Arth Parkash : Latest Hindi News, News in Hindi
Home Loan Tips: होम लोन कम ब्याज दर पर लेने से पहले इन बातों का रखें ध्यान Home Loan Tips: होम लोन कम ब्याज दर पर लेने से पहले इन बातों का रखें ध्यान
Tuesday, 28 Sep 2021 00:00 am
Arth Parkash : Latest Hindi News, News in Hindi

Arth Parkash : Latest Hindi News, News in Hindi

Home Loan Tips: अपना घर बनाना कई सारे लोगों का सपना होता है। एक बेहतर होम लोन आपको अपने सपने का घर दिलाने में काफी सहायता करता है। होम लोन लेते वक्त लोगों की प्राथमिकता यह होती है कि, उनको कम ब्याज दर पर होम लोन मिल जाय।

पिछले कुछ वक्त से देखा जा रहा है कि, कई सारे प्रमुख और बड़े बैंकों ने अपने ग्राहकों को राहत देने के लिए, होम लोन की ब्याज दरों में कटौती की है। इन बैकों में देश का सबसे बड़ा बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) सहित कोटक महिंद्रा बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और एचडीएफसी बैंक सहित कई अन्य नाम भी शामिल हैं। हालंकि इन घटती ब्याज दरों में जो सबसे जरूरी बात है, वह यह है कि आप इसका फायदा किस तरह से उठा सकते हैं?

विशेषज्ञों का मानना है कि, कम ब्याज दर पर होम लेने से पहले ग्राहकों को अपने बैंक या लोन देने वाली संस्था से संपर्क करके उनकी पात्रता और अन्य शर्तों पर चर्चा कर लेना चाहिए। यह समझना बेहद जरूरी है कि, अक्सर ब्याज दरों में कटौती तभी की जाती है जब, दूसरी अन्य शर्तों को भी पूरा किया जाता है।

होम लोन लेते वक्त बैंक ग्राहकों का सिबिल स्कोर भी देखा जाता है। एक बेहतर सिबिल स्कोर आपको कम ब्याज दर पर होम लोन दिलाने में काफी मदद करता है। इसके अलावा नौकरीपेशा लोगों को भी कम ब्याज दर पर होम लोन मिलने की संभावना अधिक रहती है।

Home Loan Tips: किन दरों पर बैंक दे रहे हैं लोन

देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया केवल 6.70 फीसद ब्याज पर क्रेडिट स्कोर लिंक्ड होम लोन प्रदान करता है, चाहे लोन की रकम कुछ भी हो। इसके अलावा यह बैंक होम लोन लेने पर महिलाओं को ब्याज पर कुछ अतिरिक्त छूट भी देता है। वहीं, कोटक महिंद्रा बैंक ने होम लोन की ब्याज दर 0.15 फीसदी घटाकर 6.50 फीसदी तक कर दिया है।

इसके अलावा PNB ने 50 लाख रुपये से ऊपर के होम लोन पर ब्याज दर 0.50 फीसदी घटाकर 6.60 फीसदी का कर दिया है। बैंक ऑफ बड़ौदा होम लोन के लिए मौजूदा लागू दरों पर 0.25 फीसद की छूट दे रहा है।