Home Remedies for Cough: रात में खांसी आने पर आराम पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Home Remedies for Cough: रात में खांसी आने पर आराम पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Home Remedies for Cough

Home Remedies for Cough: रात में खांसी आने पर आराम पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

नई दिल्ली। Home Remedies for Cough: खांसी, वायुमार्ग को बलगम, धूल या धुएं से हुई असहजता(discomfort) को साफ करने के लिए एक प्रक्रिया है। जो कभी भी हो सकती है तो इसे लेकर बहुत ज्यादा परेशान(more upset) होने की जरूरत नहीं, परेशानी की बात तब है जब ये लगातार कई दिनों तक बनी रहे। क्योंकि अभी मानसून पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है ऐसे में सर्दी-जुकाम के साथ खांसी भी परेशान कर सकती है लेकिन अगर आप उन लोगों में शामिल हैं जिन्हें दिन के बजाय रात में ज्यादा खांसी आती है जिसकी वजह से नींद डिस्टर्ब हो जाती है, तो इसके लिए आज आपको कुछ ऐसे घरेलू उपचार बताएंगे, जिन्हें आजमाकर आप पा सकते हैं इस समस्या से जल्द राहत।

अदरक और गुड़

गुड़ का इस्तेमाल हमारी सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद होता है। नेचुरल शुगर होने की वजह से ये खून में ग्लूकोज के लेवल को नहीं बढ़ाता। तो खांसी दूर करने के लिए गुड़ को अदरक के साथ खाना चाहिए। इसके लिए कटोरी में थोड़ा सा गुड़ गरम कर लें और इसमें अदरक को कद्दूकस कर उसका रस निकालकर इसमें मिला लें। कुछ दिनों तक लगातार इसका सेवन करें, फर्क नजर आने लगेगा। 

शहद और अदरक

खांसी दूर करने में शहद और अदरक का इस्तेमाल आज का नहीं बल्कि काफी पुराना और कारगर घरेलू नुस्खा है। इसके लिए अदरक का रस निकाल लें और उसमें थोड़ा सा शहद मिला लें। सोने से पहले इसका सेवन कर लें। ध्यान रहे इसके बाद पानी नहीं पीना है। हफ्तेभर के इस्तेमाल से ही असर नजर आने लगेगा। 

काली मिर्च और नमक

खांसी दूर करने का तीसरा और कारगर इलाज है काली मिर्च और नमक का सेवन। इसके लिए एक बर्तन में कुटी हुई काली मिर्च लेकर इसमें थोड़ा सा नमक मिलाएं। साथ ही थोड़ा सा शहद। सोने से पूर्व इसका सेवन करें। खांसी से राहत दिलाएगा जिससे आप सुकून भरी नींद ले पाएंगे।