Immunity Booster: स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम के लिए रोजाना सुबह कर दें ये काम करना, पास नहीं आएँगी कई बीमारियां
Immunity Booster: स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम के लिए रोजाना सुबह कर दें ये काम करना

Immunity Booster: स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम के लिए रोजाना सुबह कर दें ये काम करना, पास नहीं आएँगी कई ब

Immunity Booster: स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम के लिए रोजाना सुबह कर दें ये काम करना, पास नहीं आएँगी कई बीमारियां

नई दिल्ली। Immunity Booster: पिछले दो सालों से अब लोगों के बीच इम्युनिटी बूस्ट करने की चर्चा हो रही है। जहां बहुत सी कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स के जरिए इम्युनिटी बढ़ाने का दावा कर रही हैं, वहीं इम्युनिटी बूस्टर काढ़ा पीने की सलाह मिलना भी काफी आम हो गया है। इन उपायों को अपनाने में कोई बुराई नहीं है, पर हम आपको कुछ ऐसे नेचुरल तरीके बता रहे हैं, जिनके जरिए आसानी से अपनी इम्युनिटी बूस्ट कर सकते हैं।

1. रोजाना सुबह पैदल चलें

Immunity Booster: ये तो हम सब बचपन से ही सुनते आ रहे हैं कि सुबह खुली हवा में पैदल चलना अच्छी आदतों में से एक है। डॉक्टर्स का भी कहना है कि सुबह-सुबह शुद्ध हवा में पैदल चलने से आप खुद को हार्ट प्रॉब्लम्स, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर जैसी तकलीफों से बचा सकते हैं। साथ ही, इससे आपकी बॉडी की इम्युनिटी भी बेहतर होती है।

2. कम से कम एक घंटे वर्कआउट करें

Immunity Booster: रोजाना सुबह कम से कम एक घंटे एक्सरसाइज या योग जरूर करें क्योंकि डॉक्टर्स का कहना है कि सुबह-सुबह पसीना बहाने से शरीर के सभी प्वॉइजनस एलिमेंट्स बाहर निकल जाते हैं और शरीर हेल्दी बनता है। योग और एक्सरसाइज से न सिर्फ हमारा शरीर मजबूत होता है बल्कि यह मेंटल हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद है। रोज एक्सरसाइज करने से हमारी मसल्स और हड्डियां और फेफड़े भी मजबूत होते हैं।

3. शहद के साथ नींबू पानी

Immunity Booster: नींबू में नेचुरल तौर पर विटामिन सी होता है और शहद नेचुरल शुगर, कई विटामिन और मिनरल्स का अच्छा स्त्रोत है। इनका मिक्सचर बनाकर सुबह-सुबह पीने से शरीर की गंदगी दूर होती है। यह मोटापा कम करता है और इससे किडनी की सफाई भी होती है। इसके अलावा यह इम्युनिटी को भी मजबूत करता है। नींबू-शहद आपको ताजगी का एहसास कराता है। इसे अपने डेली रूटीन में शामिल करना आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

4. ब्रेकफास्ट जरूर करें

Immunity Booster: अगर आप उन लोगों में शामिल हैं जिनके लिए सुबह बस एक कप चाय ही काफी होती है तो हेल्दी रहने के लिए इस आदत तो बदल लें। ध्यान रहे कि ब्रेकफास्ट दिन का सबसे जरूरी मील होता है इससे शरीर को दिनभर काम करने की एनर्जी मिलती है। साथ ही साथ इम्यून सिस्टम भी ठीक रहता है। तो ब्रेकफास्ट में पोहा, दलिया, फल और उपमा जैसे ऑप्शन्स चुनें। विटामिन, मिनरल्स और फाइबर से भरपूर होना चाहिए आपका ब्रेकफास्ट।