25 aged and disabled voters voted
BREAKING
अग्निवीर योजना पर सरकार ले सकती है बड़ा फैसला; देश के युवा वर्ग में रोष देखते हुए तैयारी शुरू, तीनों सेनाओं से रिपोर्ट मांगी गई BJP पर RSS का बड़ा बयान; संघ के वरिष्ठ नेता इंद्रेश कुमार ने कहा- अहंकार किया तो भगवान राम ने नहीं दी शक्ति, 240 पर रोक दिया हिमाचल में भूकंप के झटके, कुल्लू रहा केंद्र; जानिए रिक्टर स्केल पर कितनी रही तीव्रता, भूकंप आने पर क्या करना चाहिए, क्यों आता है? विजिटिंग कार्ड को मिट्टी में बोने से उगेगा गेंदे के फूल का पौधा, IAS अफसर की इस अनोखी पहल की हो रही तारीफ सोनाक्षी सिन्हा ने पूनम ढिल्लों को भेजा वेडिंग इन्वाइट, एक्ट्रेस ने दी बधाई, जहीर इकबाल को दे डाली ये चेतावनी!

25 उम्रदराज और दिव्यांग मतदाताओं ने किया मतदान, कालका विधानसभा से 8 मतदाताओं और पंचकूला विधानसभा के 17 मतदाताओं ने किया मतदान - जिला निर्वाचन अधिकारी

25 aged and disabled voters voted

25 aged and disabled voters voted

25 aged and disabled voters voted- पंचकूला। लोकसभा आम चुनाव में रविवार को जिला पंचकूला में 85 साल से ज्यादा 25  उम्रदराज और दिव्यांग मतदाताओं ने भारत चुनाव आयोग व हरियाणा की नई सुविधा के तहत अपने मत का प्रयोग किया। घर-घर मतदान करवाए जाने की प्रक्रिया शांतिपूर्वक संपन्न हुई। 

जिला उपायुक्त एवं निर्वाचन अधिकारी यश गर्ग ने बताया कि जिला में घर पर मतदान करने के लिए 27 आवेदन बीएलओ के माध्यम से प्राप्त हुए थे। इनमें से दो आवेदन पत्र रद्द हो गए। दोनों दिव्यांगजनों के आवेदन के साथ दिव्यांगता का प्रमाण पत्र नहीं था। ऐसे में बचे हुए 25 मतदाताओं ने लोकतंत्र के सबसे बड़े चुनावी त्योहार में हिस्सा लेकर उत्सव मनाया।

डा. यश गर्ग ने बताया कि जिला में 6619 बुजुर्ग मतदाता और 2434 दिव्यांग मतदाता हैं। कालका विधानसभा में 85 वर्ष से ज्यादा आयुवर्ग के 2779 बुजुर्ग मतदाता और 1206 दिव्यांग मतदाता शामिल हैं। इनमें से 9 मतदाताओं ने घर से वोट करने का आवेदन किया है। इसी तरह पंचकूला विधानसभा में 85 वर्ष से ज्यादा आयुवर्ग के 3840 बुजुर्ग मतदाता और 1228 दिव्यांग मतदाता शामिल हैं। इनमें से 18 मतदाताओं ने घर से वोट करने का आवेदन किया है। 

डा. यश गर्ग ने बताया कि इस सुविधा का लाभ लेने के लिए जिला के 9053 में से कुल 27 मतदाताओं ने फार्म-12डी भरकर पोस्टल बैलेट पेपर से यानि घर पर ही मतदान करने के लिए ईच्छा जाहिर की है। इनमें से दोनों विधानसभा क्षेत्रों से एक-एक यानी दो दिव्यांग मतदाताओं के आवेदन पत्र रद्द हो गए। बचे हुए मतदाताओं का आज 19 मई को सुबह 7 बजे से घर-घर जाकर मतदान करवाया गया। इस दौरान पंचकूला विधानसभा से 17 मतदाताओं और कालका विधानसभा के 8 मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया।

 उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा इस कार्य को निष्पक्ष, पारदर्शी, शांति पूर्ण करवाने के लिए जिला में पर्याप्त मोबाईल पोलिंग टीमों का गठन किया गया। पोलिंग पार्टी में एक सैक्टर ऑफिसर, बीएलओ, पीठासीन अधिकारी, पोलिंग अधिकारी, माईक्रो ऑब्जर्वर, वीडियोग्राफर तथा पुलिस कर्मी आदि स्टाफ शामिल किया गया। पोलिंग पार्टी के कर्मचारी संबंधित मतदाता के निवास स्थान पर पहुंचे और बैलेट पेपर से इनके मतदान करवाए जाने की प्रक्रिया को पूरा करवाया। इस पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी करवाई गई। 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि कालका विधानसभा क्षेत्र की टीम राजकीय कन्या महाविद्यालय सैक्टर-14 पंचकूला से जोहलूवाल, इसके बाद मीरांपुर बक्शीवाला, इसके बाद भगवानपुर, फिर काजड (भोज कुदाना) से वोटिंग प्रक्रिया पूरी करवाकर वापिस राजकीय कन्या महाविद्यालय सैक्टर-14, पंचकूला में पहुंची। इसी तरह पंचकूला विधानसभा की टीम राजकीय महाविद्यालय सैक्टर 1, पचंकूला से रत्तेवाली, इसके बाद कुण्डी फतेहपुर, इसके बाद सैक्टर-20 सैक्टर-25, सैक्टर-12ए0, सैक्टर-4 और सैक्टर-09 से वोटिंग प्रक्रिया पूरी करवाकर वापिस राजकीय महाविद्यालय सैक्टर -1 पचंकूला में पहुंची।