अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर राजभवन में योग करेंगे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, विभिन्न जिलों में रहेंगे 40 मंत्री
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर राजभवन में योग करेंगे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर राजभवन में योग करेंगे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, विभिन्न जिलों में रहेंगे

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर राजभवन में योग करेंगे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, विभिन्न जिलों में रहेंगे 40 मंत्री

आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मंगलवार को प्रदेश भर में 75 हजार जगहों पर सामूहिक योगाभ्यास होगा। राजभवन सहित विभिन्न धार्मिक एवं सांस्कृतिक स्थलों पर विशेष कार्यक्रम होंगे। इसका प्रसारण भी किया जाएगा। इसमें एकसाथ साढ़े तीन करोड़ लोग जुड़ेंगे। 40 जिलों में सरकार के मंत्री और 32 जिलों में नोडल अधिकारी कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। राजभवन परिसर के लॉन में सुबह छह बजे होने वाले योगाभ्यास का शुभारंभ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे।

आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में इस बार योग दिवस की थीम ‘मानवता के लिए योग’ रखी गई है। ऐतिहासिक, सांस्कृतिक महत्व स्थलों पर विशेष आयोजन होगा। सारनाथ (वाराणसी) रेजीडेंसी (लखनऊ), अयोध्या, कुशीनगर, फतेहपुर सीकरी (आगरा) और हस्तिनापुर (मेरठ) में केंद्रीय मंत्री मौजूद रहेंगे। इसके अलावा राजभवन (लखनऊ), त्रिवेणी संगम (प्रयागराज), झांसी किला, मथुरा, मां विंध्यवासिनी धाम (मिर्जापुर), गोरखनाथ मंदिर परिसर (गोरखपुर), नैमिषारण्य (सीतापुर), काशी विश्वनाथ धाम (वाराणसी), बिठूर (कानपुर), चित्रकूट, श्रावस्ती और अक्षय वट वाटिका (मुजफ्फरनगर) में भी विशेष आयोजन किया जाएगा। 

पूरे प्रदेश में 75 हजार स्थानों पर सामूहिक योगाभ्यास में 58 हजार ग्राम पंचायत और 14 हजार नगरीय वार्ड शामिल रहेंगे। राजभवन के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन का सजीव प्रसारण भी किया जाएगा। योगाभ्यास में अतिथियों व राजभवन परिवार के सदस्यों के अतिरिक्त ब्रह्माकुमारी संस्थान, पतंजलि योग संस्थान, दीनदयाल योग संस्थान, हार्ट फुलनेस, ईशा फाउंडेशन, रामकृष्ण मिशन, योग टीचर एसोसिएशन, मोक्षायतन, सूर्यांश आदि संस्थाओं के सदस्य हिस्सा लेंगे।

यहां मौजूद रहेंगे मंत्री
अंबेडकरनगर में अनिल राजभर, बाराबंकी में दिनेश प्रताप सिंह, सुलतानपुर में विजय लक्ष्मी गौतम, प्रयागराज में बृजेश पाठक, मेरठ में योगेंद्र उपाध्याय, बुलंदशहर में दिनेश खटीक, गाजियाबाद में जितिन प्रसाद, हापुड़ में धर्मवीर प्रजापति, हरदोई में अजीत सिंह, देवरिया में संजीव गौड़ और बस्ती में आशीष पटेल मौजूद रहेंगे। सिद्धार्थनगर में नितिन अग्रवाल, बरेली में लक्ष्मी नारायण चौधरी, बदायूं में जसवंत सैनी, पीलीभीत में नरेंद्र कश्यप, वाराणसी में जयवीर सिंह, चंदौली में संजय निषाद, गाजीपुर में सुरेश राही और जौनपुर में एके शर्मा शामिल होंगे। इसी तरह कानपुर देहात में गुलाब देवी, इटावा में संजय गंगवार, फर्रुखाबाद में सतीश चंद्र शर्मा, कन्नौज में मयंकेश्वर शरण सिंह, औरैया में प्रतिभा शुक्ला, झांसी में नंदगोपाल गुप्ता नंदी, जालौन में रामकेश प्रसाद, ललितपुर में मनोहर लाल मन्नू कोरी, मैनपुरी में अरुण कुमार सक्सेना, मथुरा में राकेश राठौर, बहराइच में केपी मलिक, मुरादाबाद में धर्मपाल सिंह और संभल में अनूप प्रधान वाल्मीकि कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। उधर अमरोहा में संदीप सिंह, भदोही में रवीद्र जायसवाल, अलीगढ़ में भूपेंद्र सिंह चौधरी, हाथरस में सोमेंद्र तोमर, मऊ में दयाशंकर सिंह, सहारनपुर में बेबीरानी मौर्य, शामली में रजनी तिवारी और चित्रकूट में बृजेश सिंह सम्मलित होंगे।