बारिश के मौसम ऐसे रखे बच्चो की सेहत का ख्याल, फिर नहीं होगी Immunity Low बारिश के मौसम ऐसे रखे बच्चो की सेहत का ख्याल, फिर नहीं होगी Immunity Low 
BREAKING
चंडीगढ़ लोकसभा के लिए मनीष तिवारी के टिकट की घोषणा के बाद चंडीगढ़ युवा कांग्रेस से इन पद धारकों के इस्तीफे के बारे में कुछ अटकलें उत्तराखंड के पूर्व डीजीपी अशोक अग्रवाल की बेटी कुहू गर्ग को यू पी एस सी परीक्षा में मिली 176वी रैंक छत्तीसगढ़ में 18 नक्सलियों का एनकाउंटर; सुरक्षाकर्मियों ने जंगल में मार गिराया, भारी मात्रा में हथियार बरामद, 3 जवान भी घायल हिसार से रणजीत सिंह के सामने होंगी जजपा की नैना चौटाला, जजपा ने हरियाणा की पांच लोकसभा सीटों पर उतारे प्रत्याशी चंडीगढ़ में मर्डर कर यूपी में बाबा बना शख्स; 35 साल तलाशती रही पुलिस, खुद का भी भेष बदला, अब अपनाई ये ट्रिक तो आ गया जाल में

बारिश के मौसम ऐसे रखे बच्चो की सेहत का ख्याल, फिर नहीं होगी Immunity Low 

how to boost kids immunity in rainy season

how to boost kids immunity in rainy season

Lifestyle: आज कल बारिश के मौसम में और गर्मी के कारण कई बीमारियों का खतरा बढ़ रहा है। ऐसे में खासकर बच्चो को खांसी, बुखार होना और ज़ुकाम आदि जैसी बीमारियां हो जाती है। ऐसे में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है जिससे बच्चो की सेहत पर बुरा असर पड़ता है और उनकी Immunity वीक होती है। आइए जानते हैं कि हम बदलते मौसम में अपने बच्चो को कैसे उनकी सेहत का बेहतर ख्याल रखे जिसके उनकी Immunity boost होती रहे। 

बच्चो को दे हेल्दी फूड 

बदलते मौसम के चलते बच्चो की सेहत का खास ध्यान रखना चाहिए। उनकी खाने पिने की आदतों को ध्या में रखते हुए उन्हें Healthy Food किसी भी देना चाहिए। क्योंकि अगर बच्चे सेहतमंद भोजन नहीं करेंगे तो शरीर को भरपूर पोषण नहीं मिलेगा और कई तरह के संक्रमण से बच पाना मुश्किल होगा। तो ऐसे में बच्चो के भोजन में दूध, रोटी, ओट्स, हरी सब्जियां और ताजे फल उन्हें खाने को दे ताकि जिससे उनकी तो इम्यूनिटी बेहतर बनी रहे। 

अच्छी नींद लेना 

Healthy Life के लिए एक हेल्दी डाइट और अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी होता है और डॉक्टरों द्वारा करीब 8 घंटे तक सोने की सलाह दी जाती है, लेकिन अगर बच्चों की बात करें तो ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स 10 से 14 घंटे तक भरपूर नींद लेने की सलाह देते हैं। हालांकि कई बार नवजात बच्चों 15 घंटे तक भी सो लेते हैं। इससे उनकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है। 

फेस मास्क पहनकर निकले घर से बाहर 

जबसे कोरोना वायरस का असर पूरा दुनिया ने झेला है तबसे लोगो को अपनी सेहत पर खास ध्यान देना जरूरी रह गया है। खास कर मुँह पर मास्क डाल कर घर से निकलना जिससे लोगो कई तरह के इन्फेक्शन से बच सकते है। लोग आज भी अपने बच्चो को घर से बाहर मास्क पहना कर भेजते है ताकि बारिश के मौसम में भी वह संक्रमित होने से बचे और सुरक्षीत रहे। अपने खेल-कूद में भी बच्चे अपनी इम्युनिटी गवाए न और हर पल एनर्जेटिक रहे।