गृह मंत्री अमित शाह आज करेंगे खेलो इंडिया का उदघाटन
गृह मंत्री अमित शाह आज करेंगे खेलो इंडिया का उदघाटन

गृह मंत्री अमित शाह आज करेंगे खेलो इंडिया का उदघाटन

गृह मंत्री अमित शाह आज करेंगे खेलो इंडिया का उदघाटन

खेलों के महाकुंभ की सभी तैयारियां पूरी 
13 जून तक जौहर दिखाएंगे देशभर के हजारों खिलाड़ी
खेलों में हरियाणा रहेगा सेंटर ऑफ अट्रैक्शन
1866 पदकों के लिए पसीना बहाएंगे 8500 खिलाड़ी

चंडीगढ़, 3 जून। खेलों का महाकुंभ कहे जाने वाले खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 के इंतजार की घडिय़ां अब समाप्त हो गई हैं। शनिवार शाम पंचकूला में खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 का भव्य आगाज होने जा रहा है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह इस खेल महोत्सव की ओपनिंग सेरेमनी में बतौर मुख्य अतिथि भाग लेंगे। 
खेलों को लेकर खिलाडिय़ों और खेल प्रेमियों में खासा उत्साह है। हर कोई इन खेलों के शानदार आगाज का इंतजार कर रहा है। आयोजन स्थल पर खिलाडिय़ों और दर्शकों के लिए प्रतिदिन रंगारंग कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।

‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021’ के चौथे संस्करण में देशभर के लगभग 8,500 खिलाड़ी, कोच और सहयोगी स्टाफ भाग लेंगे। खिलाड़ी कुल 1866 पदकों जिनमें 545 स्वर्ण, 545 रजत और 776 कांस्य पदक शामिल है, के लिए अपने जोहर दिखाएंगे। 25 प्रकार के खेल पांच स्थानों पंचकूला, अंबाला, शाहाबाद, चंडीगढ़ और दिल्ली में आयोजित किए जाएंगे। आयोजन स्थल में लगभग 7,000 दर्शकों के बैठने की व्यवस्था की गई है। इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में पहली बार पांच पारंपरिक खेलों जैसे गतका, कलारीपयट्टू, थांग-ता, मलखंब और योगासन को भी शामिल किया गया है।

कब-कब होंगे खेल
खेलो इंडिया में होने वाली खेलों को लेकर खेलकूद विभाग ने कार्यक्रम जारी कर दिया है। एथलेटिक्स टूर्नामेंट पंचकूला के ताऊ देवीलाल स्टेडियम में 7 से 9 जून तक होंगे। फुटबाल के लीग व एक सेमिफाइनल मुकाबले 4 से 10 जून तक पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ में आयोजित होंगे जबकि फुटबाल का एक सेमीफाइनल व फाइनल मुकाबला 11 से 13 जून को पंचकूला के ताऊ देवीलाल स्टेडियम में होगा। 
बैडमिंटन के मुकाबले 4 से 7 जून, टेबल टेनिस के मुकाबले 9 से 13 जून, कबड्डी के 3 से 7 जून को पंचकूला में होंगे। वहीं हैंडबाल के मुकाबले 9 से 13 जून, रेसलिंग के 4 से 8 जून, बॉस्केटबाल के 9 से 13 जून, वॉलीबाल के 3 से 8 जून, बॉक्सिंग व खो-खो के मुकाबले 9 से 13 जून को पंचकूला के ताऊ देवीलाल स्टेडियम में आयोजित होंगे।
गतका और थांग-ता के मुकाबले 4 से 7 जून को क्रिकेट स्टेडियम पंचकूला में आयोजित होंगे। पंचकूला में ही कलारीपयट्टू के मुकाबले 10 से 12 जून, योगासन के मुकाबले 4 से 7 जून और मलखंब के मुकाबले 8 से 12 जून को आयोजित होंगे।

वेटलिफ्टिंग के मुकाबले पंचकूला सेक्टर-14 के सरकारी कॉलेज में 5 से 9 जून को होंगे। टेनिस के मुकाबले पंचकूला के जिमखाना क्लब सेक्टर- 6 में 7 से 11 जून के बीच आयोजित होंगे। जूडो के मुकाबले पंचकूला के रेड बिशप हॉल में 9 से 12 जून को आयोजित होंगे जबकि आर्चरी के मुकाबले पंजाब विश्वविद्यालय में 10 से 12 जून को होंगे। वहीं हॉकी में लड़कियों के लीग व (लडक़े व लड़कियों) के फाइनल पंचकूला के नवर्निमित हॉकी स्टेडियम में 4 से 10 जून तक आयोजित होंगे जबकि लडक़ों की हॉकी के लीग मुकाबले शाहाबाद में आयोजित होंगे।
जिमनास्टिक के मुकाबले अंबाला में 5 से 7 जून को आयोजित होंगे। स्विमिंग के मुकाबले अंबाला में 8 से 12 जून को आयोजित होंगे। साइकिलिंग के ट्रैक मुकाबले दिल्ली में 5 से 7  जून को आयोजित होंगे जबकि साइकिलिंग के रोड इवेंट 10 से 12 जून को पंचकूला में होंगे। शूटिंग के सभी इवेंट दिल्ली स्थित डॉ. करनी सिंह शूटिंग रेंज में 6 से 9 जून के बीच आयोजित किए जाएंगे।