दूसरे चरण में यूपी में 54.83 फीसदी मतदान, पहले चरण की तुलना में 5.76 फीसदी कम हुई वोटिंग

Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश के आठ संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार को लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 54.83 प्रतिशत मतदान हुआ. इस चरण में जिन सीटों पर मतदान हुआ वे हैं-अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, बुलन्दशहर, अलीगढ और मथुरा. मथुरा से बीजेपी की हेमा मालिनी, मेरठ से अरुण गोविल, दानिश अली सहित विभिन्न राजनीतिक दलों के 91 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई. अब 4 जून को चुनाव परिणाम के साथ इनके भाग्य का फैसला होगा.

उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिनवा ने कहा कि यूपी में मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ. उन्होंने कहा कि स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए 8,852 मतदान स्थलों पर वेबकास्टिंग और 967 पर वीडियोग्राफी की गई.

उन्होंने बताया कि मतदान शुरू होने के बाद शाम पांच बजे तक कुल 48 बैलेट यूनिट, 48 कंट्रोल यूनिट और 208 वीवीपैट बदले गए. शाम छह बजे तक अमरोहा में 64.02 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. इसके बाद मेरठ में 58.70 प्रतिशत, बागपत में 55.97 प्रतिशत, गाजियाबाद में 49.65 प्रतिशत, गौतम बौद्ध नगर में 53.06 प्रतिशत, बुलन्दशहर में 55.79 प्रतिशत, अलीगढ में 56.62 प्रतिशत और मथुरा में 49.29 प्रतिशत मतदान हुआ.

मतदान शाम 6 बजे समाप्त हो गया और मतदान के अंतिम आंकड़े बाद में जारी किए जाएंगे. इन आठ संसदीय क्षेत्रों में 1.67 करोड़ से अधिक मतदाता, 7,797 मतदान केंद्र और 17,704 पोलिंग बूथ हैं.

हेमा मालिनी सहित इन हस्तियों की किस्मत दांव पर

मैदान में 91 उम्मीदवारों में से अभिनेता से नेता बनी हेमा मालिनी, जो भाजपा के टिकट पर मथुरा से तीसरी बार चुनाव लड़ रही हैं और अभिनेता अरुण गोविल मेरठ से चुनाव लड़ रहे हैं. कांग्रेस के दानिश अली अमरोहा से चुनावी मैदान में हैं.

मथुरा लोकसभा क्षेत्र में, शुरुआत में आठ गांवों के लोगों ने खराब बुनियादी ढांचे और अन्य मुद्दों की शिकायत करते हुए मतदान का बहिष्कार किया था, लेकिन बाद में प्रक्रिया फिर से शुरू कर दी गई.

उन्होंने कहा कि दो से पांच घंटे तक मतदान का बहिष्कार किया गया था, लेकिन मोबारकपुर, सिंधौनी, बसाऊ, शिआदगढ़ी, नंद नगरिया, पीरी और बेदना गांवों में ग्रामीणों को उनकी समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर हल करने के आश्वासन के बाद मतदान फिर से शुरू हुआ.

राज्य के कैबिनेट मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने कहा कि छाता विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले देवपुरा गांव में थोड़े अंतराल के बाद मतदान फिर से शुरू हुआ. एसडीएम गोवर्धन नीलम श्रीवास्तव ने दावा किया कि कोनई और बंदपुरा गांवों के ग्रामीणों ने लगभग पांच घंटे तक मतदान का बहिष्कार किया, लेकिन प्रशासन के हस्तक्षेप के बाद यह फिर से शुरू हो गया.

अमरोहा में बूथ पर एक महिला की मौत

बुलन्दशहर में पहासू क्षेत्र के छोटाबास गांव के प्राथमिक विद्यालय में सड़क न बनने के कारण ग्रामीणों के अनुपस्थित रहने के कारण मतदान शुरू नहीं हो सका. हालांकि, प्रशासनिक अधिकारियों के आश्वासन के बाद करीब 11 बजे वहां मतदान शुरू हुआ. भाजपा उम्मीदवार हेमा मालिनी ने संवाददाताओं से कहा कि उन्हें उम्मीद है कि लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पक्ष में मतदान करेंगे.

दूसरे चरण के मतदान के दौरान अमरोहा में शिवद्वार पूर्व माध्यमिक विद्यालय बूथ पर एक महिला की मौत हो गई. अधिकारियों ने बताया कि मोहल्ला शिव निवासी आमना खातून (70) की मतदान केंद्र से बाहर आते ही मौत हो गयी. जिलाधिकारी राजेश त्यागी ने घटना पर अफसोस जताया है.