फ्रीकी-फायर (अनूठी आग) - पहली मैनेजमेंट कॉमिक्स के रोचक अंश
BREAKING
अग्निवीर योजना पर सरकार ले सकती है बड़ा फैसला; देश के युवा वर्ग में रोष देखते हुए तैयारी शुरू, तीनों सेनाओं से रिपोर्ट मांगी गई BJP पर RSS का बड़ा बयान; संघ के वरिष्ठ नेता इंद्रेश कुमार ने कहा- अहंकार किया तो भगवान राम ने नहीं दी शक्ति, 240 पर रोक दिया हिमाचल में भूकंप के झटके, कुल्लू रहा केंद्र; जानिए रिक्टर स्केल पर कितनी रही तीव्रता, भूकंप आने पर क्या करना चाहिए, क्यों आता है? विजिटिंग कार्ड को मिट्टी में बोने से उगेगा गेंदे के फूल का पौधा, IAS अफसर की इस अनोखी पहल की हो रही तारीफ सोनाक्षी सिन्हा ने पूनम ढिल्लों को भेजा वेडिंग इन्वाइट, एक्ट्रेस ने दी बधाई, जहीर इकबाल को दे डाली ये चेतावनी!

फ्रीकी-फायर (अनूठी आग) - पहली मैनेजमेंट कॉमिक्स के रोचक अंश

Freaky-Fire

Freaky-Fire

Freaky-Fire: एक टीम अलग-अलग अनुभव, व्यक्तित्व एवं व्यवहार वाले लोगों से बनती है। जिनके मनोबल और जुड़ाव का एक धागा होता है, अपनी अभिलाषाओं को कम करके उद्देश्य पूर्ति पर अपना ध्यान केंद्रित रखना। लेकिन कभी-कभी, गाहे-बगाहे कुछ टकराव दिख ही जाते हैं, जो कि एक सामान्य बात है।

अधिकतर किसी नए कोर्स को समझने के लिए मोशी पूरी लीडरशिप टीम को मीटिंग में उपस्थित रहने का आग्रह करते हैं। उनका मानना है कि इससे समय की बचत होती है और साथ ही सभी डिपार्टमेंट हेड्स के पास समान जानकारी होती है। टीम मैनेजमेंट का एक आवश्यक अंग है कि टीम के सभी सदस्यों के पास किसी भी विषय की अलग-अलग जानकारी एवं दृष्टिकोण ना हो और साथ ही सभी को एक-दूसरे की जिम्मेदारियों का भी पता रहे। मोशी पूरी तन्मयता से अंगोम को सुन रहे थे, साथ ही उनका ध्यान तीन कुर्सी दूर बैठे माइक पर भी था जो कैथरीन से फ़ोन पे चाट कर रहे थे। माइक राणा जिनका असली नाम माइक करनाल है जो कि एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर रहे हैं और एक आयरिश नागरिक हैं। माइक एक्सपीडिशन (अभियान) फ़ोटोग्राफ़र हैं और इन्होंने कई बड़े-बड़े प्रोजेक्ट्स पर काम किया है, जिसके लिए इन्हें देश-विदेश में घूमने के कई अवसर मिले। माइक ने ग्लोबल जियोग्राफी और नेचर-क्रीचर जैसे चैनल्स के साथ भी काफ़ी काम किया है। माइक ग्लोबल जियोग्राफ़ी के एक प्रोजेक्ट के सिलसिले से रणथम्भोर टाइगर सेंचुरी आए और यहाँ उनकी मुलाकात रोनिका राणा से हुई जिन्हें शेरों की सामाजिक-भावनाओं की स्वाभाविक प्रवृत्ति का अध्ययन करने के लिए ग्लोबल जियोग्राफ़ी ने हायर किया था। यानि कि माइक और रोनिका को एक ही अभियान पर काम करना था। रोनिका एक मनोवैज्ञानिक हैं और इनकी रुचि जानवरों की मनोवृत्ति का अध्ययन करने में अधिक है, जिसके कारण आज रोनिका को देश-विदेश में भी जाना जाता है। माइक रोनिका के ज्ञान एवं काम करने की लगन से बहुत प्रभावित हुए और रोनिका के प्रोजेक्ट के लिए फोटो खींचते-खींचते वो रोनिका की ओर स्वयं भी खिंचने लगे। दोनों के बीच एक-दो वर्ष के प्रेम सम्बन्ध के बाद माइक ने रोनिका से विवाह करके भारत में बसने का निर्णय लिया लेकिन उन्होंने रोनिका का सर नाम या उपनाम 'राणा' पो-लीडर्स ज्वाइन करने के बाद रखा। पो-लीडर्स में माइक मार्केटिंग हेड हैं।

मोशी फोनोचार (फ़ोन पर होनेवाली बात-चीत) से खुश नहीं थे, उनका ध्यान अंगोम की प्रेजेंटेशन से भटक रहा था। अंत में उन्होंने अपने चिर-परिचित ढंग से पूछ ही लिया - माइक आप और कैथरीन शायद बहुत ज़रूरी बात कर रहे हैं, जिसको यदि अभी नहीं किया गया तो कंपनी को काफ़ी नुकसान हो जाएगा?...या फिर आप दोनों के फ़ोन पर कुछ ऐसा है जो यदि हम सब ने नहीं देखा तो हमारा जीवन ही व्यर्थ हो जाएगा? माइक सकपकाते हुए - अरे नहीं मि मोशी, मैं तो कैथरीन से इस कोर्स के मार्केटिंग से सम्बंधित कुछ बातें पूछ रहा था...लेकिन ये मैं बाद में भी पूँछ सकता था, सॉरी!

माइक ने बात घुमा दी, असल में वो कैथरीन से कह रहे थे कि आपने इस कोर्स के बारे में मुझे कुछ क्यों नहीं बताया? जबकि कैथरीन आज माइक के व्यवहार थोड़ा चकित थी, क्योंकि माइक अधिकतर शांत रहते हैं लेकिन आज थोड़ा भावुक हो रहे हैं। कैथरीन ने कहा, मैं माइक को बोला कि मि मोशी NPD को एक App के सहारे लांच करना चाहते हैं। मोशी ने एक हलकी सी मुस्कान के साथ अपना ध्यान अंगोम की तरफ करते हुए पुछा कि यंग मैन तुम्हारे काम और मेहनत से मैं बहुत खुश हूँ, अब सभी लोग जो यहाँ बैठे हैं, इनका फीडबैक लो और कोर्स को जल्दी से पूरा करो। कैथरीन के चेहरे पर एक गज़ब की खुशी और शान्ति थी, कि उसका निर्णय अंगोम से प्रेजेंटेशन कराने का सफल हुआ।

एक ट्रेनिंग कंपनी के लिए कोई भी कोर्स एक प्रोडक्ट होता है, जिसको एक प्रोडक्ट की तरह ही बनाया और बेचा जाता है। आज मोशी भीतर से बहुत खुश है क्योंकि ये कोर्स काफ़ी मशक्कत के बाद जैसा सोचा गया था वैसा ही बनता हुआ दिख रहा है।

यह पढ़ें:

फ्रीकी-फायर (अनूठी आग) - पहली मैनेजमेंट कॉमिक्स के रोचक अंश

फ्रीकी-फायर (अनूठी आग) - पहली मैनेजमेंट कॉमिक्स के रोचक अंश

फ्रीकी-फायर (अनूठी आग) - पहली मैनेजमेंट कॉमिक्स के रोचक अंश