High tension electric wires coming out from above the schools
BREAKING
एमटीवी स्प्लिट्सविला एक्स 5 - एक्सयूज़ मी प्लीज़ के प्रतियोगी लक्ष्य, उन्नति और दिग्विजय राठी चंडीगढ़ में अपने फैन्स से मिले!* चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा गांव रायपुर खुर्द में चलाई जा रही अवैध निर्माण पर कार्रवाई का स्थानीय लोगों द्वारा जबरदस्त विरोध केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद का यूपी में एक्सीडेंट; अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे पर निकले थे, तेज रफ्तार गाड़ी ने पीछे से मारी कार में टक्कर गुजरात के स्कूल में खौफनाक हादसा; क्लासरूम में लंच कर रहे थे बच्चे, अचानक गिर पड़ी दीवार, वीडियो में कैद पूरा मंजर देखिए पूरे देश में कर्फ्यू, सड़कों पर सेना, 105 से ज्यादा मौतें और 2500 जख्मी, कोटा सिस्टम को लेकर उबल रहा पड़ोसी बांग्लादेश!

Haryana: स्कूलों के उपर से निकल रही बिजली की हाईटेंशन तारें, स्कूल मुखिया निदेशालय को नहीं भेज रहे जानकारी

High tension electric wires coming out from above the schools

High tension electric wires coming out from above the schools

High tension electric wires coming out from above the schools- चंडीगढ़। हरियाणा के ग्रामीण अंचल व कस्बों में चल रहे सरकारी स्कूलों के उपर से बिजली की हाईटेंशन तारें निकल रही हैं। प्रदेश सरकार द्वारा इन तारों को हटवाए जाने के निर्देश दिए जाने के बावजूद स्कूल प्रबंधक इस बारे में जानकारी नहीं दे रहे हैं। अब निदेशालय ने जिला शिक्षा अधिकारियों को फटकार लगाते हुए उन स्कूलों का ब्यौरा मांगा है जिनके उपर से बिजली की हाई टेंशन तारें निकल रही हैं।

प्रदेश के राजकीय स्कूलों से ऊपर गुजर रही हाइटेंशन तारें हादसों का सबब बन रही हैं और नौनिहालों की सुरक्षा भी खतरे में हैं। मानवाधिकार आयोग हरियाणा ने स्वत: संज्ञान लेते हुए शिक्षा विभाग से प्रदेशभर में स्कूलों के ऊपर से गुजर रही हाइटेंशन तारों की रिपोर्ट तलब की थी। मगर शिक्षा विभाग की ओर से कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया। लिहाजा, आयोग की ओर से विभाग को कई बार पत्राचार भी किया।

मानवाधिकार आयोग की फटकार के बाद मौलिक शिक्षा निदेशक ने नौनिहालों की सुरक्षा को लेकर गंभीरता दिखाते हुए प्रदेशभर के जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों से रिपोर्ट तलब की है। हालांकि इससे पहले निदेशालय की ओर से जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों के साथ कई बार पत्राचार कर हाइटेंशन तारों की रिपोर्ट तलब की थी। मगर जिला अधिकारियों ने मुख्यालय के आदेशों को तरजीह नहीं दी।

अब गुरुवार को निदेशालय की ओर से लिखे पत्र में डीईईओ को फटकार लगाई गई है कि बार-बार पत्र लिखने के बावजूद भी सूचना मुहैया नहीं करवाई जा रही है। निदेशालय ने जिलावार रिपोर्ट तलब की है कि राजकीय प्राथमिक पाठशाला और राजकीय माध्यमिक विद्यालय के प्रागंण व ग्राउंड के ऊपर से गुजर रही 33केवी या इससे अधिक हाइटेंशन तार की जानकारी मुहैया करवाई जाए। साथ ही यह भी निर्देश दिए गए हैं, जिन स्कूलों के ऊपर से हाइटेंशन तारें गुजर रही हैं, उन्हें हटवाने के लिए यूएचबीवीएन व डीएचबीवीएन को पत्र लिखा जाए।

स्कूल व कालेजों में आज और कल रहेगा अवकाश

प्रदेश में छठे चरण में 25 मई को मतदान होगा। 24 मई को पोलिंग पार्टियां मतदान के लिए रवाना होगा। मतदान को देखते हुए चुनाव आयोग के निर्देशानुसार जिला प्रशासन की ओर से सभी स्कूल व कालेजों में अवकाश घोषित किया गया है। दरअसल, स्कूल व कालेजों में मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इसके साथ ही स्कूल व कालेजों में पढऩे वाले युवाओं को वोट के लिए भी प्रेरित किया गया है।