की हालिया घटनाओं के मद्देनजर एयर इंडिया (Air India) ने अपनी फ्लाइट के दौरान शराब परोसे जाने संबंधी नीति में बदलाव किया है. संशोधित नीति के तहत अब फ्लाइट के केबिन क्रू-मेंबर्स से कहा गया है कि जरूरत पड़ने पर युक्तिपूर्ण ढंग से ही शराब परोसी जाए. आज मंगलवार (24 जनवरी) को संशोधित नीति से जुड़ी ऐसी ही कई बातें उजागर हुई हैं.

यात्रियों के अभद्र व्यवहार के बाद नीति में बदलाव / Change in policy after rude behavior of passengers

गौरतलब है कि टाटा समूह के स्वामित्व वाली विमानन कंपनी (Air India) पर नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने पिछले कुछ दिनों में 2 इंटरनेशनल फ्लाइट्स में यात्रियों के अनुचित व्यवहार के लिए चूक पर जुर्माना लगाया है. फिलहाल, संशोधित नीति में सटीक परिवर्तन का पता नहीं लगाया जा सका. 

'पेय पदार्थों को ढंग से ही परोसे क्रू-स्‍टाफ' / 'Crews serve beverages in a manner'

संशोधित नीति के अनुसार, यात्रियों को चालक दल के सदस्यों द्वारा परोसे जाने तक शराब पीने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए और चालक दल के सदस्यों को उन यात्रियों की पहचान करने के लिए चौकस रहना होगा जो अपनी शराब का सेवन कर रहे हों. नीति के अनुसार, ‘‘अल्कोहल युक्त पेय पदार्थों को उचित और सुरक्षित तरीके से परोसा जाना चाहिए. इसमें मेहमानों को (आगे और) शराब परोसने से मना करना भी शामिल है.’’

एयर इंडिया के एक प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि एयरलाइन ने अन्य विमानन कंपनियों द्वारा अपनाए जाने वाले तौर-तरीकों, अमेरिकी नेशनल रेस्तरां एसोसिएशन (NRA) के दिशानिर्देशों के आधार पर उड़ान में शराब की पेशकश संबंधी मौजूदा नीति की समीक्षा की है. 

बयान में कहा गया, ‘‘ये काफी हद तक एयर इंडिया के मौजूदा तौर-तरीकों के अनुरूप है, हालांकि बेहतर स्पष्टता के लिए कुछ समायोजन किए गए हैं. एनआरए की ट्रैफिक लाइट प्रणाली में चालक दल को नशे के संभावित मामलों को पहचानने और प्रबंधित करने में मदद करने के लिए शामिल किया गया है.’’

यह पढ़ें:

पानी की नहीं पैसों की बारिश, मची लूट, VIDEO; ऊपर से गिर रहे नोट पर नोट, यह नजारा बेहद अजब है

कांपी धरती, हिला हिंदुस्तान, VIDEO; Delhi-NCR सहित देश के कई हिस्सों में भूकंप के तेज झटके, बाहर को भागे लोग

बागेश्वर सरकार को जान से मारने की धमकी; फोन कर कहा- तेरहवीं की तैयारी कर लेना... SP बोले- FIR दर्ज कर जांच की जा रही